WTC फाइनल: टेस्ट में फेल हो गए धुरंधर,विश्व विजेता बना आस्ट्रेलिया

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

इंग्लैंड में आज एक बार फिर भारतीय टीम का विश्व विजेता बनने का सपना टूट गया। द ओवल में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 209 रनों से हराते हुए पहली बार टेस्ट में विश्व विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया। इसके साथ ही वह पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने वनडे, टी-20 और टेस्ट यानी इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम की। भारत का आखिरी दिन 280 रन बनाए थे और उसके 7 विकेट बचे थे, लेकिन विराट कोहली और जडेजा एक ही ओवर में बोलैंड के शिकार बने और इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम का सपना चकनाचूर होते देर नहीं लगी। पिछली बार भारत को न्यूजीलैंड के हाथों इंग्लैंड में ही हार मिली थी।

ऐतिहासिक टेस्ट के चौथे दिन भारतीय टीम ने 3 विकेट पर 164 रन बनाए थे। विराट कोहली 44 रन बनाकर, जबकि अजिंक्य रहाणे 20 रन बनाकर क्रीज पर थे। जब 5वें दिन का खेल शुरू हुआ तो भारत को 280 रनों की जरूरत थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 444 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था।

आखिरी दिन समय भरपूर था और भारत के पास 7 विकेट थे तो एक उम्मीद थी कि विराट कोहली और रहाणे पूर्व कप्तान और पूर्व उपकप्तान की जोड़ी कुछ करिश्मा करेंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।


विराट कोहली और रहाणे के आउट होते ही टूटा सपना
चौथी पारी में रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन 43 रनों पर आउट हो गए। उनसे पहले शुभमन गिल एक विवादास्पद फैसले का शिकार बने। उनके खाते में 18 रन रहे, जबकि पुजारा एक खराब शॉट खेलकर 27 रनों पर चलते बने। इस तरह 3 विकेट गिरे थे। भारत का 5वें दिन का पहला विकेट विराट कोहली के रूप में गिरा।

वह 49 रनों के स्कोर पर बोलैंड की बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे और सेकंड स्लिप में स्टीव स्मिथ ने हवा में गोता लगाते हुए कैच लपक लिया। इसी ओवर में बोलैंड ने बल्लेबाजी हुनर की वजह से अश्विन पर वरीयता प्राप्त रविंद्र जडेजा को शून्य के स्कोर पर आउट कर दिया।

यह भी पढ़ें 👉  बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन

फिर यूं ढही भारतीय बल्लेबाजी
बोलैंड के बाद स्टार्क ने मोर्चा संभाला तो अजिंक्य रहाणे को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट कराते हुए भारत की रही सही उम्मीदों को भी तार-तार कर दिया। वह 46 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शार्दुल ठाकुर बिना खाता खोले नाथन लायन के शिकार बने तो उमेश यादव एक रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर कैरी के हाथों लपके गए। इसके बाद श्रीकर भरत (23) और मोहम्मद सिराज को नाथन लायन को आउट करते हुए ऑस्ट्रेलिया को विश्व विजेता बना दिया। भारत की दूसरी पारी 234 रनों पर सिमट गई।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से हराया. जीती ट्रॉफ़ी

ऑस्ट्रेलिया पहली पारी-469, ट्रैविस हेड-163, मोहम्मद सिराज-4/108

भारत पहली पारी-296, अजिंक्य रहाणे-89, पैट कमिंस-3/83

ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी-270/8 (पारी घोषित), एलेक्स कैरी-66*, रवींद्र जडेजा-3/58

दिग्गज सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली भड़क उठे टीम की परफॉर्मेंस पर

भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने टीम के बल्लेबाज़ों पर सवाल उठाते हुए कहा है, “(आखिरी दिन)आपके हाथ में सात विकेट थे और आप एक सेशन भी नहीं खेल पाए.”

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जीत के लिए मिले 444 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने चौथे दिन तीन विकेट पर 164 रन बनाए थे. पांचवें दिन भारत ने 70 रन जोड़कर सात विकेट गंवा दिए. पूरी टीम लंच के पहले आउट हो गई. यानी ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दिन पहले सेशन में ही मैच को ख़त्म कर दिया.

गावस्कर ने भारतीय बल्लेबाज़ों के शॉट सलेक्शन और बल्लेबाज़ी के अंदाज़ पर सवाल उठाया.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में प्रचंड गर्मी तोड़ा रिकार्ड,जानिये आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल..

उन्होंने कहा कि चेतेश्वर पुजारा के स्ट्राइक रेट की बात की जाती है और वो हमेशा इसी को ध्यान में रखकर खेलते दिखे. पुजारा लंबे समय से काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं.इंग्लैंड में खेलने के उनके अनुभव को भारतीय टीम के लिए अहम माना जा रहा था लेकिन पुजारा नाकाम रहे. वो पहली पारी में 14 और दूसरी पारी में 27 रन ही बना सके।

घर के बाहर क्यों नहीं चलते दिग्गज?
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारत के टॉप ऑर्डर की नाकामी पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि बीते कुछ साल में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भारत के टॉप ऑर्डर के चार बल्लेबाज़ों का औसत घर के बाहर 30 से कम का है.इस पर टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा, “वो सभी अनुभवी प्लेयर भी हैं. उनका जो स्टैंडर्ड है, ये (औसत) उसके मुताबिक नहीं है.”द्रविड़ ने आगे कहा कि हर टीम के बल्लेबाज़ों का औसत घर के बाहर कम हो जाता है.

गावस्कर को कोच द्रविड़ का ये बयान रास नहीं आया. उन्होंने कहा, “आप दिक्कत को कार्पेट के नीचे नहीं छुपा सकते.”गावस्कर ने कहा, “हम (दूसरी टीमों की नहीं बल्कि) भारतीय टीम की बात कर रहे हैं. बैटिंग (भारतीय टीम की) दिक्कत की वजह है. हमें इसे देखने की ज़रूरत है. (हार की) ईमानदारी के साथ आत्म समीक्षा होनी चाहिए. एक टीम हारती है, एक जीतती है लेकिन आप कैसे हारे हैं, ये अहम है.”उन्होंने कहा कि कई सवालों को देखना होगा. “आपने कैसी बल्लेबाज़ी की. क्या कैच छोड़े? क्या आपने सही टीम चुनी?”

भारतीय टीम के पहले चार बल्लेबाज़ों में से कोई भी मैच में हाफ सेंचुरी तक नहीं लगा सका. कप्तान रोहित शर्मा ने पहली पारी में 15 और दूसरी पारी में 43 रन बनाए.विराट कोहली ने पहली पारी में 14 और दूसरी पारी में 49 रन बनाए. गिल के बल्ले से पहली पारी में 13 और दूसरी पारी में 18 रन निकले. दूसरी पारी में गिल को आउट दिए जाने का फ़ैसला विवादों में रहा.

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : जंगल सफारी कर लौट रहे पर्यटकों की जिप्सी में लगी आग..Video


भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी माना कि उनकी टीम के बल्लेबाज़ों ने उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाज़ी नहीं की.रोहित ने कहा, “बैटिंग हमने अच्छी नहीं की, आज (रविवार) सुबह भी काफी लूज शॉट खेले.”भारतीय बल्लेबाज़ों में सबसे अच्छा प्रदर्शन अजिंक्य रहाणे का रहा. करीब 19 महीने बाद टेस्ट टीम में लौटे रहाणे ने पहली पारी में 89 और दूसरी पारी में 46 रन बनाए.

फ़ाइनल में भारतीय टीम के कई फ़ैसलों पर भी सवाल उठे. आर अश्विन को टीम से बाहर रखने और टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी के करने के फ़ैसले पर सवाल उठाए गए.टॉस जीतकर गेंदबाज़ी चुनने के फ़ैसले पर राहुल द्रविड़ ने कहा, “(मैच के पहले दिन) सुबह आए थे तो काफी घास थी, सुबह बादल घिरे हुए थे, (धूप खिलने पर) इंग्लैंड में बैटिंग आसान हो जाती है, ऑस्ट्रेलिया को तीन सौ पर रोकते तो अच्छा रहता.”

10 साल से नहीं जीती आईसीसी ट्रॉफी


भारतीय टीम ने बीते करीब 10 साल से आईसीसी की कोई ट्रॉफी नहीं जीती है.
2014 के ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम उपविजेता थी.
2015 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफ़ाइनल में हार गई थी.
2016 के ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम सेमीफ़ाइनल में हार गई थी.
2017 की चैंपियन्स ट्रॉफी में भारतीय टीम रनर्सअप थी.
2019 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफ़ाइनल में हार गई थी.
2021 के टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल में भारत को हार झेलनी पड़ी थी.
2021 के ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में टीम पहले दौर में बाहर हो गई थी.
2022 के ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफ़ाइनल में हार गई थी.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *