चेन्नई सुपर किंग्स 5वीं बार बनी चैम्पियन,जीता IPL का ख़िताब – जडेजा ने पलटी बाज़ी

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स 29 मई 2023 की रात 1:30 बजे पांचवीं बार आईपीएल चैंपियन बनीचेन्नई सुपर किंग्स ने खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराया

महेंद्र सिंह धोनी पांच बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले दूसरे कप्तान बनने के अलावा 250 आईपीएल मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर भी बने। चेन्नई सुपर किंग्स ने इससे पहले आईपीएल 2010, 2011, 2018, 2021 का खिताब भी जीता था।


वर्षा से बाधित मैच में चेन्नई को जीत के लिए 15 ओवर में 171 रन का लक्ष्य मिला था। चेन्नई ने 14.4 ओवर में 5 विकेट पर 161 रन ही बनाए थे। उसे अगली 2 गेंद में 10 रन बनाने थे। रविंद्र जडेजा ने पांचवीं गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर चौका जड़कर चेन्नई की झोली में जीत डाली दी। गुजरात टाइटंस की ओर से मोहित शर्मा ने 3 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें 👉  बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी की शुरुआत में बारिश के कारण मैच को रोकना पड़ा था हालांकि कुछ देर बाद बारिश रुक गई। लेकिन आउटफील्ड गीला होने के कारण मैच को शुरू होने में समय लगा। जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स को 15 ओवर में 171 रनों का लक्ष्य मिला। चेन्नई की शुरुआत दमदार रही। ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे के बीच पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी हुई। ऋतुराज 16 गेंद में 26 रन बनाकर आउट हुए।

नूर अहमद ने डेवोन कॉनवे (47) को आउट करके एक ही ओवर में चेन्नई को डबल झटके दिए। इसके बाद शिवम और रहाणे ने पारी को संभाला। रहाणे 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अंबाती ने कुछ बड़े शॉट खेले लेकिन 19 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसी ओवर की अगली गेंद पर मोहित शर्मा ने एमएस धोनी को पहली ही गेंद पर कैच आउट करवा दिया। चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए। पहली चार गेंदों पर सिर्फ तीन रन बने लेकिन पांचवीं गेंद पर जडेजा ने छक्का जड़कर फैंस की उम्मीदों को जगा दिया और फिर आखिरी गेंद पर विजयी चौका लगाकर टीम को चैंपियन बनाया।

यह भी पढ़ें 👉  सिंथिया स्कूल के बच्चों ने CBSE बोर्ड परीक्षा में रचा नया इतिहास

इससे पहले आईपीएल 2023 के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस ने ऋद्धिमान साहा और साईं सुदर्शन के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 214 रन बनाए।

गुजरात के लिए खिताबी मुकाबले में सुदर्शन ने सर्वाधिक रन बनाए। साईं 47 गेंद में 96 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस की शुरुआत धमाकेदार रही। शुभमन गिल और साहा ने दमदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी हुई, जोकि आईपीएल के इतिहास में फाइनल में पावरप्ले का सर्वाधिक स्कोर है। शुभमन गिल 7वें ओवर में रविंद्र जडेजा का शिकार बने। धोनी ने बिजली की रफ्तार से स्टंपिंग करके उन्हें पवेलियन भेजा। गिल ने 20 गेंद में 39 रन बनाए। इसके बाद साहा और साईं के बीच दूसरे विकेट के लिए 50 से ज्यादा रन की साझेदारी हुई। हालांकि साहा 39 गेंद पर 54 रन बनाकर आउट हो गए।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने कपिल सिब्बल

साईं सुदर्शन ने फिर जिम्मेदारी ली और एक छोर से बड़े शॉट लगाते रहे। इस बीच उन्होंने 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद साई ने ताबड़तोड़ पारी खेली और 47 गेंद में 96 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पांड्या 12 गेंद में 21 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पथिराना ने दो, रविंद्र जडेजा और दीपक चाहर ने 1-1 विकेट लिए।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *