उत्तराखंड : तूफानी बारिश की चेतावनी – कई ट्रेनें निरस्त

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। हरिद्वार, देहरादून रेल ट्रैक पर पहाड़ का मलबा आने से 38 ट्रेनों के का बाधित रहा, जबकि 18 ट्रेनों को निरस्त किया गया। रेलवे के सीनियर डीसीएम कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि भीमगोड़ा काली मंदिर के पास पहाड़ का मलबा आने से 13 घंटे ट्रेनों का संचालन बाधित रहा, लेकिन ट्रैक से मलबा हटा दिया गया है।

उत्तराखंड में लगातार बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हुआ है , भारी बारिश के चलते लोगों को पहाड़ों में भूस्खलन और मैदानी इलाकों में जलभराव की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक फिलहाल बारिश से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने राज्य में 18 जुलाई तक ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है।


मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अनेक जनपदों में 15-16 और 18 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि 17 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : सड़क हादसे में दो युवकों की दर्दनाक मौत,परिजनों में कोहराम

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक 18 जुलाई तक प्रदेश भर में बारिश का दौर जारी रहेगा। 15 16 और 18 जुलाई को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि 17 जुलाई को कुछ स्थानों में भारी से भी बहुत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम निदेशक के मुताबिक 18 जुलाई के बाद 1 सप्ताह तक बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है।

उफान पर काली नदी

पिथौरागढ – सीमांत क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से काली नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। अतिवृष्टि होने पर जलस्तर बढ़ने की प्रबल संभावना को देखते हुए आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से लोगों को सावधान रहने की चेतावनी जारी की है। काली नदी का खतरे का निशान 890 मीटर पर है। इसका चेतावनी स्तर 889 मीटर पर है।

यह भी पढ़ें 👉  बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन

वर्तमान में नदी चेतावनी स्तर को पार कर 889.30 मीटर पर पहुंच गया है। जिलाधिकारी ने जल स्तर बढ़ने से काली नदी किनारे वाले क्षेत्रों में आवागमन नहीं करने, खतरे के निकट रहे रहे परिवारों को ऊपरी सुरक्षित स्थलों पर जाने के लिए चेतावनी प्रसारित करने के निर्देश दिए हैं। सिंचाई विभाग को धारचूला, बलुवाकोट, जौलजीबी, बगड़ीहाट, पीपली, तालेश्वर, झूलाघाट आदि नदी तट पर टीम तैनात कर सूचना साझा करने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम विभाग में अगले 3 दिनों के लिए भारी से भारी बारिश का पूर्व अनुमान जारी किया है। नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर में रेड अलर्ट और बाकी अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट रहेगा। मौसम निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार कुमाऊ के साथ ही चमोली, पौड़ी समेत कई जिलों में भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के कारण पहाड़ों में भूस्खलन और बोल्डरों के गिरने से पहाड़ों में सफर करना सुरक्षित नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : बहन की हत्या के बाद युवक ने लगाई फांसी,दो मौतों से हड़कंप..

ट्रेनें – निरस्त

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि खराब मौसम में यात्रा ना करने, और सुरक्षित स्थानों पर ही रहे। वहीं दिल्ली में यमुना ब्रिज का पेड़ क्षतिग्रस्त होने के कारण कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार और शनिवार को निरस्त रहेगी। अंबाला दिल्ली और मुरादाबाद मंडल के लक्षण हरिद्वार रेल खंड में रेल लाइनों पर जलभराव के कारण देहरादून नई दिल्ली और नई दिल्ली देहरादून जनशताब्दी एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।

फरमान – विधायक करें लोगों की मदद

वहीं भाजपा के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत गौतम ने पार्टी के सभी विधायकों को अपनी विधानसभा में जाकर आपदा से प्रभावित लोगों के साथ खड़े होने का निर्देश जारी किया है। पार्टी प्रभारी ने कहा है कि जो विधायक पिछले कई दिनों से देहरादून में डेरा डाले हुए हैं, प्रभावित लोगों के साथ खड़े हों।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *