Covid-19 मामलों में बढ़ोत्तरी,केंद्र अलर्ट_राज्यों को एडवाइजरी जारी

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

केंद्र ने हाल ही में COVID-19 मामलों में बढ़ोतरी और भारत में JN.1 वैरिएंट के पहले मामले का पता चलने के मद्देनजर राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. राज्यों से कोविड स्थिति पर निरंतर निगरानी बनाए रखने का आग्रह किया गया है।

राज्यों को नियमित आधार पर जिलेवार एसएआरआई और आईएलआई मामलों की रिपोर्ट और निगरानी करनी होगी. राज्यों को ज्यादा संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षणों सहित पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने की सलाह दी गई. साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजने की सलाह दी गई है।

देश में कोविड 19 के नए वेरिएंट JN.1 स्वरूप का पहला मामला केरल में सामने आया था. इसके बाद से ही देश में कोविड संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. इसके बीच केंद्र ने राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में राज्य लगातार निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है. केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखकर उन्हें कोविड संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है. गौरतलब है कि 15 दिसंबर 2023 तक भारत में JN.1 के 7 केस सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की हत्या का दावा..

केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को जारी एडवाइजरी में कहा है कि, ‘आगामी त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए, राज्यों को सांस संबंधी स्वच्छता के पालन करने की सलाह दी है. साथ ही राज्यों से कहा है कि बीमारी को फैलने के जोखिम को कम करने के लिए जरूरी पब्लिक हेल्थ के उपाय और दूसरी व्यवस्थाएं को दुरुस्त करें.’ राज्यों को सलाह दी गई कि वे सभी जिलों में पहले से जारी दिशा निर्देश के अनुसार COVID-19 टेस्ट करें. साथ ही RT-PCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट की हिस्सेदारी बनाए रखें।

यह भी पढ़ें 👉  LPG सिलेंडर के दामों में कटौती..

केंद्र ने राज्यों को RT-PCR टेस्ट की संख्या बढ़ाने और जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव सैंपल को भारतीय SARS COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) की प्रयोगशालाओं में कहा गया है. इससे देश में नए वेरिएंट (यदि कोई हो) का समय पर पता लगाया जा सकता है. राज्यों को अपनी तैयारियों और प्रतिक्रिया क्षमताओं का जायजा लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित ड्रिल में सभी सरकारी और प्राइवेट स्वास्थ्य सुविधाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में PM मोदी के ये हैं ज़बरदस्त फैन..401 कमल की माला करेंगे भेंट

देश में रविवार को 335 नए कोविड-19 मामले दर्ज हुए हैं. वहीं, एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई है. सब वेरिएंट JN.1 को लेकर कर्नाटक सरकार ने अलर्ट जारी किया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *