ईशान ने जड़ा तूफानी दोहरा शतक,टूट गया वर्ल्ड रिकॉर्ड,कई दिग्गजों को पछाड़ा

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और सीरीज के आखिरी मैच में ओपनर ईशान किशन का कहर देखने को मिला। किशन ने 85 गेंदों में शतक पूरा करते हुए बाद में अपने दोहरे शतक तक पहुंचने के लिए बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर कलाई लगाई। उन्होंने महज 126 गेंदों में ही अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया। इसी के साथ ईशान ने एक वर्ल्ड रिकाॅर्ड तोड़ते हुए कई दिग्गजों को पछाड़ दिया। ईशान ने 131 गेंदों में 210 गेंदों की पारी खेली, जिसमें 24 चाैके व 10 छक्के शामिल रहे।

तोड़ा गेल का वर्ल्ड रिकाॅर्ड
दरअसल, ईशान ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरे शतक लगाने का वर्ल्ड रिकाॅर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले विंडीज के धुरंधर क्रिस गेल के नाम वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकाॅर्ड था। गेल ने जिंम्बाब्वे के खिलाफ 24 फरवरी 2015 को 138 गेंदों में दोहरा शतक लगाया था। 

यह भी पढ़ें 👉  सिंथिया स्कूल के बच्चों ने CBSE बोर्ड परीक्षा में रचा नया इतिहास

वनडे में सबसे तेज 200:
ईशान किशन- 126 गेंदें
क्रिस गेल – 138 गेंदें
वीरेंद्र सहवाग – 140 गेंदें

Virat Kohli का ऐतिहासिक कारनामा, शतक ठोककर तोड़ दिया पोंटिंग का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने

इसके अलावा ईशान का यह पहला वनडे शतक रहा। उन्होंने 10वें मैच में इसे पूरा किया। इसी के साथ वह अपने पहले शतक को दोहरे शतक में कामयाब भी रहे। यानी कि अब ईशान दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने अपने पहले वनडे शतक को दोहरे शतक में बदल दिया।

-ईशान दोहरा शतक बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग व रोहित शर्मा ने दोहरा शतक जमाया था।

  • साथ ही ईशान सबसे कम उम्र में वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ईशान अभी 24 साल के हैं, जबकि रोहित ने 26 की उम्र में दोहरा शतक जमाया था। रोहित के नाम 3 दो ओडीआई शतक लगाने का विश्व रिकाॅर्ड दर्ज है।
यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : भांजे ने मामी और ममेरे भाइयों पर किया चाकू से हमला..

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में कोहली ने अपने वनडे करियर का 44वां शतक लगाया और साथ ही इंटरनेशनल करियर में उनके नाम 72 शतक हो गए हैं. विराट ने शतक लगाकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. पोंटिंग ने इंटरनेशनल करियर में 71 शतक लगाए हैं. अब कोहली सिर्फ सचिन से पीछे हैं. सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 100 शतक लगाने में सफल रहे थे. वहीं. अब किंग कोहली के नाम 72 शतक हो गए हैं.
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : पीएनबी के एटीएम में लगी भीषण आग_जल गई ATM मशीन..Video

सचिन तेंदुलकर – 100
विराट कोहली – 72*
रिकी पोंटिंग – 71
इसके अलावा विराट ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. कोहली भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज बने हैं जिनके नाम बांग्लादेश की धरती पर 1000 वनडे रन बनाने का कारनामा दर्ज हुआ हो. इससे पहले कोई भी भारतीय बांग्लादेश ने अपने वनडे में 1000 रन नहीं बना पाया था. वहीं, कोहली दुनिया के केवल दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में बांग्लादेश की धरती पर 1000 या उससे ज्यादा रन बनाए हों. उनसे पहले ऐसा कारनामा श्रीलंका के कुमार संगकारा ने किया था.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *