वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान का बड़ा उलटफेर_ डिफेंडिंग चैंपियन ने टेक दिये घुटने

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

वर्ल्ड कप 2023 का पहला उलटफेर हो चुका है। पॉइंट्स टेबल पर सबसे नीचे चल रही अफगानिस्तान ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 69 रन से हरा दिया। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में यह इंग्लैंड की अफगानिस्तान के खिलाफ पहली हार है।

मौजूदा विश्व कप में लगातार दो मैच हार चुकी अफगानिस्तान ने पूरे मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम की बैटिंग फ्रैंडली पिच पर टॉस गंवाकर पहले बैटिंग करते हुए 284 रन बनाए। बाद में कसी हुई गेंदबाजी के बूते इंग्लैंड को 40. 3 ओवर में 215 रन पर ही समेट दिया। यह वर्ल्ड कप इतिहास में अफगानिस्तान की सिर्फ दूसरी जीत है, इससे पहले अफगानिस्तान ने 2015 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड को हराया था। अब लगातार 14 वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले के बाद उसे जीत मिली। इससे पहले दोनों टीमों का सामना सिडनी में 2015 विश्व कप में और 2019 में मैनचेस्टर में 2019 विश्व कप में हुआ था और इंग्लैंड ने क्रमश: नौ विकेट और 150 रन से जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : गहरी खाई में गिरा पर्यटकों का वाहन ,हादसे में 3 की मौत..

राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी की जादुई स्पिन की बदौलत अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर 2023
का पहला उलटफेर किया. इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में अफगानिस्तान की यह पहली जीत है. 
अफगानिस्तान ने पहले खेलने के बाद रहमानुल्लाह गुरबाज की 80 रनों की तूफानी पारी की बदौलत 285 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 40.3 ओवर में 215 रनों पर ही ढेर हो गई. इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक ने 61 गेंदों में 66 रनों की पारी खेली, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. वहीं अफगानिस्तान के लिए राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने तीन-तीन विकेट चटकाए. वहीं मोहम्मद नबी को दो सफलता मिलीं।

अफगानिस्तान से मिले 286 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही. दूसरे ही ओवर में जॉनी बेयरस्टो सिर्फ रन बनाकर आउट हुए. बेयरस्टो को फजलहक फारूकी ने पवेलियन भेजा. इसके बाद जो रूट भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. रूट 17 गेंदों में दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें मुजीब उर रहमान ने बोल्ड किया।

यह भी पढ़ें 👉  सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की हत्या का दावा..

इसके बाद सभी की नजरें डेविड मलान पर थीं, लेकिन मलान ज्यादा देर अफगान स्पिनर्स का सामना नहीं कर सके. वह 39 गेंदों में चार चौकों की मदद से 32 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद इंग्लैंड ने नियमति अंतराल पर विकेट गंवाए।

 
एक तरफ से इंग्लैंड की टीम नियमति अंतराल पर विकेट खो रही थी. वहीं दूसरी तरफ से हैरी ब्रूक लगातार रन बना रहे थे. वह आसानी से चौके लगा रहे थे. हालांकि, ब्रूक के अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिका. इस दौरान जोस बटलर 09, लियाम लिविंग्सटोन 10, सैम कर्रन 10 और क्रिस वोक्स 09 रन बनाकर आउट हुए।

यह भी पढ़ें 👉  स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हुए समाजसेवी पीयूष जोशी

इसके बाद हैरी ब्रूक भी पवेलियन लौट गए. ब्रूक ने 61 गेंदों में 66 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके और 1 छक्का निकला. अंत में आदिल रशीद ने 13 गेंदों में 22, मार्क वुड ने 22 गेंदों में 18 और रीस टॉप्ले ने सात गेंदों में 15 रन बनाकर हार के अंतर को कम किया।


अफगानिस्तान के लिए राशिद खान ने 37 रन देकर तीन और मुजीब उर रहमान ने 51 रन देकर तीन विकेट चटकाए. वहीं मोहम्मद नबी ने सिर्फ 16 रन देकर दो विकेट झटके. इसके अलावा फजलहक फारूकी और नवीन उल हक को एक-एक सफलता मिली।


इससे पहले बल्लेबाजी में अफगानिस्तान के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज ने कमाल किया. गुरबाज ने सिर्फ 57 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों की बदौलत 80 रन बनाए. वहीं इकराम अली खिल ने 58 रनों की पारी खेली. अंत में मुजीब उर रहमान ने 16 गेंदों में महत्वपूर्ण 28 रन बनाए।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *