एशियन गेम्स 2023 : अविनाश ने रच दिया इतिहास, स्टीपलचेज़ में भारत को पहली बार “गोल्ड”

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

एशियन गेम्स के स्टीपलचेज़ में पहली बार भारत को गोल्ड मिला है यानी अविनाश ने इतिहास रच दिया है।

अविनाश ने 2015 में ही दौड़ने की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कई राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए लंबी दूरी के धावक के रूप में तेज़ी से ख़ुद को स्थापित किया।

19वें एशियन गेम्स में एथलेटिक्स के इवेंट में आज भारत पहला गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहा. पुरुषों की 3,000 मीटर स्टीपलचेज रेस में भारत के अविनाश साबले ने 8:19:53 की टाइमिंग लेते हुए पहला स्थान प्राप्त करने के साथ गोल्ड मेडल जीता. यह भारत का इस एशियन गेम्स में 12वां गोल्ड मेडल है वहीं एथलेटिक्स के इवेंट में तीसरा पदक है।

यह भी पढ़ें 👉  पतंजलि के दृष्टि आई ड्रॉप समेत 14 दवाओं पर बैन..


भारत को इस बार एथलेटिक्स यानी ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में एशियन गेम्स में सबसे ज्यादा पदक जीतने की उम्मीद है. अविनाश साबले ने गोल्ड मेडल जीतने के साथ उन उम्मीदों को बरकरार भी रखा हुआ है. अविनाश साबले एशियन गेम्स के इतिहास में 3000 मीटर स्टीपलचेज में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी भी बन गए हैं।

आपकी जानकारी के लिये बताते चलें एशियन गेम्स 2023 में भारत ने शुरुआती सात दिनों में काफी शानदार खेल दिखाया था. इसमें पदकों की संख्या 38 पहुंच गई थी, जिसमें 10 गोल्ड के अलावा 14 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे. वहीं 8वें दिन अब तक भारत की झोली में 2 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज और आ चुके हैं, जिससे पदकों की कुल संख्या 44 पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें 👉  LPG सिलेंडर के दामों में कटौती..


स्टार महिला मुक्केबाज खिलाड़ी निखत जरीन को एशियन गेम्स में महिलाओं के 50 किलोग्राम भार वर्ग इवेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. निखत इस मैच में थाईलैंड की खिलाड़ी से 2-3 के अंतर से मात खा गई और उन्हें ब्रॉन्ज मेडल के साथ अब संतोष करना पड़ेगा. हालांकि सेमीफाइनल में जगह बनाने से उन्होंने साल 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए अपनी जगह को जरूर पक्का कर लिया है. वहीं महिला हॉकी के इवेंट में भारत ने साउथ कोरिया की टीम के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ मुकाबला खेलते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *