उत्तराखंड : भारी बारिश का ख़तरा – कल इन जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक बारिश रूकने का नाम नहीं ले रही है, वहीं लगातार हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।
उत्तराखंड के कई जिलों में जगह-जगह सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सड़क किनारे नदी नाले उफान पर है। पहाड़ों पर बारिश से लगातार खतरा बना हुआ है।
वहीं ताजा मामला उत्तरकाशी से सामने आया है, जहां जनपद में भारी बारिश के अलर्ट के चलते स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है। इस संबंध में उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने आदेश जारी किया है।

उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला द्वारा जारी आदेश के अनुसार मौसम विभाग द्वारा जारी पुर्वानुमान के अनुसार 12 जुलाई, को जनपद उत्तरकाशी में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना जताई गई है।
जनपद में पैदल रास्तों व सड़क मार्गों के प्रभावित होने की सम्भावना के दृष्टिगत स्कूली छात्र व छात्राओं की सुरक्षा हेतु आवश्यक उपाय किया जाना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें 👉  भीषण हादसा - हल्द्वानी निवासी दो लोगों की मौत,महिला घायल..

जनपद में संचालित सभी शासकीय, गैर शासकीय, निजी विद्यालयों (कक्षा 1 से 12 तक) एवं आंगनवाडी केन्द्रों में दिनांक 12 जुलाई, 2023 (बुद्धवार) को अवकाश घोषित किया गया है।
उक्त आदेश का तत्काल अनुपालन करना सुनिश्चित करें।

उधमसिंह नगर – उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश का ‘रेड’ अलर्ट जारी है, इसी संभावना को देखते हुए उधम सिंह नगर के जिलाधिकारी उदय राज सिंह ने कक्षा 1 से 12 तक व आंगनबाड़ी केन्द्रों में कल 12 जुलाई को भी अवकाश घोषित किया हैं। यानी कल बुधवार को जिले के सभी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे।

चम्पावत – मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के दृष्टिगत जनपद में भारी से अत्यंत भारी वर्षा की चेतावनी को देखते हुए छात्र, छात्राओं व नोनिहालो की सुरक्षा के मध्यनजर जिलाधिकारी/अध्यक्ष,आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंपावत नरेंद्र सिंह भण्डारी ने 12 जुलाई को जनपद के समस्त शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों में,कक्षा 1 से कक्षा 12 तक संचालित समस्त शैक्षिक संस्थाओं एवं समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है। यह जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी/मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, हेमंत कुमार वर्मा ने मुख्य शिक्षा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : नगर निकाय चुनाव में अभी और लगेगा वक्त,बढ़ सकता है प्रशासकों का कार्यकाल..

पौड़ी गढ़वाल

पौड़ी गढ़वाल के जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा जारी आदेश के अनुसार मौसम विभाग द्वारा जारी पुर्वानुमान के अनुसार 12 जुलाई, को जनपद में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना जताई गई है। जिसके चलते कक्षा 1 से 12 तक सभी शिक्षण संस्थानों और आगनबाड़ी केंद्रों में 12 जुलाई को अवकाश घोषित किया गया है।

वहीं अल्मोड़ा में तीन दिन(10 से 12 जुलाई)  और नैनीताल में 10 से 13 जुलाई तक चार दिवसीय अवकाश रविवार को ही घोषित किया जा चुका था।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड हाईकोर्ट ने राज्य लोक सेवा आयोग से मांगा जवाब..

मौसम विभाग से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक कल प्रदेश के अनेक जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है, इस दौरान लोगों से अपील की गई है कि वह आवागमन कम करें और यह भी बहुत जरूरी है तभी घरों से बाहर निकले, इस बारिश के चलते भूस्खलन और नदी नालों में तेज जल प्रवाह होने की वजह से आम जनता की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

आपदा की स्थिति में इन नंबरों पर दें सूचना

किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में डायल 112 या सूचना राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष के फोन नंबरों 0135-2710335, 2664314, 2664315, 2664316, फैक्स नंबर 0135-2710334, 2664317. टोल फ्री नंबर 1070, 9058441404 एवं 8218887005 पर दी जा सकती है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *