हल्द्वानी : गौला के उफान से खिलवाड़, ज़िम्मेदार कौन ? Video

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : जनपद नैनीताल में भारी बारिश के चलते जहां जिलाधिकारी ने 13 जुलाई तक सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है तो वहीं पुलिस प्रशासन भी किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है।

पहाड़ो पर हो रही लगातार मूसलाधार बारिश के चलते नदी नाले उफान पर है पुलिस द्वारा लगातार अपील की जा रही है नदी नालों के पास न जाएं क्योंकि लगातार हो रही बारिश से नदी नालों का जलस्तर बढ़ता दिख रहा है वहीं कुछ लोग महज़ इस बात को मज़ाक समझ रहे हैं इन हालात में जनपद से एक वीडियो वायरल हो रहा है वीडियो हल्द्वानी की गौला नदी का है जहां आप देख सकते हैं कि छोटे बच्चे नदी पार कर रहे हैं जबकी गौला नदी का बहाव काफी तेज़ हैं और वहां मौजूद लोग बच्चो को मना भी नही कर रहे हैं ऐसे में वह अपनी जान खुद जोखिम में डाल पानी के बहाव से खिलवाड़ करते नज़र आ रहे हैं जो किसी भी वक़्त बड़े हादसे की शक्ल ले सकता है ।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा में आस्था का सैलाब,यमुनोत्री में भारी हुजूम से ऐसा जाम_हैरान करने वाला Video

देखने वाली बात ये है कि भारी बारिश के चलते उफान पर आए नदी – नालों के नज़दीक लोग क्यों अपनी जान से खिलवाड़ कर रहे हैं।यदि कोई अनहोनी होती है तो कौन होगा इसका जिम्मेदार ?

जनपद नैनीताल में भारी बारिश का रेड अलर्ट – सभी अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण के निर्देश

जिला मजिस्टेªट के निर्देशों के क्रम में अपर जिला मजिस्टेªट अशोक जोशी ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा रेड एलर्ट को देखते हुए जनपद में आपदा पूर्व तैयारियों को सुनिश्चित किये जाने हेतु समस्त सम्बन्धित विभागों को संवेदनशील क्षेत्रों में अपने-अपने संसाधनों की तैनाती सुनिश्चित करते हुए त्वरित रूप से राहत व बचाव कार्य किये जाने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें 👉  स्कॉर्पियो में बेशकीमती खैर की लकड़ी की तस्करी का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार


उन्होने निर्देश दिये है कि सम्बन्धित उप जिलाधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग/वन विभाग द्वारा संवेदनशील नालों/रपटों (हल्द्वानी,चोरगलिया,रामनगर) पर लगाए गये बैरियर का स्थलीय निरीक्षण तथा पुलिस विभाग द्वारा 24×7 तैनात किये गये कार्मिकों का सत्यापन, नगर मजिस्टेªट हल्द्वानी द्वारा शहर के जलभराव के क्षेत्रों तथा बड़े नालों का स्थलीय निरीक्षण किया जाये।

उन्होंने कहा कि समस्त उपजिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत जल भराव, भू-स्खलन से संवेदनशील क्षेत्रों स्थलीय निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित लोक निर्माण विभाग के तैनात कार्मिकों एवं जे0सी0बी0 मशीनों का सत्यापन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा मार्ग बाधित होने की दशा में जे0सी0बी0 मशीनों द्वारा मार्ग सुचारू किये जाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।


अपर जिलाधिकारी जोशी ने समस्त तहसीलदार व नायब तहसीलदार को निर्देश दिये है कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत भम्रण करते हुए संवेदनशील स्थानों एवं भवनों में रह रहे परिवारों को तत्काल अस्थाई रूप से सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड परिवहन निगम की बस से गायब हो गये_लाखों के ज़ेवर..

उन्होंने उपजिलाधिकारी,तहसीलदार,नायब तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत नदियों,नालों (गौला,नन्धौर, कोसी या अन्य) के किनारों पर हो रहे कटान आदि का निरीक्षण करेंगे तथा संवेदनशील मकानों, घरों मंें रह रहे परिवारों को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर अस्थाई रूप से विस्थापित करना सुनिश्चित करेंगे।


अपर जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्ष 2021 में आई आपदा से नैनीताल/धारी/ओखलकाण्डा तहसीलों के संवेदनशील ग्रामों/क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए संवेदनशील परिवारों का अस्थाई विस्थापित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने उक्त के अतिरिक्त उपजिलाधिकारी, नैनीताल बलियानाला क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए तत्काल चिहिन्त संवेदनशील परिवारों का अस्थाई विस्थापन कराया जाना सुनिश्चित करें तथा तहसीलदार, नैनीताल आलूखेत में हुए भू-स्खलन का स्थलीय निरीक्षण करते हुए आवश्यकतानुसार अस्थाई विस्थापन की कार्यवाही सुनिश्चित करें।


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *