उत्तराखंड : क्लोरीन गैस के रिसाव से मचा हड़कंप,शिफ्ट किये गये लोग..Video

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से बड़ी खबर आ रही है, जहां प्रेम नगर थाना के अंतर्गत झांजरा इलाके में  क्लोरीन गैस का रिसाव हुआ है. इस घटना के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. ये रिसाव यहां खाली पड़े हुए प्लॉट के अंदर से हुआ, जिसकी से आसपास के लोगों सांस लेने में दिक्कत आ रही है. जिसके बाद आसपास के इलाके को खाली करवा दिया गया है. पुलिस, दमकल विभाग और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है।

घटना के बाद देहरादून में मंगलवार तड़के हड़कंप मच गया। यहां के झाझरा इलाके में क्लोरीन गैस रिसाव से चंदन नगर इलाके को खाली करा लिया गया। कई लोग बेहोश होने की भी खबर सामने आई है, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है। स्थानीय पुलिस और एनडीआरएफ की टीम घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें 👉  वन विभाग ने वनाग्नि सुरक्षा जन जागरूकता अभियान चलाया

प्राप्त जानकारी के अनुसार गैस रिसाव होने की वजह से आसपास के निवासी लोगों को हटा दिया गया है, जिससे किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो। देहरादून एसएसपी अजय कुमार ने बताया कि गैस रिसाव हुए सिलेंडर को भी वहां से हटाया जा रहा है। उन्हें गड्ढा खोदकर नीचे दबने की कोशिश की जा रही है, जिससे स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में गोला पुल के पास हादसा_आग की लपटों से घिरा ट्रक..Video

इस मामले में जानकारी देते हुए एसएसपी ने बताया कि कि प्रेमनगर थाने के तहत झाझरा इलाके के एक खाली प्लॉट में गैस सिलिंडर रखे हुए थे, जिनमें से अचानक रिसाव शुरू हो गया। यह घटना तड़के 3 बजे यह रिसाव शुरू हुआ, जिसकी जानकारी मिलने पर एनडीआरएफ मौके पर पहुंच गई। सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : 24 घंटे छापेमारी के बाद अहम सुराग और एक को हिरासत में लेकर लौटी ED की टीम

कितनी जहरीली होती है Chlorine?

क्लोरीन गैस स्वास्थ्य को हानि पहुंचाती है. आमतौर पर इसका प्रयोग कीटनाशक की तरह किया जाता है. धुलाई में इसे ब्लीचिंग एजेंट के रूप में भी उपयोग किया जाता है. यदि लंबे समय तक इसके संपर्क में रहा जाए तो इसका स्वास्थ्य पर गहरा असर पर पड़ सकता है. इसकी तेज गंध आंख, त्वचा और श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *