मैडिकल वेस्ट निस्तारण को लेकर हाईकोर्ट सख़्त_सरकार और जिम्मेदार से जवाब मांगा

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने पिथौरागढ़ जिले में हॉस्पिटलों और लैबों का मैडिकल वेस्ट नदी नालों में, गड्डों और नगर पालिका के कूड़े के डिब्बों समेत खुले में डालने के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य प्रदूषण बोर्ड से रिपोर्ट पेश करने को कहा। न्यायालय ने राज्य सरकार से कहा कि उन्होंने कितने सफाई कर्मचारियों को टिटनेश और हैपेटाइटिस बी के इंजेक्शन लगाए हैं ? इसपर शपथपत्र दें। मामले की अगली सुनवाई अप्रैल माह में होनी तय हुई है।


मुख्य न्यायधीश रितु बाहरी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खण्डपीठ को याचिकाकर्ता ने बताया कि मैडिकल वेस्ट के लिए जितने भी पिट बनाये गए हैं वे बॉयोमेडिकल रूल्स 2016 के तहत नहीं बने हैं और न ही सफाई कर्मचारियों को टिटनेश व हैपेटाइटिस बी के इंजेक्शन लगाए गए है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल के जंगलों में लगी भीषण आग की चपेट में ITI बिल्डिंग..Video

इसपर न्यायालय ने सरकार से पूछा है कि उन्होंने कितने सफाई कर्मचारियों को ये इंजेक्शन लगाए हैं, इसपर जवाब पेश करें। मामले के अनुसार पिथौरागढ़ निवासी डॉक्टर राजेश पांडे ने जनहित याचिका दायर कर कहा कि पिथौरागढ़ जिले में मैडिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए कोई सुविधा नहीं है।

जिसकी वजह से सरकारी, प्राइवेट हॉस्पिटल और पैथ लैब का मैडिकल वेस्ट इनके द्वारा खुले में, नदी, नालों, गड्डों और नगर पालिका के कूड़े के डिब्बों में डाला जा रहा है। इसकी वजह से बीमारी फैलने की संभावना बढ़ रही है। इस वेस्ट को जानवर खा रहे है उनके स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : यहां हुआ बड़ा सड़क हादसा,4 लोगों की मौत..Video

जिले में लगभग 20 पैथ लैब संचालित हैं। इनका स्टेट पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड में रजिस्ट्रेशन तक नही है। सी.एम.ओ.पिथौरागढ़ ने भी स्वीकार किया है कि जिले में मैडिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए कोई साधन उपलब्ध नहीं है, जिसकी वजह से उन्हें वेस्ट निस्तारण की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और अन्य हॉस्पिटल भी वेस्ट को इधर उधर डाल रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - 20 रुपये बचाने के चक्कर में कार पलट गई_टला हादसा…Video

जनहित याचिका में न्यायालय से प्राथर्ना की गई है कि पिथौरागढ़ राज्य का सीमांत जिला होने के कारण जिले में एक कॉमन मैडिकल वेस्ट सेंटर बनाने के आदेश राज्य सरकार को दिए जाएं।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *