एशियन चैंपियनशिप में रवि दहिया ने जीता गोल्ड, हैट्रिक का परचम लहराते हुए रचा इतिहास

ख़बर शेयर करें

भारत के दिग्गज पहलवान रवि कुमार दहिया लगातार नई ऊंचाईयों को छू रहे हैं. पिछले साल टोक्यो ओलिंपिक में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीतने के बाद अब रवि ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप (Asian Wrestling Championship 2022) में भी अपना परचम लहराते हुए इतिहास रच दिया है. मंगोलिया की राजधानी उलान बटोर में चल रही एशियन चैंपियनशिप में भारत के इस स्टार पहलवान ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. रवि ने 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल के फाइनल में कजाखस्तान के रखत कलजान को हराकर गोल्ड जीता. इस तरह उन्होंने भारत को इस साल की चैंपियनशिप में पहला गोल्ड मेडल दिलाया. साथ ही वह एशियन चैंपियनशिप में तीन गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गए.

एशियन चैंपियनशिप में भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। रवि दहिया ने कजाखस्तान के रखत कालजान के खिलाफ दबदबे भरा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में तकनीकी श्रेष्ठता के बूते जीत दर्ज की। इसके साथ ही वह एशियाई चैम्पियनशिप में लगातार तीसरा स्वर्ण पदक का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : ट्रेन की चपेट में आने से हुआ दर्दनाक हादसा_भाजपा नेता की मौत..

भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने शनिवार को यहां कजाखस्तान के रखत कालजान के खिलाफ दबदबे भरा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में तकनीकी श्रेष्ठता के बूते जीत दर्ज की और एशियाई चैम्पियनशिप में लगातार तीसरा स्वर्ण पदक अपने नाम किया। टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि ने अपने सभी मुकाबलों में शुरू में बढ़त गंवा दी थी, लेकिन उन्होंने शानदार तरीके से वापसी करते हुए पुरुष फ्रीस्टाइल स्पर्धा में सभी प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया।

यह उनका सत्र का दूसरा फाइनल था। उन्होंने फरवरी में डान कोलोव स्पर्धा में रजत पदक जीता था। सोनीपत के नहरी गांव के रहने वाले ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि ने एक बार फिर अपनी शारीरिक क्षमता और रणनीतिक श्रेष्ठता का परिचय देते हुए पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल में पहले जापान के रिकुतो अराई को हराया और बाद में मंगोलिया के जानाबाजार जंदनबुड पर 12-5 से शानदार जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनायी।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीम कोर्ट का उत्तराखंड में वनाग्नि पर सख्त रुख,मुख्य सचिव तलब_फंड और लापरवाही...

खिताबी भिड़ंत में कलजान ‘टेक डाउन’ से आगे हो गये थे और काफी समय तक उन्होंने भारतीय पहलवान को कोई अंक नहीं लेने दिया। लेकिन अपनी शैली के अनुरूप रवि ने तकनीकी श्रेष्ठता की बदौलत मुकाबले पर दबदबा बनाना शुरू कर दिया।

उन्होंने छह लगातार ‘टू-प्वाइंटर’ हासिल किये और इस दौरान खुद को ‘लेफ्ट-लेग अटैक’ से भी बचाया जिससे यह मुकाबला दूसरे पीरियड के शुरू में ही खत्म हो गया और भारत ने इस साल टूर्नामेंट का पहला स्वर्ण पदक जीत लिया। रवि ने दिल्ली में 2020 चरण में और पिछले साल अलमाटी में भी स्वर्ण पदक जीता था।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा का दुष्प्रचार और फेक न्यूज़ बनाने वालों के खिलाफ दर्ज होगी FIR..

ओलंपिक पदक विजेता रवि दहिया और बजरंग पुनिया ने शनिवार को मंगोलिया के उलानबटार में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीता जबकि नवीन ने कांस्य पदक जीता। टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि दहिया ने कजाकिस्तान के कलज़ान राखत को आभासी श्रेष्ठता (12-2) से हराकर 57 किग्रा पुरुषों का फ्रीस्टाइल स्वर्ण पदक जीता। कॉन्टिनेंटल इवेंट में रवि का यह लगातार तीसरा गोल्ड मेडल है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *