ऋषभ पंत को मिली टीम इंडिया की कमान,पहली बार बने कप्तान,जानिए फैसले की वजह

ख़बर शेयर करें

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से शुरू हो रही पांच मैचों की टी20 सीरीज से ठीक पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है. रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम के कप्तान नियुक्त किए गए केएल राहुल चोटिल हो गए हैं. केएल राहुल की चोट इतनी गंभीर है कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज का हिस्सा नहीं रहेंगे. बीसीसीआई की ओर से ऋषभ पंत को इस सीरीज के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है.

केएल राहुल की चोट के बारे में अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन बीसीसीआई ने पुष्टि कर दी है कि केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. हालांकि केएल राहुल इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा होंगे या नहीं इस पर अभी स्थिति साफ नहीं है.

सीरीज की शुरुआत से पहले ही ऋषभ पंत को उपकप्तान नियुक्त किया गया था. अब बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि केएल राहुल के नहीं खेलने की स्थिति में टीम की कमान ऋषभ पंत के हाथों में रहेगी. हालांकि बीसीसीआई की ओर से अभी उपकप्तान के नाम का एलान होना बाकी है.

यह भी पढ़ें 👉  ध्यान दें : हल्द्वानी से नैनीताल-भीमताल जाने वालों के लिए ट्रैफिक प्लान जारी

रोहित शर्मा भी नहीं हैं सीरीज का हिस्सा

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेलना है. राहुल के बाहर होने की वजह से टीम इंडिया को अपने ओपनिंग क्रम में भी बदलाव करना होगा. ईशान किशन का खेलना पहले से तय माना जा रहा है. अब ईशान किशन के साथ ऋतुराज गायकवाड़ ओपनिंग का जिम्मा संभालते हुए नज़र आ सकते हैं.

बता दें कि बीसीसीआई ने पहले ही इस सीरीज के लिए रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा को आराम दे दिया था. इसके अलावा विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का हिस्सा नहीं हैं.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : सड़क हादसे में मासूम बच्चे की मौत,चालक फरार..

बीसीसीआई ने केएल राहुल के चोट की जानकारी नहीं दी है, लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक उनकी चोट गंभीर है और वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक भी मैच नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में टीम इंडिया को अपने ओपनिंग क्रम में भी बदलाव करना होगा। ईशान किशन का खेलना पहले से तय माना जा रहा है। अब ईशान किशन के साथ ऋतुराज गायकवाड़ ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं। टीम इंडिया के लिए ये सीरीज कम चुनौतीपूर्ण नहीं होगी। रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। बता दें कि गुरुवार, 9 जून को टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : वर्दी धारी पदों के लिए शारीरिक परीक्षा के मानकों में बदलाव तैयारी..

हालांकि ये पहला मौका होगा, जब ऋषभ पंत पहली बार मैदान पर टीम इंडिया की कप्तानी करने उतरेंगे। हालांकि उनके पास IPL में कप्तानी का अनुभव है। उनकी कप्तानी में इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 14 मैच खेले, जिसमें 7 मैचों में जीत मिली और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। अब देखना दिलचस्प होगा कि ऋषभ पंत इस सीरीज में टीम इंडिया को जीत दिला पाते हैं या नहीं। सोशल मीडिया पर ऋषभ पंत को फैंस कैप्टेंसी की बधाई देते नजर आ रहे हैं।

भारत की T20I टीम अब इस प्रकार है

ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *