चुनावी सीज़न में बड़ा तोहफा : एलपीजी गैस सिलेंडर हुआ सस्ता

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

आज मजदूर दिवस यानी 1 मई से एलपीजी सिलेंडर के प्राइस कम हो गए हैं. दिल्ली से लेकर बिहार और यूपी समेत कई शहरों में एलपीजी सिलेंडर के दाम कम हुए हैं. नए रेट गैस कंपनियों की ओर से अपने वेबसाइट पर अपडेट कर दिए गए हैं. कानपुर, पटना रांची और चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर के दाम 171.50 रुपये सस्ता हो चुका है. ये कमी कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम में हुई है. 

उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आज एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर लोगों को राहत मिली है. राजधानी लखनऊ से लेकर कानपुर तक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी आई है और कमर्शियल सिलेंडर 171.50 पैसे सस्ता हो गया है. हालांकि ये कमी सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में ही की गई है, घरेलू उपभोक्ताओं को इससे लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि घरेलू सिलेंडर की कीमतों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस उपमहानिरीक्षक योगेंद्र सिंह रावत ने किया नैनीताल पुलिस लाइन का वार्षिक निरीक्षण

यूपी समेत पूरे देश में एलपीजी की कीमतें मुख्य रूप से सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और ये कीमतें वैश्विक कच्चे ईंधन दरों के आधार पर तय की जाती है. हर महीने इनकी कीमतों में बदलाव होता रहता है. कच्चे तेल में वृद्धि होती है तो एलपीजी की दरों में भी बढ़ोतरी होती है और जब कच्चे ईंधन की कीमतों में कमी आती है तो उसका असर भी एलपीजी पर पड़ता है. एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने बढ़ते और कम होते रहते हैं. 

कमर्शियल सिलेंडर के नए रेट आज ही अपडेट हुए हैं. एक मार्च 2023 को कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेडर की कीमत 2222 रुपये थी, हालांकि इसके बाद एक अप्रैल को भी कमर्शियल सिलेंडर 92 रूपये सस्ता हुआ था, जिसके बाद अब इसमें 171.50 पैसे की कटौती की गई है. अब यूपी में कमर्शियल सिलेंडर 1793.41 पैसे में मिल रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  विश्वप्रसिद्ध गिरिजा देवी मंदिर में 30 जून तक श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक..

आज दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर 1856.50 रुपये है. मुंबई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1808.50 रुपये, कोलकाता में ये कीमत 1960.50 रुपये और चेन्नई में ये कीमत 2021.50 रुपये हो चुका है. दूसरी ओर 14.2 किलो रसोई गैस वाले सिलेंडर के दाम पर कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

अप्रैल में भी कम हुए थे रेट
कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने बदलते रहते हैं. अप्रैल में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में कमी हुई थी. 1 अप्रैल को इसके दाम 92 रुपये घटे थे. हालांकि उससे पहले एक मार्च 2023 को कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 350 रुपये बढ़ा दिए थे. वहीं एक साल पहले एक मई 2022 को एलपीजी कॉमर्शियल यूज सिलेंडर के दाम दिल्ली में 2355.50 रुपये पहुंच गया था और आज घटकर ये 1856.50 रुपये पर पहुंच चुका है. इसका मतलब है कि दिल्ली में 499 रुपये की कमी आई है.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : ट्रेन की चपेट में आने से हुआ दर्दनाक हादसा_भाजपा नेता की मौत..

घरेलू एलपीजी के दाम
दिल्ली में 1103 रुपये, कोलकाता में 1129 रुपये, मुंबई 1112.5 रुपये, चेन्नई में घरेलू गैस की कीमत 1118.5 रुपये, पटना में ये दाम 1201 रुपये है. बता दें कि घरेलू गैस के दाम 50 रुपये बढ़े थे. वहीं कॉमर्शियल गैस के दाम में 350 रुपये महंगा हुआ था.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *