11 राज्यों में तूफानी बारिश, उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट,तीर्थ यात्रियों को यात्रा न करने की सलाह

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में पहाड़ी इलाकों के साथ ही चारों धामों में मंगलवार को भी मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, मैदानी इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार पांच मई तक उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम बर्फबारी और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन-चट्टान गिरने से सड़कें अवरुद्ध होने का भी अनुमान है। जबकि, मैदानी इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। राज्य में कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है।

तीर्थयात्रियों को नियंत्रित करने की दी सलाह

पांच मई तक भारी बारिश और बर्फबारी को देखते हुए मौसम विभाग ने संबंधित अधिकारियों को चारधाम यात्रा में यात्रियों की संख्या नियंत्रित करने की सलाह दी है। यात्रियों और वाहन चालकों को भी सावधान रहने और संभव हो तो यात्रा स्थगित करने की सलाह दी है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में तापमान शून्य से नीचे जाने की संभावना जताते हुए सड़कों से बर्फ हटाने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की हत्या का दावा..

आपको बताते चलें देशभर में मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. राष्ट्रीय राजधानी समेत ज्यादातर हिस्सों में बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. जानकारी के मुताबिक देशभर में आज 2 मई को 11 राज्यों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश के आसार है. दिल्ली, केरल तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बिहार के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

यह भी पढ़ें 👉  सलमान के घर फायरिंग केस में आरोपी ने पुलिस कस्टडी में किया सुसाइड


मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में आने वाले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है. 5 मई तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने के आसार नहीं है. हालांकि इसके बाद इसके बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी के आसार है, जिसकी वजह से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

ऑरेंज अलर्ट किया है जारी
राजस्थान में भी आज विभाग ने बारिश की वजह से चेतावनी दी है. बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर बादल गरजने के साथ हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में इस पूरे हफ्ते बारिश और आंधी के आसार बने रहेंगे. यहां 8 मई के बाद मौसम बदलने की संभावना है.


उत्तराखंड में आज और कल मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राज्य में कहीं-कहीं बारिश, बिजली और ​ओला गिरने के आसार हैं. इसके अलावा 40-50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल में बर्फबारी होने का भी अनुमान है.

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद : चंपावत के पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी का निधन


चारधाम यात्रा में  भी दिक्कत
यूपी में आज 2 मई को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार  पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, असम, महाराष्ट्र में भी आज बारिश के साथ ओला गिरने के आसार है. चारधाम यात्रा में भी लगातार बारिश और बर्फबारी से हर दिन परेशानी बढ़ रही है. उत्तराखंड में बदलते मौसम ने श्रद्धालुओं की दिक्कतें बढ़ा दी हैं. मौसम विभाग ने 4 मई तक प्रदेश में भारी बारिश के साथ ही बर्फबारी की चेतावनी जारी की है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *