कल से देशभर में बदलेगा मोबाइल सिस्टम,फर्जी Call और SMS पर भी लगेगी लगाम

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

1 May से पूरे देशभर में बदल जाएगा मोबाइल सिस्टम. TRAI के नये आदेश हुए लागू. 12 अंक के नंबर से आएगा कॉल1 मई से कई बदलाव होने जा रहे हैं जिसमें गैस सिलेंडर अमूमन अपने दामों में बदलाव के वजह से चर्चा में रहता है. लेकिन इस बार 1 मई से और भी नए बदलाव होंगे जो रोज-रोज के जीवन पर गहरा असर डालेंगे.

मोबाइल फोन यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कॉलिंग नियमों को संशोधित करने का निर्णय लिया है। नए नियमों के साथ, ट्राई स्पैम कॉल और एसएमएस पर रोक लगाने के लिए एक फिल्टर का यूज करेगा। टेलीकॉम अथॉरिटी ने सभी फर्मों को निर्देश दिया है कि वे अपने फोन कॉल और मैसेज सर्विस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर लगाएं। नया नियम 1 मई से लागू हो सकता है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण जिसे ट्राई की कहते हैं वह मोबाइल के इस्तेमाल के ऊपर नया नियम लागू करेगा.हर महीने के 1 तारीख में होने वाले बदलाव में इस बार सबसे प्रमुख ट्राई का यह नियम बदलाव है जो सीधा आम लोगों पर असर करेगा. नई नीति के तहत सारे टेलीकॉम ऑपरेटर को स्थापित करने और उसका संचालन करने के लिए 1 मई का तारीख दिया गया है.टेलीकॉम ऑपरेटर के तरफ से लागू किए गए नए स्पैम फिल्टर के वजह से लोगों को फर्जी कॉल और संदेश से बचाने में मदद शुरू हो जाएगा.10 अंकों का मोबाइल नंबर होगा खत्म.

यह भी पढ़ें 👉  CBSE बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट_ऐसे चेक करें नतीजे

अब मार्केटिंग पर्पस के लिए इस्तेमाल होने वाला 10 अंकों का मोबाइल नंबर अब और इस्तेमाल नहीं हो सकेगा इसके लिए ट्राई के दिशा निर्देश के अनुसार 12 अंकों का मोबाइल नंबर टेलीकॉम ऑपरेटरों को जारी करना होगा जिससे आम ग्राहक मार्केटिंग कॉल आसानी से समझ सके.

दरअसल, 1 मई 2023 से TRAI नए नियमों के तहत एक फिल्टर सेटअप करने जा रहा है। इसके जरिए फोन में फर्जी कॉल और SMS पर रोक लगाई जा सकेगी, जिससे अनजान कॉल और SMS से छुटकारा पाया जा सकेगा। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
TRAI की ओर से सभी टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वो अपने फोन कॉल और मैसेज सर्विस में आधिकारिक इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर को एड करें। इसके जरिए फर्जी कॉल और मैसेज से बचाव हो सकेगा। आदेश के मुताबिक सभी टेलीकॉम कंपनियों को 1 मई 2023 से पहले फोन कॉल और मैसेज से संबंधित फिल्टर लगाना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट सख़्त,15 को सुनवाई..

एयरटेल की ओर से इस विषय में पहले ही ऐसे AI फिल्टर प्रदान करने की घोषणा की गई है। जबकि, जियो फर्जी कॉल और मैसेज के लिए AI फिल्टर लगाने की तैयारी की घोषणा कर चुका है। फिलहाल, इसकी अभी तक ये ही जानकारी सामने आई है, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि 1 मई 2023 से भारत में AI फिल्टर का आवेदन शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में इन होटलों पर जिला प्रशासन की छापेमारी,नोटिस जारी

प्रमोशन कॉल्स और एसएमएस पर लगेगी रोक
ट्राई के नए नियम से फर्जी कॉल और मैसेज पर रोक लगाने में मदद मिल सकेगी। इसके तहत ट्राई ने 10 अंकों वाले फोन नंबर पर होने वाली प्रमोशनल कॉल्स पर भी रोक लगाने की मांग की है।


बता दें कि TRAI कॉलर आईडी फीचर भी लाया है जिससे कॉलर का नाम और फोटो भी डिस्प्ले होगा। इस संबंध में एयरटेल और जियो TrueCaller ऐप से बातचीत भी कर रहा है। हालांकि, कंपनी प्राइवेसी को देखते हुए कॉलर आईडी फीचर लागू करने से बच रही है। कहा जा रहा है कि कॉलर आईडी फीचर से लोगों की प्राइवेसी की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *