कैंची धाम – बाबा नीब करौरी महाराज के दर पर आस्था का सैलाब

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखण्ड के नैनीताल में इस वर्ष अभूतपूर्व भीड़ देखने को मिली। प्रशासन और पुलिस की सुव्यवस्थाओं के चलते स्थापना दिवस सफल हो सका।वी.आई.पी.कल्चर खत्म करना भी सफलता का मूल मंत्र रहा। मुख्यमंत्री ने कोश्या कुटोली तहसील के नाम ही कैंचीं धाम के नाम पर रख दिया है।


नैनीताल के कैंचीं धाम में चल रहे स्थापना दिवस में इस वर्ष अभूतपूर्व भीड़ देखने को मिल मिली। व्यवस्थाएं दुरस्त होने से भक्तों की भीड़ में जोश भरा हुआ है। भक्त लंबी लंबी लाइनों में लगकर कर रहे हैं मंदिर के दर्शन। वी.आई.पी.सिस्टम खत्म होने से व्यवस्थाएं हुई सुगम।
नैनीताल जिले में भवाली से लगभग 8 किलोमीटर दूर कैंची नामक स्थान में कैंची धाम मंदिर स्थापित है ।

हनुमान भक्त, बाबा नीब करौली महाराज ने मंदिर में भंडारे को शुरु कराया । नैनीताल शहर से 19 कोलोमेटर दूर शिप्रा नदी से लगी हुई वैली में बसे कैंची धाम मंदिर में वर्ष 1965 से भंडारा होते आ रहा है । यहां, हनुमान भक्त चमत्कारी नीब करौरी महाराज के आशीर्वाद से लगातार भंडारे का आयोजन होता है और लाखों लोग यहां पैदल प्रशाद ग्रहण करने आते हैं । मंदिर में भक्तों को मालपुए और सब्जी का पैक्ड प्रसाद दिया गया । दूर दूर से श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने पहुंचे । मंदिर प्रबंधन की तरफ से बाबा और माँ के दर्शनों के बाद प्रशाद वितरण की पूरी व्यवस्था की गई है । मंदिर में व्यवस्थाओं को संभालने के लिए भक्तों ने श्रमदान किया ।

यह भी पढ़ें 👉  UP : मां-बीवी और तीन बच्चों की हत्या के बाद खुद को गोली से उड़ाया,6 मौतों से दहला इलाका

कैंची धाम का आज 59वां स्थापना दिवस है और ऐसे में नीम करोली बाबा के दरबार में आस्था का सैलाब उमड़ा पड़ा है। इस बार का कैंची मेला ऐतिहासिक होने जा रहा है। इसका अंदाजा कैंची मेले से एक दिन पहले बुधवार शाम पहुंचे बीस हजार से अधिक श्रद्धालुओं को देखकर लगाया जा सकता है। देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालुओं ने रात भर हनुमान चालीसा का पाठ किया। साथ ही बाबा के जयकारों से कैंची धाम गूंज उठा।

आज गुरुवार सुबह दो बजे से मंदिर में भक्तों की कतार लगी हुई है। बाबा के जयकारों के साथ कैंची धाम गूंज उठा। कैंची धाम में सुबह 5 बजे पूजा अर्चना के बाद बाबा नीम करौली महाराज को भोग लगाने के बाद कैंची मंदिर के द्वार  खोलने के साथ श्रद्धालुओं को मालपुओं का प्रसाद बांटना शुरू किया गया। सुबह 7.30 बजे तीन किमी दूर तक श्रद्धालुओं की कतार पहुंच गई।

श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देख पुलिस प्रशासन की टीम भीड़ को व्यवस्थित करने में जुटी रही। कुमाऊं आईजी नीलेश आनंद भरणे, एसएसपी पंकज भट्ट, एस पी सिटी हरबंश सिंह, मेला प्रभारी उमेश मलिक, कौश्या कटोली एसडीएम परितोष वर्मा, एसडीएम योगेश सिंह मेहरा सुबह 7 बजे से ही मंदिर में मेले को व्यवस्थित करने में लगे रहे। साथ ही श्रद्धालुओं की कतार को व्यवस्थित करने के लिए वॉलिंटियर की टीम भी लगी रही।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : हुक्का पीने के इरादे से युवकों ने जंगल की घास में लगाई आग_पकड़े गए..

श्रद्वालु हनुमान चालीसा के पाठ के साथ बाबा के जयकारों के साथ बारी-बारी से मंदिर परिसर में प्रवेश करने के साथ बाबा के दर्शन के साथ प्रसाद लेकर पिछले द्वार से वापस लौटते रहे।

प्रशासन की ओर से मेले को सफल बनाने के लिए पूरी तैयारी की गई है। श्रद्धालुओं के लिए शटल सेवा लगाई गई है। साथ ही मजिस्ट्रेट भी मेले में व्यवस्था देखेंगे हैं और पुलिस की टीम भी मेले को सफल बनाने में जुटी हुई है। – वंदना, डीएम नैनीताल

बाबा नीम करौली महाराज जी के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब, SSP NAINITAL पंकज भट्ट स्वयं सम्भाल रहे कमान, बढ़ा रहे अधिनस्थों का मनोबल

  आज ही के दिन हुई थी कैंची धाम की स्थापना, इस मौके आज 15 जून को लगने वाले मेले में  नीम करौली जी के भक्त बड़ी संख्या में दर्शन करने पहुंचे है।तेज धूप, तपती गर्मी में श्रद्धालु कैंची धाम में बाबा नीम करौली जी के दर्शन और प्रसाद ग्रहण करने के लिए पुलिस बल की मौजूदगी में सुरक्षित आगे बढ़ रहे हैं।


प्रातः से ही एसएसपी पंकज भट्ट महोदय ने मोर्चा संभाला है साथ ही अपने अधीनस्थों के मनोबल बढ़ा रहे हैं।
मेले को शांतिपूर्ण तरीके सम्पन्न कराने हेतु एसएसपी नैनीताल व एसपी श्री जगदीश चंद्रा मंदिर के बाहरी गेट में श्रद्धालुओं को सुरक्षित महसूस कराते हुए दर्शन हेतु प्रवेश करा रहे हैं।
नैनीताल पुलिस बल पूरी निष्ठता से ड्यूटी में तैनात है।

  दूसरी ओर रुट व्यवस्था में तैनात पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी-अपनी ड्यूटी कर्तव्यनिष्ठा से निभाते हुए चारों तरफ से यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाते हुए भक्तजनों को दर्शन हेतु बिना रुकावट रवाना कर रही है।


मण्डलायुक्त दीपक रावत ने गुरूवार को बाबा नीबकरौरी मन्दिर कैंची धाम के स्थापना दिवस के अवसर पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्हांेने मन्दिर प्रांगण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाये गये स्वास्थ्य शिविरों का निरीक्षण के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा पुलिस अधिकारियों के साथ की।
इस अवसर पर आयुक्त ने सपरिवार मन्दिर में बाबा के दर्शन किये। आयुक्त रावत ने कैंचीधाम स्थापना दिवस पर सभी भक्तजनों को हार्दिक शुभकामनायें एवं बधाई दी। इस अवसर पर आईजी कुमाऊं नीलेश आन्नद भरणे, एसएसपी पंकज भटट के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

   
लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *