CWG 2022 : बजरंग – साक्षी – दीपक ने दुनिया को दिखाया भारतीय कुश्ती का जलवा .. धमाकेदार अंदाज में बाज़ी पलट कर जीता सोना , पाकिस्तानी पहलवान को चटाई धूल – बर्मिंघम में बरसा सोना – 9 गोल्ड

ख़बर शेयर करें

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 के इवेंट्स का आज 8वां दिन है. भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक 9 गोल्ड सहित 26 मेडल जीते हैं. शुक्रवार को भारत को बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया ने रेसलिंग में गोल्ड दिलाया. वहीं, अंशु मलिक ने सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहीं. दिव्या काकरान के खाते में ब्रॉन्ज मेडल

कॉमनवेल्थ गेम 2022 बर्मिंघम : खेल कोई भी हो, जब भारत-पाकिस्तान भिड़ते हैं तो दोनों देशों में तापमान अपने आप बढ़ जाता है। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में दीपक पूनिया ने पाकिस्तानी पहलवान मोहम्मद इनाम बट को पटकते हुए गोल्ड मेडल जीता तो पड़ोसी देश में कई टीवी सेट्स फिर टूटे होंगे। खेलों के 8वें दिन यानी शुक्रवार देर रात दीपक ने 86 किलोग्राम फ्री स्टाइल कैटेगरी में अपने पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वि को 3-0 से धूल चटाई। यह कुश्ती का तीसरा तो ओवरऑल 9वां गोल्ड मेडल था। इससे पहले बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने भी अपनी-अपनी कैटेगरी में सोना जीता था।

यह भी पढ़ें 👉  चुनाव आयोग ने EVM-VVPAT से जुड़ा प्रोटोकॉल बदला_नए निर्देश जारी

इस गोल्ड मेडल के साथ ही भारत पदक तालिका में स्कॉटलैंड को पछाड़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। भारत का यह बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में नौवां गोल्ड मेडल है। 

डेयरी किसान के बेटे हैं दीपक
दीपक पुनिया का जन्म हरियाणा के झज्जर क्षेत्र में हुआ था। झज्जर गांव में कुश्ती हमेशा लोगों के लिए एक विकल्प है। दीपक के पिता सुभाष पुनिया एक डेयरी किसान हैं जो युवा दीपक को दंगल पर ले जाते थे। दीपक ने अपने कुश्ती करियर की शुरुआत पांच साल की उम्र में अपने गृहनगर अर्जुन अवार्डी वीरेंद्र सिंह छारा के नेतृत्व वाले एक अखाड़े में की थी। साल 2015 में छत्रसाल स्टेडियम के जाने-माने पहलवान के नेतृत्व में ट्रेनिंग शुरू करने के बाद उन्होंने सबसे पहले वर्ल्ड कैडेट चैंपियनशिप का हिस्सा बनकर अपना हुनर दिखाया हालांकि सफलता नहीं मिली लेकिन फिर भी हार नहीं मानी।

कॉमनवेल्थ गेम 2022 बर्मिंघम : बर्मिंघम में चल रहे 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की साक्षी मलिक ने इतिहास रच दिया. साक्षी ने फ्रीस्टाइल 62 किग्रा वर्ग में कनाडा की एन्ना गोडिनेज गोंजालेज को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. साक्षी ने पहले विपक्षी खिलाड़ी को चित्त कर चार अंक हासिल किए.

यह भी पढ़ें 👉  स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हुए समाजसेवी पीयूष जोशी

धमाकेदार अंदाज में पटली हारी बाजी
भारतीय पहलवान धीमी शुरुआत के बाद 0-2 से पिछड़ गईं थी। साक्षा का दांव उलटा पड़ गया। इसके बाद वो पहले दौर की समाप्ति से पहले 0-4 से पिछड़ गईं। पहले राउंड में साक्षी खाता नहीं खोल पाईं और भारतीय पहलवान पर हावी रहीं। इसके बाद दूसरे राउंड में साक्षी मलिक ने दूसरे राउंड के पहले मिनट में शानदार दांव लगाया और एक ही दांव में गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। 

बजरंग पूनिया ने भी जीता गोल्ड

इससे पहले भारत के बजरंग पूनिया ने कमाल कर दिया. बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में कनाडा के पहलवान को हराकर गोल्ड मेडल जीता. भारत के दिग्गज पहलवान बजरंग पूनिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार दूसरा गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग में कनाडा के लचलान मैकनिल को 9-2 से हराकर गोल्ड जीता. भारत का बर्मिंघम में कुश्ती में यह पहला और कुल छठा गोल्ड मेडल है. 

यह भी पढ़ें 👉  LPG सिलेंडर के दामों में कटौती..

बजरंग ने इससे पहले 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था. वहीं 2014  में उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. कुश्ती में इस बार भारत का यह दूसरा पदक है। बजरंग से पहले अंशु मलिक रजत पदक जीतने में कामयाब हुई थीं.

भारत को बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स की कुश्ती स्पर्धा में शुक्रवार को कुल 3 गोल्ड मेडल मिले. बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने गोल्ड पर कब्जा जमाया. अंशु मलिक ने सिल्वर मेडल जबकि दिव्या काकरान व मोहित ग्रेवाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. भारत ने अब तक 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज के साथ 26 मेडल अपने नाम किए हैं. वह टेबल में 5वें नंबर पर हे.

पोजिशनदेशगोल्डसिल्वरब्रॉन्जकुल मेडल
1ऑस्ट्रेलिया504446140
2इंग्लैंड474638131
3कनाडा19242467
5भारत98926

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *