पेटीएम पर RBI का बड़ा एक्शन – अब वॉलेट से लेकर Fastag तक इन सर्विसेस पर रोक

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

दिग्गज फिनटेक कंपनी पेटीएम को बड़ा झटका लगा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर नए कस्टमर जोड़ने का प्रतिबंध लगा दिया है. यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. केंद्रीय बैंक ने बुधवार को कहा कि बैंक कई सारे नियमों का उल्लंघन कर रहा है. ऑडिट रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. इस प्रतिबंध के बाद कस्टमर अपने खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएंगे. साथ ही आरबीआई ने वॉलेट, फास्टटैग और एनसीएमसी कार्ड को भी टॉप अप नहीं किया जा सकेगा. हालांकि, पैसा निकालने की अनुमति कस्टमर को दी गई है।

RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार (31 जनवरी) को बड़ा ऐलान किया. इसके तहत रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लेते हुए इसकी तमाम सर्विसेज पर बैन लगा दिया, जो 29 फरवरी से लागू होगी. ऐसे में पेटीएम के बैंक अकाउंट धारकों को दिक्कत होनी तय है. इसके अलावा यूजर्स पेटीएम वॉलेट, एनसीएमसी कार्ड्स और फास्टैग आदि का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसके वॉलेट यूजर्स की बात करें तो इनकी संख्या करोड़ों में है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड - 10वीं 12वीं के परिणाम घोषित_लड़कियों ने फिर मारी बाज़ी, हल्द्वानी की कंचन जोशी बनी टॉपर

अगर आप Paytm यूज करते हैं तो आपके लिए इस खबर को पढ़ना बहुत जरूरी है। क्योंकि फिनटेक कंपनी पेटीएम 1 मार्च अपने ऐप पर मिलने वाली कई सर्विस को बंद कर रहा है। दरअसल आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कड़ा एक्शन लिया है। जिसके बाद अब 29 फरवरी के बाद से कंपनी पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं नहीं दे सकेगी।

Paytm Payments Bank ग्राहक अपने अकाउंट में पैसे नहीं ऐड कर पाएंगे 


साथ ही आरबीआई ने कंपनी को यह आदेश भी दिया है कि 29 फरवरी के बाद मौजूदा ग्राहकों के भी अकाउंट में अमाउंट ऐड करने पर रोक लगा दी जाए। रिजर्व बैंक ने बताया है कि नियमों का पालन न करने की वजह से कार्रवाई की गई है।


RBI ने इन सर्विस पर लगाई पाबंदी 
आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद पेटीएम ग्राहक अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट,फास्टैग
व नेशनल मोबिलिटी कार्ड्स में पैसा नहीं डाल पाएंगे। नए डिपॉजिट और नया टॉपअप कराने पर भी रोक लगी है। 1 मार्च से कोई भी बैंकिंग सर्विस पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  LPG सिलेंडर के दामों में कटौती..


इन चीजों पर नहीं है कोई रोक 
हालांकि, 29 फरवरी के बाद भी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर कोई रोक नहीं है। इसके अलावा ग्राहकों के पैसे निकालने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। ग्राहक अपने वॉलेट, FASTags, कार्ड में पड़े पैसे इस्तेमाल कर सकेंगे। लेकिन यह प्लेटफ़ॉर्म और उसके ग्राहकों, विशेषकर बिजनेस करने वालों के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि इसका पूरे देश में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

ऐसे में सवाल उठता है कि इन यूजर्स के पास अब क्या विकल्प होगा? वे किन तरीकों से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे?

जारी आदेश में क्या है –

आरबीआई ने 31 जनवरी को एक प्रेस रिलीज जारी की, जिसमें पेटीएम पेमेंट बैंक की सभी सर्विसेज को 29 फरवरी से बंद करने का ऐलान किया गया है. इससे सबसे बड़ा झटका इसके वॉलेट यूजर्स को लगा है. दरअसल, आंकड़ों पर गौर करें तो 2018 के दौरान करीब तीन करोड़ लोग पेटीएम के वॉलेट से पेमेंट कर रहे थे और अब तक इसमें काफी इजाफा हो चुका है. ऐसे में तमाम लोगों को डिजिटल पेमेंट के लिए दूसरे विकल्पों की ओर रुख करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें 👉  ढेला रेंज में किसान को निवाला बनाने वाली बाघिन को किया ट्रेंकुलाइज..

इन ऑप्शंस का इस्तेमाल कर सकते हैं यूजर्स

बता दें कि रोजाना के काम-काज के दौरान डिजिटल पेमेंट के लिए भले ही पेटीएम के वॉलेट पर रोक लगने जा रही है, लेकिन यूजर्स बेहद आसानी से दूसरे माध्यमों से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे. अगर वॉलेट की बात करें तो यूजर्स के पास फोनपे, गूगल पे, एमेजॉन पे जैसे वॉलेट्स की सुविधा मौजूद है, जिससे वे आराम से पेमेंट कर सकेंगे।

बैंक के ऐप से भी कर सकते हैं पेमेंट

अगर यूजर्स पेटीएम की जगह किसी दूसरे पेमेंट ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो वे अपने बैंक अकाउंट वाले ऐप से भी भुगतान कर सकते हैं. दरअसल, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीएफसी, यस बैंक समेत तमाम बैंक भी अपने ऐप में स्कैनर का ऑप्शन देते हैं, जिससे यूजर्स किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *