अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देवभूमि में योग उत्सव : छोटा कैलाश में CM धामी ने ITBP जवानों के साथ किया योग..Video

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज आदि कैलाश पर योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

केंद्रीय सड़क व परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा भी सीएम के साथ योग करते नजर आए।

सीएम के साथ आईटीबीपी के कई जवानों ने भी योग दिवस के इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने आदि कैलाश में जाकर योग किया और विश्व को स्वस्थ और निरोग्य रहने का संदेश दिया। केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा भी रहे मौजूद।


विश्व योग दिवस के मौके पर ऊत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पिथौरागढ़ जिले के सीमांत क्षेत्र आदि कैलाश पहुंचे और उन्होंने योग कर विश्व को योग के प्रति जागरूक किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पदचिन्हों पर चलते हुए आज 10वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर वो चीन से लगी हिमालय की सीमाओं पर पहुंचे।

संचालकों ने मुख्यमंत्री समेत केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा आदि योग कर रहे लोगों को वृक्षासन, भद्र आसन, उष्ठ आसान, उत्थान मंडूप आसन, भ्रामणि प्राणायाम, दण्डासन, शलभासन, सेतु बंदसन, अर्ध हलासन, पवन मुक्तासन, शवासन, कपाल भारती, नदी शोधन, शीतली भ्रमडी आसान, ध्यान आसन समेत कई आसन कराए। आदि कैलाश के समीप पार्वती सरोवर के किनारे बैठकर सभी ने योग किया। मुख्यमंत्री की ये पहल उस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी मानी जा रही है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने साफ तौर पर कहा कि आदि योगी भगवान शिव की पवित्र भूमि आदि कैलाश पर ‘योग’ का सुखद अनुभव..

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज आदि कैलाश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पार्वती सरोवर के किनारे योग कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके साथ ही प्रदेश के समस्त जनपद मुख्यालयों के अलावा 300 आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में शिरकत करने सीएम धामी बृहस्पतिवार को गुंजी पहुंच गए थे। पिथौरागढ़ जिले में स्थित आदि कैलाश अब पर्यटन के रूप में उभर रहा है। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदि कैलाश की यात्रा की थी। इसके बाद देश-दुनिया में आदि कैलाश की यात्रा के लिए पर्यटन और श्रद्वालुओं का रुझान बढ़ा। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने पहली आर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को आदि कैलाश में मनाने का निर्णय लिया।

देवभूमि उत्तराखंड में आज केदारनाथ से लेकर हरिद्वार व योग नगरी ऋषिकेश तक योग की गंगा बही। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित मंत्री, विधायकों के साथ ही शहरवासियों व गांववासियों ने भी योग किया। इस दौरान निरोग जीवन जीने के लिए योग करने का संदेश दिया गया।

10 वां योगा दिवस धूमधाम से मनाया गया। योग प्रशिक्षकों द्वारा कपाल भाती, अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, वज्रासन, ताड़ासन, योग ध्यान सहित विभिन्न योग क्रियाओं के अभ्यास करते हुए उनके शरीर के लिए फायदे बताए।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *