उत्तराखंड : फ्लैट में लटका मिला नाबालिग बच्ची का शव,सदन से सड़क तक हंगामा,सत्र स्थगित…

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के सबसे पॉश एरिया में रेसकोर्स स्थित एक घर पर काम करने वाली किशोरी का शव संदिग्ध परिस्थितियों में फ्लैट के शौचालय में लटका मिला। घटना के बाद गुस्साए स्वजनों ने खूब हंगामा काटा और सड़क जाम कर दी। स्वजनों की तहरीर पर नेहरू कालोनी थाना पुलिस ने मकान मालिक सहित तीन के खिलाफ मारपीट, छेड़छाड़, हत्या व पोक्सो के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

हालांकि पोस्टमार्टम में मृतक के शरीर पर चोट के निशान नहीं दिखे और यौन उत्पीड़न की बात भी सामने नहीं आई। चिकित्सकों ने मृत्यु का कारण भी हेंगिंग ही बताया है। मामला सदन तक पहुंचा तो वहां भी हंगामा हो गया। कांग्रेसी विधायक सड़क पर उतरे और काफी देर तक हंगामा किया।


रेसकोर्स स्थित विधायक होस्टल के निकट अभिषेक लूथरा के फ्लैट पर 15 साल की किशोरी काम करती थी। गुरुवार सुबह नौ बजे उसने शौचालय में जाकर संदिग्ध परिस्थितियाें में फांसी लगा दी। इसके बाद अभिषेक लूथरा व अन्य किशोरी को लेकर कोरोनेशन अस्पताल लेकर गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना के बाद गुस्साए स्वजनों ने फ्लैट पर आकर तोड़फोड़ की और लूथरा पर किशोरी का यौन शोषण व हत्या का आरोप लगाया। मामला जब नेहरू कालोनी थाने पहुंचा तो पुलिस टीम भी मौके पर पहुंच गई और जांच पड़ताल शुरू कर दी।

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि मृतका के संबंध में जानकारी जुटाई गई तो पता चला कि किशोरी धर्मपुर की रहने वाली थी और माता-पिता तथा चार अन्य भाई बहनों के साथ रहती थी। मृतका के पिता की तहरीर पर थाना नेहरु कालोनी थाने में अभिषेक उर्फ राजा लूथरा उसकी पत्नी तथा एक अन्य अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। साथ ही लूथरा व घर पर रहने वाले अन्य से पूछताछ शुरू की गई।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीम कोर्ट ने CM केजरीवाल को दी जमानत_ED की दलीलें खारिज


उन्होंने बताया कि फ्लैट पर लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच करने पर पता चला कि किशोरी सुबह लगभग नौ बजकर 27 मिनट पर स्टूल लेकर शौचालय की ओर जाती दिखाई दी, जहां उसने स्टूल पर चढ़कर कपड़े का फंदा बनाकर फांसी लगा दी।

करीब 10 बजकर 19 मिनट पर अभिषेक लूथरा सहित चार-पांच अन्य उसे खोजते हुए शौचालय की ओर जाते दिखाई दिए। शौचालय में जाकर उन्होंने किशोरी को फंदे से नीचे उतारा और वापस लाकर प्राथमिक उपचार देने की कोशिश की। इसके बाद वह किशोरी को अस्पताल लेकर गए।

जानकारी के मुताबिक बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली 15 वर्षीय नाबालिग अभिषेक उर्फ राजन लूथरा के घर में पिछले दो माह से काम करती थी। वह कभी वहीं रहती और कभी अपने घर चली जाती थी। बताया जा रहा है कि 28 फरवरी को भी वह करीब पांच बजे घर आई थी। उसने अपनी सहेलियों को बताया कि राजन लूथरा ने उसे बेल्ट से मारा है। उसने सहेलियों को निशान भी दिखाए थे। पिता ने बताया कि वह वापस नहीं जाना चाहती थी, लेकिन राजन लूथरा का गार्ड घर आया और जबरदस्ती अपने साथ ले गया। पिता के अनुसार करीब एक बजे उन्हें पुलिस ने सूचना दी कि उनकी बेटी ने आत्महत्या कर ली है। इसके बाद वह अस्पताल गए, लेकिन वहां भी उन्हें मिलने नहीं दिया गया।

नाबालिग की मौत के मामले में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने परिजनों से मुलाकात की। उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि इस संबंध में जांच की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान मंत्री ने मुख्यमंत्री राहत कोष से दो लाख रुपए आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की। इस दौरान विधायक विनोद चमोली सहित पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  भ्रष्टाचार के आरोपों की पुष्टि के बाद नैनीताल दुग्ध संघ के GM पद से हटाए गए निर्भय नारायण..

नाबालिग की मौत पर उत्तराखंड बाल संरक्षण आयोग ने एसएसपी से आख्या मांगी है। बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष डॉ. गीता खन्ना ने बताया कि पूरी स्थिति का पता किया जा रहा है। जानकारी करने के बाद परिवार की काउंसलिंग की जाएगी। यह पता किया जाएगा कि बच्ची के घर की क्या स्थिति है। माता पिता ने बच्ची को काम करने के लिए क्यों भेजा। बच्ची के माता पिता क्या काम करते हैं।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने मामले का संज्ञान लिया है। उन्होंने एसएसपी देहरादून से फोन पर वार्ता कर मौत के कारणों की जांच के निर्देश दिए। उन्होंंने डीआईजी पी रेणुका से भी कहा कि नाबालिग की मौत के कारणों की स्पष्ट जांच की जाए।

कुसुम कंडवाल ने कहा कि नाबालिगों से नौकरी करवाने वालों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज होना चाहिए। इसके अलावा नाबालिग के माता पिता के विरुद्ध भी उक्त धाराओं में मामला लिखा जाए। जिस उम्र में बच्चों को पढ़ना चाहिए उस उम्र में उनसे काम करवाया जा रहा है। किसी भी हाल में दोषियों को सजा मिलनी चाहिए।

पोस्टमार्टम में मुत्यु का कारण हेंगिंग


एसएसपी ने बताया कि डाक्टरों के पैनल ने मृतक का पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु का कारण हेंगिंग पाया गया है। साथ ही मृतक के शरीर पर कोई बाहरी चोटों के निशान नहीं पाए गए और ना ही यौन उत्पीड़न की बात रिपोर्ट में आई है। चिकित्सकों के बयान दर्ज किए गए हैं। फांसी लगाने के कारणों की भी जांच की जा रही है।

सदन में हंगामा..

कांग्रेस विधायकों ने सुबह रेसकोर्स के पास 15 साल की किशोरी की संदिग्ध मौत का मामला विधानसभा में उठाया। इसके बाद कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस विधायकों ने सदन में जोरदार हंगामा किया।विपक्ष ने इस दौरान कानून व्यवस्था को लेकर चर्चा की मांग की। जिस पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि शुक्रवार को इसकी रिपोर्ट सदन के सामने रखी जाएगी। जिसके बाद विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया। वहीं, वेल में आकर पुलिस और सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर_17 अधिकारियों के खिलाफ एक्शन..

विधानसभा सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित

उत्तराखंड विधानसभा में विनियोग विधेयक पास कराने के साथ ही विधानसभा के बजट सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।


विपक्ष का आरोप है कि, सरकार ने संख्या बल के आधार पर संसदीय परंपराओं की अनदेखी की है और विपक्ष की आवाज को दबा कर सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है।
विपक्ष का कहना है कि, उत्तराखंड के इतिहास में यह पहला मौका है जब राज्यपाल के अभिभाषण पर नेता सदन का धन्यवाद उद्बोधन नहीं हुआ और उसके बाद बिना चर्चा के ही विनियोग विधेयक को पास कर लिया गया और ना ही विनियोग विधेयक पर नेता सदन ने विधानसभा में कोई बयान दिया।
विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी भूषण ने कहा कि, विपक्ष का जो आरोप है वह सही नहीं है, जो लोग सदन में थे उनको पूरा-पूरा मौका दिया गया।
पिछले चार दिन से उनकी सभी सूचनाओं को सुना गया और सब पर विस्तार से चर्चा का मौका दिया गया। वहीं संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि, विपक्ष जो आरोप लगा रहा है वह पूरी तरह से निराधार है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *