NPCI ने जारी किया सर्कुलर,इन UPI ID से ऑनलाइन लेनदेन पर रोक

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

अगर आप भी गूगल पे, पेटीएम या फोन पे पर UPI का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल, कई यूजर्स की यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर से बंद करने का आदेश NPCI ने दिया है. NPCI ने गूगल पे, पेटीएम और फोन पे को एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि जो UPI ID एक साल से एक्टिवेट नहीं है, यानि जिन यूजर्स ने एक साल से अपनी किसी यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं किया है, तो उसे 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

NPCI एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो भारत का रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है. यानी फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे ऐप्स इसी की गाइडेंस पर काम करते हैं. साथ ही किसी तरह के विवाद की स्थिति में भी एनपीसीआई अपनी मध्यस्थता निभाता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के पूर्व DGP की बढ़ी मुश्किलें_12 साल बाद चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी

एनपीसीआई के सर्कुलर की मानें, तो 1 साल से इस्तेमाल ना की जाने वाली यूपीआई आईडी को बंद करने की वजह यूजर सिक्योरिटी है. आजकल ऑनलाइन फ्रॉड जैसे बहुत मामले सामने आ रहे हैं. जहां ऑनलाइन UPI ID से भी स्कैम हो जा रहे हैं. ऐसे में ऑनलाइन UPI से होने वाले स्कैम पर रोक लगाने के लिए NPCI ने ये आदेश दिया है. कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंक करके नई आईड बना लेता है, जो फ्रॉड की वजह बन सकती है. ऐसे में एनपीसीआई की तरफ से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्देश दिया गया है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है जो आपकी यूपीआई आईडी को इनएक्टिव कर देंगे। सभी बैंक और Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे थर्ड-पार्टी ऐप उन UPI ​​आईडी को ब्लॉक करने जा रहे हैं जिनमें एक साल से अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं किया गया है। 31 दिसंबर के बाद NPCI उन आईडी को ब्लॉक कर देगा, जिनसे पिछले साल कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : 24 घंटे छापेमारी के बाद अहम सुराग और एक को हिरासत में लेकर लौटी ED की टीम

आइए में बताते हैं इस नए नियम के बारे में:
इन UPI आईडी को बंद कर दिया जाएगा 


यदि आपकी UPI आईडी से कोई क्रेडिट या डेबिट नहीं किया गया है तो आईडी बंद कर दी जाएंगी। नए साल से ग्राहक इन आईडी से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। एनपीसीआई ने बैंकों और थर्ड-पार्टी ऐप्स को इन यूपीआई आईडी की पहचान करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। आपके संबंधित बैंक आपकी UPI आईडी को निष्क्रिय करने से पहले आपको ईमेल या संदेश के माध्यम से एक मेसेज भेजेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  सलमान के घर फायरिंग केस में आरोपी ने पुलिस कस्टडी में किया सुसाइड

गलत व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से रोकने के लिए उठाया जा रहा ये नियम 


एनपीसीआई को उम्मीद है कि इन नए नियमों से गलत व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से रोका जा सकेगा। हाल के वर्षों में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। लोग अक्सर नए फोन से जुड़ी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने के बारे में याद किए बिना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं। किसी अन्य व्यक्ति को नंबर तक पहुंच प्राप्त हो जाता है क्योंकि यह कुछ दिनों से बंद है। हालाँकि, केवल पिछली UPI आईडी ही इस नंबर से जुड़ी रहती है। ऐसे में गलत लेनदेन की संभावना काफी बढ़ जाती है। नए नियम के बाद अब नए साल से इस खतरे का भय भी कम हो जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *