पहाड़ में बदल रहा मौसम,चिड़ियाघर में जानवरों को सताने लगी ठण्ड,जानवरों के लिए की जा रही खास व्यवस्था

ख़बर शेयर करें

नैनीताल 26.November 2020 GKM NEWS SULEMAAN KHAN नैनीताल में इन दिनों सर्द हवाऐं चल रही है और कडकडाती ठंड चिडियाधर के जानवरों को भी सताने लगी है। नैनीताल जू के इन जानवरों को ठण्ड का अहसास ना हो इसके लिये जू प्रबंधन ने जानवरों के लिये खास व्यवस्था की है। दिन में तो मौसम जितना खुशगवार है रात में उतनी ही ज्यादा ठण्ड पड रही हैं।

आम आदमी के साथ जू के ये जानवर भी ठंड से परेशान है। दिन में ये जानवर धूप का लूफ्त उठा रहे है तो सर्द रातों की ठंडक इन बेजूबानों को परेशान किये है। जू प्रशासन कई उपाय करने में जुटा है। जहां काले भालुओं को विशेष तौर पर अतिरिक्त शहद और गुड़ के साथ चावल की खीर और जो चने की रोटी के साथ दूध भी दिया जा रहा है। वहीं मांसाहारी जानवरों को दिये जाने वाले प्रोटीन युक्त मांस की मात्रा भी बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  पतंजलि के दृष्टि आई ड्रॉप समेत 14 दवाओं पर बैन..

साथ ही प्राणी उद्यान में रेड पांडा को अंडे, शहद, सेब, केले और रिंगाल दिया जा रहा है। वहीं पक्षियों को अतिरिक्त मात्रा में अंडो के साथ सब्जी, गेहू, बाजरा दिये जा रहे हैं ताकि पक्षियों के शरीर में गर्मी बनी रहे। ज़ू प्रबंधन द्वारा ठंड हवाओं से जानवरों को बचाने के लिये सभी बाड़ों को सुबह और शाम के वक्त ट्रिपाल से ढका जा रहा हैं। ज़ू की शान बंगाल टाइगर को गर्म रखने के लिए ब्लोवर की व्यवस्था भी को गई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : DM की फॉलोअप बैठक_देवखड़ी,रकसियाऔर कलसिया को लेकर ये बिग प्लान तैयार

बाईट 1 :- तपन गुप्ता, पर्यटक।

बाईट 2 :- राजेन्द्र जोशी, किचन इंचार्ज।

बाईट 3 :- अजय रावत, ज़ू रेंजर।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *