उत्तराखंड में दुनिया के सबसे बड़े “गुरुकुलम” का शिलान्यास

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पतंजलि योपगीठ के गुरुकुलम का शिलान्यास किया. करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से बन कर तैयार होने वाले विश्व के इस सबसे बड़े गुरुकुलम के शिलान्यास से पहले वैदिक रीति-रिवाज से पूजा पाठ हुआ।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय में ‘गुरुकुलम एवं आचार्यकुलम’ के शिलान्यास समारोह में शामिल होने पहुंचे। इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के हरिद्वार में स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय में ‘गुरुकुलम एवं आचार्यकुलम’ के शिलान्यास समारोह में पट्टिका का अनावरण किया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के जंगलों में आग का तांडव जारी,चपेट में मैग्नेसाइट फैक्ट्री_बड़ा नुकसान..Video

बाबा रामदेव के मुताबिक, स्वामी दर्शनानन्द ने 118 साल पहले 3 बीघा जमीन, 3 ब्रह्मचारी और 3 चवन्नियों के साथ गुरुकुल की शुरुआत की थी। उन्हीं के नाम पर इस गुरुकुल का मान स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय ज्वालापुर रखा गया है। यहां दुनिया का सबसे बड़ा गुरुकुल ‘पतंजलि गुरुकुलम’ तैयार होगा। इसे 250 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है। पतंजलि गुरुकुलम के सात मंजिला बिल्डिंग में 1500 छात्रों के रहने लिए हॉस्टल की सुविधाएं होंगी। हॉस्टल को 10 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : CM धामी ने कुमाऊं मंडल में वनाग्नि की घटनाओं पर दिए सख़्त निर्देश,अधिकारियों की छुट्टियां रद्द..

स्वामी रामदेव का कहना है कि यहां तीन बड़ी परियोजनाएं संचालित होंगी. पहला लगभग 250 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला 7 मंजिला भव्य पतंजलि गुरुकुलम होगा. इस गुरुकुल में लगभग 1500 छात्रों के लिए रहने की व्यवस्था होगी. इसके अतिरिक्त यहां लगभग 250 करोड़ की लागत से आचार्यकुलम की शाखा स्थापित की जाएगी जिसमें लगभग पांच हजार बच्चें डे-बोर्डिंग का लाभ ले सकेंगे. इसके साथ ही यहां महर्षि दयानन्द अतिथि भवन बनाने की भी योजना है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : अफसाना का हत्यारा पति सौरभ राज गिरफ्तार,बच्चियां बरामद..

बाबा रामदेव का कहना है कि यहां आधुनिक शिक्षा और श्रेष्ठतम प्राच्य विद्या दोनों का संगम होगा. बच्चों को वैश्विक स्तर पर कीर्तिमान हासिल करने में मदद के लिए उन्हें हिन्दी,अंग्रेजी, संस्कृत से लेकर विश्व की 5 भाषाओं में शिक्षा दी जाएगी।

बता दें कि, करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से बन कर तैयार होने वाले विश्व के इस सबसे बड़े गुरुकुलम के शिलान्यास से पहले वैदिक रीति-रिवाज से पूजा पाठ हुआ। इसमें योग गुरु बाबा रामदेव के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए। कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी, एमिटी ग्रुप के चेयरमैन डॉ. अशोक चौहान सहित कई अन्य दिग्गज लोगों ने शिरकत की है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *