हाईकोर्ट – कार्बेट नेशनल पार्क में पेड़ों की अवैध कटान के मामले में CS से जवाब तलब

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की खण्डपीठ ने कार्बेट नैशनल पार्क के कालागढ़ रेंज में पेड़ों के अवैध कटान और निर्माण के मामले में मुख्य सचिव से जवाब दाखिल करने को कहा है। खंडपीठ ने यह भी कहा है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की गई है ?


देहरादून निवासी अनु पंत की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अगली सुनवाई चार सप्ताह बाद रखी है। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया है कि न्यायालय ने एक साल पहले पेड़ों के अवैध कटान के बारे में मुख्त सचिव को दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये थे जिसमें छह हजार पेड़ काटे गए थे।

यह भी पढ़ें 👉  CBSE बोर्ड ने 10वीं के रिज़ल्ट किया जारी_ऐसे चेक करें नतीजे..

अभी तक पांच जांच हो चुकी हैं लेकिन दोषियों के खिलाफ कोई कार्यवाही क्यों नहीं हुई ? मुख्य सचिव ने भी अपने शपथपत्र में कहा था कि वो समय समय पर न्यायालय को की जा रही कार्यवाही के बारे में अवगत कराते रहेंगे, परंतु विगत एक वर्ष बीत जाने के बावजूद भी उनके द्वारा किसी भी तथ्य के बारे में न्यायालय को अवगत नहीं कराया गया।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा पर आये युवकों को जाम छलकाना पड़ा भारी,पुलिस ने सिखाई मर्यादा..Video


याचिकाकर्ता की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता अभिजय नेगी ने न्यायालय में यह तथ्य उठाया कि नवीन रहेजा के मामले में उच्चतम न्यायालय ने स्पष्ट किया था की कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का एक भी वृक्ष नही कटा जा सकता। परंतु वर्तमान में फॉरेस्ट सर्वे के अनुसार 6000 से ज्यादा पेड़ काट दिए गए हैं, जो देवभूमि उत्तराखंड के लिए एक काला धब्बा हैं। उन्होंने न्यायालय को यह भी बताया कि विभागाध्यक्ष द्वारा गठित जोशी कमेटी के अनुसार कई अफसरों को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन इन शीर्ष अफसरों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : CBSE बोर्ड परीक्षा में रिदा खान ने किया नाम रोशन_99.4% .. जानिए क्या हैं टॉपर के सपने

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *