हल्द्वानी : बनभूलपुरा पहुंचा सशस्त्र सीमा बल, क्या होगा प्रशासन का अगला कदम ? जानिये स्कूल और कर्फ्यू की बड़ी अपडेट

ख़बर शेयर करें

gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी- कल से कर्फ्यू मात्र बनभूलपुरा थाना क्षेत्र अंतर्गत रहेगा

शेष सभी क्षेत्रों में विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र कल से खुले रहेंगे।

नैनीताल जिला प्रशासन ने हल्द्वानी में कर्फ्यू को लेकर रविवार को एक और संशोधित आदेश जारी किया है। जिलाधिकारी वंदना के द्वारा जारी आदेश के मुताबिक बनभूलपुरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत ही कर्फ्यू रहेगा। अन्य क्षेत्र कर्फ्यू मुक्त रहेंगे। बनभूलपुरा थाना क्षेत्र को छोड़कर शेष क्षेत्रों में विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र सोमवार से खुलेंगे।कुमाऊं विश्वविद्यालय और उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) की परीक्षाएं भी सोमवार से शुरू हो जाएंगी। यूओयू के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि एलबीएस हल्दूचौड़, एमबीपीजी हल्द्वानी और राजकीय डिग्री कॉलेज रामनगर में यूओयू की परीक्षाएं 12 फरवरी से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी।और 10 फरवरी को रद्द हुए पेपर के संबंध में नई तारीख की जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से जारी की जाएगी।

अर्धसैनिक बल पहुंच हल्द्वानी

उत्तराखण्ड के हल्द्वानी में पिछले दिनों हुई घटना के बाद हालातों की संवेदनशीलता को देखते हुए राज्य की मांग पर केंद्र सरकार से भारी मात्रा में अर्ध सैनिक बल हल्द्वानी पहुँच गया है। पैरामिलिट्री की चार कंपनी अभी पहुंचने की संभावना है।


नैनीताल जिले के हल्द्वानी स्थित वनभूलपूरा में बीती आठ फरवरी को अवैध मदरसा, मस्जिद और अतिक्रमण हटाने गई टीम और पुलिस वालों का भारी वीरोध हुआ था। उस क्षेत्र में बड़ी संख्या में रहने वाले लोगों ने पथराव किया, पेट्रोल बम फैंके और अवैध असलहों से फायरिंग कर टीम और पुलिस वालों को पीटकर भाग दिया।

ये घटना पूरे देश में जंगल की आग की तरह फैल गई। हालातों का जायज़ा लेने के लिए नौ फरवरी को मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डी.जी.पी.अभिनव कुमार और फिर शाम को खुद मुख्यमंत्री पहुँच गए थे। हालातों के हल्के सुधारने के बाद शनिवार से कर्फ्यू में ढील दी गई और साथ ही इन सुरक्षित क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा भी बहाल कर दी गई।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा में आस्था का सैलाब,यमुनोत्री में भारी हुजूम से ऐसा जाम_हैरान करने वाला Video

आज राज्य सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने एक प्लाटून पैरामिलिट्री फोर्स भेज दी है। बताया जा रहा है कि चार अन्य कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स भी कुछ समय के बाद हल्द्वानी पहुंच जाएगी। शसस्त्र सीमा बल के इन जवानों की ड्यूटी दंगा प्रभावित क्षेत्र वनभूलपूरा में लगाई जाएगी। कर्फ्यू के चलते दंगा प्रभावित क्षेत्र में फिलहाल पूरी तरह से शांति बनी हुई है।

कर्फ्यू से संबंधित आदेश

हल्द्वानी क्षेत्रान्तर्गत थाना वनभूलपुरा क्षेत्र में पूर्व से ही चिह्नित स्थल से अतिक्रमण हटाये जाने / ध्वस्तीकरण की कार्यवाही के दौरान विरोध / पत्थराव / आगजनी की घटनायें की गयी, जिस कारण क्षेत्र में कानून एवम् शान्ति व्यवस्था को खतरा उत्पन्न होने के साथ-साथ मानव जीवन एवम् लोक सम्पत्ति को क्षति/संकट का भय बना हुआ है। हल्द्वानी (जनपद नैनीताल) कुमाऊँ मण्डल का महत्वपूर्ण नगर होने के साथ ही साम्प्रदायिक रूप से अत्यन्त संवेदनशील है,

अतः लोकजीवन एवम् लोक सम्पत्ति की सुरक्षा को उत्पन्न हुए खतरे का निवारण किए जाने के दृष्टिगत इस कार्यालय के आदेश संख्या 1020 (03) / 1020(04)/20-न्या. सहा. /2024, दिनाँक 08-02-2024 एवम् आदेश संख्या 1020(06) /20-न्या. सहा. /2024, दिनाँक 10-02-2024 के द्वारा कानून एवम् शान्ति व्यवस्था बनाए रखने हेतु दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए हल्द्वानी नगर के सम्पूर्ण क्षेत्र तथा नगर निगम, हल्द्वानी क्षेत्रान्तर्गत सम्पूर्ण वनभूलपुरा क्षेत्र (आर्मी कैंट (वर्कशॉप लाईन भी सम्मिलित) – तिकोनिया-तीनपानी-गौलापार बाईपास की परिधि के अन्तर्गत क्षेत्र को सम्मिलित करते हुए) में पूर्णतः बन्द (कर्फ्यू) प्रभावी किया गया था। क्षेत्र की वर्तमान परिस्थितियों का संज्ञान लेते हुए उक्त कर्फ्यू के क्षेत्र की सीमा को सीमित करते हुए संशोधन किया जाना उचित है,

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - अमृतपुर में दोस्तों के साथ नहाने गए छात्र की मौत,परिवार में मचा कोहराम..

अतः संशोधन के उपरान्त थाना वनभूलपुरा क्षेत्रान्तर्गत पूर्णतः बन्द (कर्फ्यू) में निम्नानुसार प्रतिबंधात्मक आदेश निर्गत किया जाता है :-

1- कोई भी व्यक्ति अत्यावश्यक कार्यों (मेडिकल इत्यादि) को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकलेंगे।

2- सभी व्यावसायिक संस्थान / दुकानें / उद्योग इत्यादि पूर्णतः बन्द रहेंगे। केवल हॉस्पिटल व मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी।

3- यह आदेश शासकीय सेवक, पुलिस कर्मी, सशस्त्र बल पर लागू नहीं होगा।

4- अत्यावश्यक कार्यों के लिए ही नगर मजिस्ट्रेट, हल्द्वानी की अनुमति से यातायात की अनुमति रहेगी।

यह आदेश आम जनता को संबोधित है। चूंकि वर्तमान में मेरे समक्ष ऐसी परिस्थितियां नहीं है और न ही संभव है कि इस आदेश की पूर्व सूचना प्रत्येक व्यक्ति को दी जा सके।

अतः यह आदेश एक पक्षीय पारित किया जाता है। आदेश से व्यथित व्यक्ति दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (5) के अन्तर्गत अधोहस्ताक्षरी के न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकेगा। अत्यंत विशेष परिस्थितियों में अद्यो हस्ताक्षरी के संतुष्ट होने पर आवेदक को किसी भी लागू शर्तों से छूट दी जाएगी। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।

यह भी आदेशित किया जाता है कि इस आदेश की सूचना ध्वनि विस्तारक यंत्र से हल्द्वानी क्षेत्रान्तर्गत दी जाये एवम् आदेश की एक प्रति कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर पुलिस थाना एवम् अन्य सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा की जाये।

यह आदेश आज दिनांक 11-02-2024 को रात्रि 10-00 बजे से अग्रिम आदेशों तक लागू रहेगा।

DM के निर्देश पर कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र में – दवाइयां अस्पतालों और अन्य आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति शुरू की गई

उत्तराखण्ड के हल्द्वानी में हुए उपद्रव के बाद लगाए गए कर्फ्यू का असर पूरे क्षेत्र में वीरानी के रूप में देखा जा रहा है। प्रशासन ने लोगों को परेशानियों से उबारने के लिए राशन और सब्जी मुहैय्या कराई।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : ग्रेजुएट युवती पेंटर प्रेमी संग कोर्ट मैरिज करने पहुंची,आ धमके परिजन_हाईवोल्टेज ड्रामा..Video


नैनीताल जिले में हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र के अंतर्गत मलिक के बगीचे में गुरुवार को नगर निगम प्रशासन और पुलिस की टीम द्वारा अवैध मदरसे और नमाज वाली जगह को तोड़ा था। इस दौरान हुई हिंसा में उपद्रवियों ने नगर निगम की चार जे.सी.बी.मशीन, बोलेरो, मोटरसाइकिल सहित कई वाहन आग के हवाले कर दिए थे। इसके बाद से पूरे क्षेत्र में तनाव का माहौल है। उस क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है और इंटरनेट सेवा रोक दी गई है। इस दंगे में पांच लोगों की मौत हुई है। इसके बाद से मलिक के बगीचे और उसके आसपास के इलाके में सन्नाटा पसरा हुआ है। मलिक के बगीचे इलाके के आसपास लोग धीरे-धीरे पलायन करके जा रहे हैं। लोगों के घरों में ताले लगे हुए हैं। अपने घरों से लोग सामान लेकर जा रहे हैं लेकिन ये लोग कबतक अपने घरों से बाहर रहेंगे। फिलहाल इलाके में हालात सामान्य हैं। आज सवेरे प्रशासन ने कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र को 7 ज़ोन में बांटकर वहां मैजिस्टरेटों की देखरेख में राशन और सब्जी वितरित की तांकि कोई भी चूल्हा बगैर जले न रहे।

आज प्रभावित क्षेत्र में लगभग 07 हज़ार लीटर दूध, 02 गाड़ी राशन, 02 ट्रक सब्ज़ी और दो गैस गाड़ी की आपूर्ति की गई। दो गैस गाड़ी में एक गाड़ी भारत की और दूसरी इनडेन गैस की थी जिसे मिलाकर कुल 200 सिलेण्डर की आपूर्ति की गई। इसके साथ ही जहां जहां बिजली और पेयजल की दिक़्क़त थी उन्हें भी ठीक कराया गया। इस आशय की जानकारी ज़ोनल मजिस्ट्रेट ए पी बाजपेयी ने दी है।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *