हल्द्वानी : अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी_इंटरनेट सेवा बहाल,चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्र बनभूलपुरा को छोड़कर बाकी पूरे शहर में इंटरनेट सेवा बहाल करा दी गई है. हालांकि अब भी पुलिस सोशल मीडिया समेत अन्य माध्यमों की सघन निगरानी कर रही है. प्रशासन ने लोगों को अफवाह ना उड़ाने की सलाह दी है. चेतावनी दी है कि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों पर अफवाह उड़ाने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. इसी प्रकार दंगा प्रभावित बनभूलपुरा को छोड़कर बाकी शहर के कई हिस्सों में आज कर्फ्यू में भी ढील दी गई है।

हल्द्वानी में कर्फ्यू के बीच आज नौ परीक्षा केंद्रों पर नियत समय से परीक्षाएं कराई जा रही है. इसके लिए परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र को ही कर्फ्यू पास की मान्यता दी गई है।

उत्तराखंड के हल्द्वानी में कर्फ्यू के बीच आज नौ परीक्षा केंद्रों पर पशुधन प्रसार अधिकारी, सहायक प्रशिक्षण अधिकारी (रसायन शाखा)अधिदर्शक/प्रदर्शक, निरीक्षक (रेशम) के पदों के लिए लिखित परीक्षा होगी. इसके लिए प्रशासन ने चौकस तैयारी की है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक तरफ जगह जहां सीसीटीवी कैमरों की मदद से चप्पे चप्पे की निगरानी हो रही है, वहीं भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. परीक्षा केंद्र पर परी सूचिता बनाए रखने के लिए फुलप्रूफ इंतजाम किए गए हैं।

ऐसे हालात में परीक्षाथियों को निर्वाध तरीके से परीक्षा केंद्र पहुंचने के लिए उनके प्रवेश पत्र को ही कर्फ्यू पास की मान्यता दी गई है. यह परीक्षा आज सुबह 11 बजे दोपहर बाद एक बजे तक होनी है. इसके लिए राज्य के नैनीताल जिले में कुल नौ केंद्र बनाए गए हैं. यह सभी केंद्र हल्द्वानी में हैं. यहां कुल 4565 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. यह जानकारी परीक्षा के नोडल अधिकारी फिंचा राम चौहान ने दी. उन्होंने बताया कि हल्द्वानी में हिंसक घटनाओं की वजह से कर्फ्यू और धारा 144 पहले से लागू है।

ऐसे में परीक्षाथियों को परीक्षा केंद्र पहुंचने में असुविधा की संभावना थी. हालात को देखते हुए उनके प्रवेश पत्र को ही कर्फ्यू पास की मान्यता दी गई है. कहीं भी रोके जाने पर वह अपना प्रवेश पत्र दिखाकर आवागमन कर सकते हैं. उन्होंने सभी परीक्षार्थियों को जानकारी देते हुए आग्रह किया कि किसी तरह के भ्रम में ना पड़ें. यह परीक्षा निर्धारित तिथि, समय और पूर्व निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में ही आयोजित होगी. इसी के साथ उन्होंने कहा कि कोई भी परीक्षार्थी अपने साथ एक से ज्यादा सदस्य न लाये. वहीं रास्ते में किसी तरह की परेशानी होने पर एडीएम के मोबाइल नंबर 9520581108 या 9411181108 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा पर आये युवकों को जाम छलकाना पड़ा भारी,पुलिस ने सिखाई मर्यादा..Video

हल्द्वानी की बनभूलपुरा में शांति व्यवस्था कायम -जिलाधिकारी के निर्देश पर स्वास्थ्य सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी-

कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा की जरूरत होने पर मेडिकल एंबुलेंस की सुविधा मिल सके।इसके लिए जिलाधिकारी वंदना सिंह ने सीएमओ डा श्वेता भंडारी को मेडिकल एंबुलेंस की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में प्रभावित क्षेत्रों में आम जन को आपात स्थिति में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो स्वास्थ्य विभाग ने दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है जिनका नाम और फोन नंबर डा एन सी तिवारी, एसीएमओ 9410167445 और डा अजय,  डिस्ट्रिक्ट  इम्मुनाइजेशन अधिकारी 9412120155 है।आज सुबह से कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्र को छोड़ते हुए इंटरनेट सेवा को बहाली कर दिया गया है। रोडवेज की बसे पूर्व की भांति अपने स्थलों से चल रही है।

आज 11फरवरी को आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षा अपने निर्धारित स्थल और समय पर होगी। साथ ही सब्जी मंडी भी सुचारू है जिससे लोगों को सब्जी की समस्या न हो। कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को एसेंशियल सेवाओं की आपूर्ति हो इसके लिए सिटी मजिस्ट्रेट को राशन, दूध , सब्जी आदि आवश्यक सामग्री की आपूर्ति बनाए रखने के आदेश दिए है।

पांच गिरफ्तारी- स्थिति हमारे कंट्रोल में है_ SSP मीणा

थाना बनभूलपुरा, हल्द्वानी क्षेत्र में अवैध निर्माण ध्वस्तीकरण के दौरान हुई घटना के संबंध में एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि वर्तमान में स्थिति हमारे कंट्रोल में है, इसीलिए थाना बनभूलपुरा और उसके निकटवर्ती क्षेत्रों को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में लोगों की आवश्यकताओं को देखते हुए कर्फ्यू में नरमी बरती गई है।

उन्होंने कॉन्फ्रेंस में बताया कि बनभूलपुरा दंगे में पुलिसकर्मी भी चोटिल हुए हैं, अच्छी बात यह है कि अभियान में शामिल सभी पुलिसकर्मी, निगमकर्मी, प्रशासन कर्मचारी/अधिकारी सुरक्षित वापस आये हैं।

उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज एवं अन्य साक्ष्यों के आधार पर उपद्रवियों को चिन्हित कर गिरफ्तार करने का कार्य किया जा रहा है। अब तक 05 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। कानून व्यवस्था भंग करने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और अशांति फैलाने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में घुमंतू गुलदार_इतने करीब से नहीं देखी होगी ऐसी चहलकदमी..Video

एसएसपी ने बताया कि अवैध निर्माण का कार्य अब्दुल मलिक के द्वारा किया गया था, जो इस केस में नामजद भी है, जिसकी तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा बनभूलपुरा थाने में जिन उपद्रवियों द्वारा आगजनी का कार्य किया गया है, उनके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।

एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि अब तक नगर निगम और पुलिस प्रशासन द्वारा कुल 03 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनके विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी।

एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि इस मामले में निवर्तमान पार्षद महबूब आलम, निवर्तमान पार्षद जीशान, सपा नेता अरशद अयूब, असलम चौधरी और सपा नेता अब्दुल मतीन सिद्दीकी के भाई जावेद सिद्दीकी को गिरफ्तार किया गया है। ये पांचों बनभूलपुरा क्षेत्र के हैं। गिरफ्तार लोगों में शामिल महबूब आलम को भाजपा से जुड़ा बताया जा रहा था। हालांकि, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह बिष्ट का कहना है कि जब से वह जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं तब से उन्होंने आलम को पार्टी में सक्रिय नहीं देखा है। ना ही उसके पास कोई दायित्व रहा है। 

हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुए उपद्रव में पांच लोगों की गोली लगने से मौत की पुष्टि हो गई है। स्थानीय लोग पुलिस की गोली से मौत होने का आरोप लगा रहे हैं। अब पुलिस इसकी जांच कराएगी कि किस बंदक से मृतकों पर गोलियां चली हैं। एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा ने बताया कि गोलियों की फॉरेंसिक जांच कराई जाएगी। जांच के बाद पता चलेगा कि गोली किस बंदूक से चली है। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

जानिये क्या हुआ अबतक- कैसे हैं हालात

बनभूलपुरा के हिंसाग्रस्त क्षेत्र में पुलिस ने भारी फोर्स के साथ सर्च ऑपरेशन चलाया और दो निवर्तमान पार्षद समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने 60 से अधिक लोगों को भी हिरासत में लिया है। प्रभावित इलाकों को छोड़कर शहर के शेष हिस्से से कर्फ्यू हटा लिया गया है।

हल्द्वानी के बनभूलपुरा हिंसा मामले में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रशासन ने अब तक 3 नामजद सहित 5 हजार अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है। पुलिस प्रशासन की कार्रवाई में अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं क्षेत्र के सीसीटीवी फुटेज व वीडियो रिकॉर्डिंग भी कब्जे में लिए हैं। उपद्रवियोंकी पहचान की जा रही है। सुरक्षा को लेकर बनभूलपुरा को सात सेक्टर में क्षेत्र को बाटा गया है व हर सेक्टर में एक मजिस्ट्रेट(अधिकारी)की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा पर मोबाइल का दायरा तय_सख़्त पाबंदी के निर्देश जारी..

5 लोगों की मौत

हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुए उपद्रव में पांच लोगों की गोली लगने से मौत की पुष्टि हो गई है। स्थानीय लोग पुलिस की गोली से मौत होने का आरोप लगा रहे हैं। अब पुलिस इसकी जांच कराएगी कि किस बंदक से मृतकों पर गोलियां चली हैं। एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा ने बताया कि गोलियों की फॉरेंसिक जांच कराई जाएगी। जांच के बाद पता चलेगा कि गोली किस बंदूक से चली है। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

उपद्रवियों ने 70 से अधिक वाहनों ने आग के हवाले कर दिया। इसमें तीन जेसीबी शामिल हैं, जिनमें दो जेसीबी निगम ने किराए पर मंगाई थी, जबकि एक जेसीबी निगम की है।वहीं, इस दौरान 300 से अधिक पुलिसकर्मी और निगमकर्मी घायल हो गए। उपद्रवियों ने बनभूलपुरा थाना भी फूंक दिया। 

सैकड़ों राउंड हुई फायरिंग

मलिक के बगीचे के चारों ओर से पथराव में फंसने के बाद किसी तरह पुलिस फोर्स यहां से निकलकर मुख्य सड़क पर पहुंच सकी। मगर यहां भी बनभूलपुरा थाने को आग के हवाले कर दिया गया था। आग बुझाने पहुंचे दमकल वाहन को भी उपद्रवियों ने आग लगा दी। जिसके बाद पुलिस ने उपद्रवियों को तितर बितर करने के लिए हवाई फायरिंग की। इस दौरान एके 47, एसएलआर और पिस्टल से पुलिस ने करीब सैकड़ों राउंड हवाई फायरिंग की। इसके बाद भी पथराव होने पर पैरों में गोली मारी जाने लगी। जानकारी के अनुसार उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए पुलिस टीम ने 350 राउंड से अधिक बार फायरिंग की। पुलिस द्वारा फायरिंग के बाद लोगों मौके से तितर बितर हो गए।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *