हल्द्वानी : रमज़ान और नवरात्रि पर्व के मद्देनज़र पीस कमेटी की बैठक,पुलिस ने की यह अपील

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी में पुलिस ने आगामी रमजान और नवरात्रि को लेकर अमन कमेटी की बैठक ली जिसमें सभी धर्मों के गणमान्य लोगों को बुलाया गया और आपसी सौहार्द और भाईचारे के साथ आगामी त्यौहार मनाए जाने की अपील की।

हरबंस सिंह, एसपी सिटी हल्द्वानी द्वारा आगामी नौ रात्रि और रमजान पर्व के सकुशल आयोजन के लिए हल्द्वानी कोतवाली मीटिंग हॉल में हल्द्वानी क्षेत्र की सीएलजी और अधिनस्थों के साथ बैठक की गई। बैठक में ऋचा सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट हल्द्वानी,भूपेंद्र सिंह धोनी सीओ सिटी हल्द्वानी, समेत जल निगम, नगर निगम तथा विद्युत विभाग के प्रभारियों की उपस्थिति में सीएलजी सदस्यों और स्थानीय जनता द्वारा त्योहारी सीजन में उत्पन्न होने वाली समस्या और सुझावों की जानकारी ली गई।

विद्युत और जल निगम के प्रभारियों से भी आवश्यक आपूर्ति हेतु कहा गया। इन धार्मिक आयोजनों के लिए उपयोग में लाए जाने वाले लाउडस्पीकर और ध्वनि यंत्रों के संचालन हेतु निर्धारित निर्देशों एवम् उपयुक्त डेसिबल के अनुरूप ही संचालित किए जाने की अपील की गई। बताया गया कि बिना अनुमति के इस प्रकार के यंत्रों का संचालन वर्जित किया गया है।


सभी से पुलिस को आवश्यक सहयोग करने तथा कानून व्यवस्था प्रभावित करने वाले अराजक तत्वों और घटनाओं के बारे में सूचना तत्काल स्थानीय पुलिस को देने की अपील की गई।

31 साल बाद मार्च में रमज़ान

माह-ए-रमजान 23 या 24 मार्च को शुरू होगा। 31 साल बाद मार्च में रमजान आ रहा है। आखिरी रोजा सबसे लंबा 14 घंटे 34 मिनट का होगा। इसमें चार बजकर 19 मिनट पर सहरी खत्म, छह बजकर 53 मिनट पर इफ्तार होगा। पहला रोजा 13 घंटे 38 मिनट का होगा। 18 रोजे 14 घंटे से ज्यादा के होंगे।

शहर के मुस्लिम बहुल इलाकों में रमजान, तरावीह की तैयारी शुरू हो गई है। मस्जिदों में माह-ए-रमजान का टाइम टेबल बांटा जा रहा है। सोशल मीडिया पर खूब शेयर कर रहे हैं। नमरा मस्जिद के इमाम मुफ्ती अकरम रज़ा इसहाकि का कहना है कि मार्च में 31 साल बाद रमजान आ रहा है। रमजान हर साल 10 दिन पहले आता है। रमजान अगले कुछ सालों में सर्दी में आ जाएंगे।


रहमत-बरकत का महीना रमजान


नमरा मस्जिद के इमाम मुफ्ती अकरम रज़ा इसहाकि ने बताया दिन में अकीदतमंद रोजा रखेंगे , रात को तरावीह पढेंगे। पहला अशरा रहमत, दूसरा मगफिरत और तीसरा जहन्नम से आजादी का है। यह महीना खैर, रहमत और बरकत का है। जहन्नम के दरवाजे बंद कर इसमें रहमत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं। इबादत का असर सत्तर गुना सवाब मिलता है। उन्होंने बताया रोजा हमें गरीबों के करीब ले जाता है गरीबों से हमदर्दी के साथ पेश आना भी सुन्नत है जो रोज़ेदार के आमाल में कई गुना सवाब जोड़ देता है। उन्होंने कहा कि रोजा जितनी शिद्दत के साथ रखा जाता है, अल्लाह तबारक तआला उतना ही ज्यादा ईनाम और इकराम से नवाज देता है ।

गर्मी भी लेगी इम्तेहान
मार्च आखिर, अप्रैल के शुरू में प्रदेश में तापमान 30 से 35 डिग्री तक जाएगा। रोजेदारों की 14 घंटे के रोजे में परीक्षा होगी।


मसीही समाज के रोजे, नवरात्र, रमजान एक साथ


मसीही समाज के 40 रोजे चल रहे हैं। फिर ईस्टर, गुड फ्राइडे मनाया जाएगा। 22 मार्च से हिंदु धर्म में नवरात्र शुरू हो रहे हैं। 23 या 24 मार्च से मुस्लिम समुदाय का माह रमजान शुरू होगा। इबादत के साथ 30 रोजे होंगे, फिर ईद मनेगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *