जनसंवाद में डीएम वन्दना ने सुनी आम लोगों की समस्याएं_मौके पर किया निदान

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी – मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में नगर निगम हल्द्वानी-काठगोदाम वार्ड संख्या 1 से वार्ड संख्या 10 तक हेतु शीशमहल रामलीला ग्राउन्ड काठगोदाम में आयोजित जनसंवाद एवं जनसमस्या समाधान शिविर मे लोगों द्वारा विद्युत,सडक, पानी, आयुष्मान कार्ड, पेंशन,स्ट्रीट लाईट,आधार कार्ड तथा राशन कार्ड सम्बन्धित शिकायतें आई जिनका सम्बन्घित विभागीय अधिकारियों के साथ मौके पर समस्याओं का त्वरित निदान किया गया

जनसंवाद कार्यक्रम मंे जिलाधिकारी वंदना ने कहा कि इस प्रकार के कैम्प अन्य वार्डो में भी लगाये जायेंगे ताकि लोगों की समस्या का समाधान मौके पर हो और आमजनता को कार्यालयों में भटकना ना पडे
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजनता की छोटी-छोटी समस्यायें अधिकारी अपने स्तर से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

शिविर मे लगभग 40 राज्य आन्दोलनकारियों ने कहा कि उनके द्वारा आन्दोलन में प्रतिभाग किया गया लेकिन उन लोगों का नाम नही आने से लाभ से वंचित हो गये है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के जितने भी राज्य आन्दोलनकारियों का सूची से नाम छूट गया है उसकी जांच की जायेगी, जांच होने के पश्चात ही शासनादेश के अनुसार राज्य आन्दोलनकारियों की समस्या का समाधान होगा।


जनसंवाद शिविर में लोगों द्वारा सडकों पर गडडे की शिकायत की गई जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोनिवि अशोक चौधरी को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में सडको पर गडडे है उन स्थानों पर अस्थाई कार्य कर गडडे तत्काल भरे जांए। उन्होंने कहा वर्षाकाल समाप्त होने के पश्चात स्थाई कार्य किये जांए।

शिविर में लोगों द्वारा बताया गया कि उनके वार्ड में अधिकांश स्ट्रीट लाईटें खराब है। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि 10 दिनों के भीतर शहर की सभी स्ट्रीट लाईटें ठीक कर ली जाये, नगर आयुक्त ने बताया कि कम्पनी द्वारा कार्य प्रारम्भ कर दिया है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियो को निर्देश दिये कि एजेन्सी द्वारा स्ट्रीट लाईटें ठीक करने का कार्य किया जा रहा है उसकी प्रतिदिन मानिटरिंग भी की जाए।


शिविर में काठगोदाम क्षेत्र के लोगांे द्वारा शिकायत की गई कि काठगोदाम -हल्द्वानी मुख्य मार्ग पर अवैध रूप से वाहनों के पार्क करने से कोई बडी दुर्घटना हो सकती है। जिलाधिकारी ने सिटी मजिस्ट्रेट, परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया जाए इस प्रकार के वाहनों की चालानी कार्यवाही के साथ ही अवैध रूप से पार्क वाहनों के परमिट निरस्त किए जाएं ।


शिविर में कालटैक्स के निवासियों ने बताया कि हाईडिल गेट से कालटैक्स तक स्पीड ब्रेकर नही होने से 1 वर्ष में 15 से 20 दुर्घटनायें हो चुकी है। उन्होंने सडक पर स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग की। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोनिवि से कहा मार्ग का सर्वे कर जहां स्पीड ब्रेकर लगाने की आवश्यता है वहां स्पीड ब्रेकर लगाये जांए ताकि भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके।


शिविर मंें निर्वतमान मेयर डा0 जोगेन्दर पाल सिंह रौतेला ने बताया कि काठगोदाम शिशमहल खनन गेट पर खनन सीजन के दौरान खनन वाहन सडकों पर प्रात‘ 6 बजे से 2 बजे तक खडे रहते है जिससे जाम के साथ ही दुर्घटना होने की सम्भावना बनी रहती है उन्होंने खनन वाहनों को गेट के अन्दर पार्किग करने का आग्रह किया। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि खनन वाहन गेट अन्दर होें इसके लिए वन विभाग के साथ स्थल निरीक्षण कर योजना बनाई जाए।


प्रेमा देवी, राजकुमार ने बताया कि कोरोनकाल के दौरान बच्चों के अभिभावक की मृत्यु हो गई है इन बच्चों को वात्सल्य योजना का लाभ नही मिला है। जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित जिला प्रोवेशन अधिकारी को बच्चों के फार्म भरने के निर्देश दिये। शिविर मे पूर्व पार्षद सीएम पाण्डे ने बताया कि वार्ड नम्बर-3 कर्नल वार्ड के संजय कालोनी में लोगो के घरों मे पानी नही आ रहा है।

जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित जलसंस्थान के अधिकारियों को आज ही पानी सुचारू करने के निर्देश दिये उन्होंने कहा पानी सुचारू नही होने पर उन्हें सूचित भी करें।


शिविर में बैंणीसेना की महिलाओं ने बताया कि नगर निगम के कचरा वाहन घरों से कचरा उठाने जाते है तो प्रत्येक घर मे नही रूकते है और चलते रहते है जिन लोगों के घर दो मंजिल में है नीचे आते ही कचरा वाहन चला जाता है। जिलाधिकारी ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी मनोज काण्डपाल को एजेन्सी के साथ ही सफाई कर्मचारियों और बैणी सेना के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिये और कहा कि बैनी सेना की महिलाओं की समस्याओं को नगर निगम के अधिकारी गंभीरता से लेकर समाधान करवाएं, इस प्रकार की पुर्नरावृत्ति दोबारा ना हो साथ ही नियमित मानिटरिंग करने के भी निर्देश दिये।


शिविर में वार्ड 5 व 6 के लोगों द्वारा बताया गया कि उनके क्षेत्र में बन्दरों का आतंक है लोगों कहा गया कि बन्दरों के द्वारा उनका बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों से बन्दर पकडने वाली प्रशिक्षित टीम को बुलाकर अभियान चलाने और भविष्य में नगर निगम में प्रशिक्षण देकर एक टीम तैयार करने के निर्देश दिए ताकि बार बार बाहर के राज्यों से टीम न बुलानी पड़े और शासकीय धन का दुरुपयोग न हो ।


जनसंवाद कार्यक्रम में नगर निगम,राजस्व, चिकित्सा,उद्यान, कृषि, समाज कल्याण, पशुपालन, जल संस्थान, विद्युत,उरेडा तथा पूर्ति विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ ही लोगों के फार्म एवं रजिस्ट्रेशन भी कराये गये।


जनसंवाद शिविर में सांसद अजय भटट ने कहा कि इस प्रकार के शिविर निराकरण के लिए निरंतर लगाये जायेंगे ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके और सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ लोगों को मिल सके।


शिविर में सांसद अजय भटट, विधायक बंशीधर भगत,निवर्तमान मेयर डा0 जोगेन्दर पाल सिंह रौतेला, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट,पार्षद विपिन जोशी, नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट एबी बाजपेयी, उपजिलाधिकारी पारितोष वर्मा के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *