सावधान : राज्य के इन जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, अगले कुछ घंटे भारी…

ख़बर शेयर करें

मौसम विभाग ने उत्तराखंड राज्य के लिए तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि इन 3 घंटों में के विभिन्न जनपदों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है मौसम विभाग ने सुबह तड़के जारी अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि राज्य के सभी जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन वाले बादल विकसित होने लगे हैं जिसके चलते हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है इसके अलावा मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए हरिद्वार, पौड़ी ,नैनीताल, अल्मोड़ा, उधम सिंह नगर, चंपावत ,बागेश्वर, तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं गर्दन के साथ तेज बरसात भारी वर्षा होने की संभावना जताई है।

मौसम केंद्र देहरादून ने उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार बागेश्वर, चंपावत और ऊधम सिंह नगर जिलों में बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. वहीं उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में भी बारिश का अनुमान है और यहां के लिए भी अलर्ट जारी हुआ है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दून में अभी कुछ दिन मौसम का रुख इसी प्रकार का बना रह सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, चम्पावत और बागेश्वर में शुक्रवार से सोमवार तक भारी वर्षा हो सकती है। इस दौरान संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन और चट्टानें खिसकने की आशंका है। इसके अलावा नदी-नालों के उफान पर आने और निचले क्षेत्रों में जलभराव होने के आसार हैं। इसको लेकर सभी जिला प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

शुक्रवार से चार दिन तक राज्य में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने देहरादून और नैनीताल समेत छह जिलों में भारी वर्षा की संभावना जताते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है। अन्य जिलों में भी गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

भूस्खलन की भी है आशंका

दूसरी तरफ बारिश की वजह से संवेदनशील स्थानों पर मध्यम से बड़े भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण कहीं-कहीं सड़कों, राजमार्गों में अवरोध और कटाव होने का अनुमान है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर नालों और नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी, साथ ही निचले इलाकों में जलजमाव होने की संभावना है. इस बीच राज्य के कई प्रमुख नदियों में जलस्तर बढ़ा गया है और खतरे के निशान के ऊपर या आस-पास पहुंच गया है.

वहीं शुक्रवार को देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल में भारी बारिश का येलो अलर्ट है. इसके अलावा 30 जुलाई को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल में बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा 31 जुलाई को भी देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा राज्य के दूसरे हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने भूस्खलन और यातायात बाधित होने की चेतावनी जारी की है.

प्रमुख नदियों में जलस्तर…

अलकनंदा- 954.80 मीटर (खतरे का स्तर- 957.42 मीटर)
नंदाकिनी- 868.30 मीटर (खतरे का स्तर 871.50 मीटर)
पिंडर- 769.60 मीटर (खतरे का स्तर 773.00 मीटर)
चमोली में हुई 41.6 मिमी बारिश

वहीं मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक तहसीलवार हुई बारिश की बात करें तो चमोली में 41.6 मिमी, गैरसैंण में 36.00 मिमी, कर्णप्रयाग में 70.00 मिमी, पोखरी में 62.00 मिमी, जोशीमठ में 28.40 मिमी, थराली में 18.3 मिमी और घाट में 46.00 मिमी पानी बरसा है.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *