नैनीताल के समाजसेवी, शैक्षणिक, युगपुरुष के साथ शहद, फ़िल्म आदि को बढ़ावा देने वाले ‘बुजु’ को याद किया,विशिष्ट कार्यों के लिए किया सम्मानित

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

ऊत्तराखण्ड में नैनीताल के सी.आर.एस.टी.स्कूल के संस्थापक, समाजसेवी और युगपुरुष के नाम से पहचाने जाने वाले चंद लाल साह ठुलघरिया ‘बुज्यू’ का जन्म शताब्दी समारोह उन्हीं के बनाए स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर न्यायमूर्ति रविन्द्र मैठाणी, पूर्व मुख्य सचिव इंदु कुमार पाण्डे, कुर्मांचल बैंक के पूर्व चैयरमैन आलोक साह आदि ने अपने विचार रखे।
नैनीताल के चंद लाल साह ठुलघरिया ‘बुज्यू’ का जन्म 9 जून 1923 को एक प्रतिष्टित परिवार में हुआ था।

विलक्षण प्रतिभा के धनी ‘बुजु’ ने अपनी छोटी उम्र से ही समाज की सेवा करनी शुरू कर दी। उन्होंने अपना पूरा जीवन सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक उन्नयन को समर्पित कर दिया। ‘बुजु’ का ये सहयोग उनकी दान देने की श्रमता को भी बढ़ाता गया और उन्होंने उदारता पूर्वक सामाजिक महत्व की संस्थाओं को खुलकर दान दिया।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : हुक्का पीने के इरादे से युवकों ने जंगल की घास में लगाई आग_पकड़े गए..

‘बुजु’ ने 1938 में मौन पालन शुरू कर उसे बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचाया, जिसके बाद दिल्ली के मौन पालक संगठन ने उन्हें जीवनपर्यन्त सदस्य बनाया। ‘बुजु’ ने 1968 में रोजगार के नए आयामों को खोलते हुए नैनीताल पर्वतारोहण क्लब की स्थापना की।

इस क्लब को कालांतर में विश्व में पहचान मिली और अब ये पुलिस, वन विभाग, अर्धसैनिक बल, प्रशासनिक सेवाओं के प्रशिक्षु, आपदा प्रबंधन दल, अग्निशमन दल, एन.सी.सी.कैडेट और छात्र छात्राओं को पर्वतारोहण के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया। उनके द्वारा स्थापित स्कूल से पढ़कर युवा ख्यातिप्राप्त राजनेता, प्रशासनिक अधिकारी, वैज्ञानिक, चिकित्सक, इंजीनियर, रंगकर्मी, छायाकार और ओलंपियन निकले। ‘बुजु’ ने अपने छात्रों को उच्च चरित्र निर्माण की प्रेरणा दी। ‘बुजु’ ने सी.आर.एस.टी.फ़िल्म सोसाइटी के भी निर्माण किया जिसने बच्चों को प्रेरणादायक फिल्मों के साथ अंतरिक्ष के रहस्यों का राज दिखाया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : पुलिस अधिकारी ने छात्र को जड़े थप्पड़_SSP का बड़ा एक्शन..Video

गरीब बच्चों के लिए ‘बुजु’ ने विद्यार्थी सहायक सभा बनाई और अन्य माध्यमों से छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई। इन बच्चों को स्काउट और रेड क्रॉस से जोड़कर समाज सेवा के लिए प्रेरित किया गया। इसके अलावा ‘बुजु’ ने फ्लोरिस्ट लीग की स्थापना कर पुष्प प्रदर्शनी लगाई जिसमें शहरवासी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे।


सी.आर.एस.टी.स्कूल के नवनिर्मित भवन के जगदीश साह प्रेक्षागृह में आज एक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें शहर और आसपास के गणमान्य लोग उपस्थित हुए। वक्ताओं ने ‘बुजु’ के जीवन से संबंधित अपने अनुभव रखे और उनके अभूतपूर्व योगदान को याद किया। इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : चौकी में महफिल पर कप्तान का सख़्त एक्शन_इंचार्ज समेत चार सस्पेंड

इस मौके पर पूर्व सांसद और बार काउंसिल अध्यक्ष महेंद्र पाल, एक्टर ललित तिवारी, हाइकोर्ट बार अध्यक्ष प्रभाकर जोशी, वन्यजीव फोटोग्राफर श्रीश कपूर, दिनेश साह, अमर नाथ साह, एयर वाईस मार्शल पी.सी.रौतेला, के.एल.शर्मा, अक्षोभ सिंह समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *