BREAKING : कपिल सिब्बल छोड़ रहे कांग्रेस का हाथ ? साइकिल से जाएंगे राज्यसभा..

ख़बर शेयर करें

ताजा राजनीतिक घटनाक्रम से लखनऊ के सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है दरअसल समाजवादी पार्टी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम करीब-करीब फाइनल कर दिए हैं।

लेकिन अभी अधिकृत सूचना जारी नहीं की गई है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी पूर्व सांसद डिंपल यादव को राज्यसभा भेज रही है। बुधवार दोपहर कपिल सिब्बल सपा कार्यालय पहुंचकर अखिलेश यादव से मुलाकात की। बुधवार दोपहर को कपिल सिब्बल ने नामांकन दाखिल किया। साथ में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और राम गोपाल यादव मौजूद रहे।कपिल सिब्‍बल लखनऊ पहुंच गए हैं। उन्‍होंने सपा मुख्‍यालय पहुंचकर अखिलेश यादव से मुलाकात की। इसके बाद उनके साथ ही कार से नामांकन के लिए विधानसभा पहुंचे। अब तक कांग्रेस में रहे कपिल सिब्‍बल ने सपा की ओर से राज्‍यसभा के लिए नामांकन कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस में लंबे समय से बगावत के सुर बुलंद कर रहे कपिल सिब्बल सपा की सदस्यता भी लेने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा पर मोबाइल का दायरा तय_सख़्त पाबंदी के निर्देश जारी..

कपिल सिब्‍बल, सपा से नामांकन के लिए विधानसभा पहुंच गए हैं। उनके साथ अखिलेश यादव और सपा के रास सदस्‍य रामगोपाल यादव भी मौजूद रहे। राज्‍यसभा में अभी सपा के कुल पांच सदस्‍य हैं। इनमें से कुंवर रेवती रमन सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद और चौधरी सुखराम सिंह यादव का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है। अखिलेश यादव से नाराज बताए जा रहे आजम खान ने कल मीडिया से बातचीत में कहा था कि यदि कपिल सिब्‍बल को राज्‍यसभा भेजा जाता है तो सबसे ज्‍यादा खुशी उन्‍हें (आजम खान) को होगी। वह पहले भी कपिल सिब्‍बल के प्रति आभार जता चुके हैं। आजम खान ने यह भी कहा कि कपिल सिब्‍बल जिस किसी पार्टी से राज्‍यसभा में जाएंगे यह उस पार्टी के लिए भी इज्‍जत की बात होगी। 

गौरतलब है कि सपा के कद्दावर नेता आजम खां ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा था कि यदि पार्टी सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजती है तो अच्छी बात है। कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजे जाने से मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी। इससे पहले भी वह कपिल सिब्बल की तारीफ करते हुए उनके प्रति आभार जता चुके हैं। आजम खां ने यह भी कहा था कि रामपुर से वह उपचुनाव नहीं लड़ेंगे। कोई भाई उम्मीदवार हो उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव से मुलाकात के सवाल पर आजम ने कहा कि वह बड़े नेता हैं और अपनी मर्जी के मालिक हैं। उनके बारे में कोई कमेंट नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में घुमंतू गुलदार_इतने करीब से नहीं देखी होगी ऐसी चहलकदमी..Video

राज्यसभा चुनाव: यूपी की 11 सीटों में से भाजपा को 7, सपा को 3 सीट मिलना तय
राज्यसभा में यूपी की 11 सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होगा। इन सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इसके लिए नामांकन 24 से 31 मई तक दाखिल किए जाएंगे। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 3 जून तक नाम वापस ले सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बृहस्पतिवार को इसका कार्यक्रम जारी कर दिया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : पंतनगर एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी..प्रशासन में मचा हड़कंप

इन 11 सीटों में से भाजपा को सात व सपा को तीन सीटें मिलना लगभग तय है। सूत्रों के मुताबिक एक सीट के लिए 36 विधायकों का वोट चाहिए। भाजपा गठबंधन के पास 273 विधायक है। ऐसे में उन्हें 7 सीट जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी। सपा के पास 125 विधायक हैं। उसे 3 सीट जीतने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन 11वीं सीट के लिए भाजपा व सपा एक दूसरे के खेमे में सेंधमारी का प्रयास करेंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *