क्रिकेट जगत में शोक की लहर,साउथ अफ्रीका के इस दिग्गज का सड़क हादसे में निधन..

ख़बर शेयर करें

क्रिकेट जगत में अचानक शोक की लहर फैल गई है. दरअसल, क्रिकेट की दुनिया के एक मशहूर अंपायर का अचानक निधन हो गया है. पूर्व क्रिकेट अंपायर रुडी कर्टजन का 73 साल की उम्र में निधन हो गया है. रुडी कर्टजन का निधन एक कार दुर्घटना में हुआ है. 

क्रिकेट जगत में फैली शोक की लहर

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - चारधाम यात्रा : दो और श्रद्धालुओं की मौत,अब तक 6 की गई जान..

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज अंपायर रुडी कर्टजन ने इंटरनेशनल क्रिकेट के 331 मैचों में अंपायरिंग की थी. दक्षिण अफ्रीकी मीडिया के अनुसार, रुडी कर्टजन के साथ हादसा 9 अगस्त की सुबह रिवर्सडेल नाम के इलाके में हुआ. इस हादसे में रुडी कर्टजन के अलावा तीन और लोग भी मारे गए. कर्टजन नेल्सन मंडेला बे इलाके के रहने वाले थे और वे वीकेंड में गोल्फ खेलने के बाद केप टाउन से लौट रहे थे.

इस मशहूर अंपायर का अचानक हो गया निधन

रुडी कर्टजन ने 331 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की. इस दौरान वह टेस्ट क्रिकेट में 108 और वनडे इंटरनेशनल में 209 मौकों पर मैदान पर अंपायरिंग के लिए उतरे. वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 14 मैचों में अंपायरिंग की. यही नहीं रुडी कर्टजन ने एक वूमेन्स टी20 मुकबाले में भी अंपायरिंग की थी.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : पेड़ों की कटान मामले में प्रभारी प्रधानाध्यापिका निलंबित..

रुडी कर्टजन को सिर में चोट लगी

रुडी कर्टजन के बेटे ने अल्गोवा एफएम न्यूज को बताया कि उनके पिता को सिर में चोट लगी है. इसके चलते रुडी कर्टजन का देहांत हुआ. रुडी कर्टजन के बेटे ने बताया, ‘वह अपने कुछ दोस्तों के साथ गोल्फ टूर्नामेंट के लिए गए थे. उन्हें सोमवार को वापस आना था लेकिन उन्होंने गोल्फ का एक और राउंड खेलने का फैसला किया.’

यह भी पढ़ें 👉  हाईकोर्ट : चकराता में प्रेमी जोड़े के चर्चित मर्डर कांड के मुख्य आरोपी समेत सभी बरी..

आउट करार देने का अंदाज क्रिकेट प्रेमियों के जहन में बसा

रुडी कर्टजन (Rudi Koertzen) क्रिकेट इतिहास के सबसे सम्मानित अंपायर में से एक हैं. उनका धीमी गति से बल्लेबाज को आउट करार देने का अंदाज क्रिकेट प्रेमियों के जहन में बसा हुआ है. वे 1981 में अंपायर बने और 1992 में जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया. तब उन्होंने पहली बार इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग की. 43 साल की उम्र में, वह पोर्ट एलिजाबेथ में अपने पहले टेस्ट में खड़े हुए. यह पहली सीरीज थी, जिसमें टेलीविजन रिप्ले का उपयोग रनआउट को आंकने के लिए किया गया था. गौरतलब है कि रुडी कर्टजन (Rudi Koertzen) पुरुष क्रिकेट के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा मैचों के इतिहास में अंपायर की भूमिका निभाने वाले शख्स हैं.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *