उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में मानसून के आगमन से पूर्व मौसम विभाग ने अल्मोड़ा,पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल,तथा चंपावत जनपदों में भारी बरसात की चेतावनी का अलर्ट जारी किया है।

BIG UPDATE

मानसून को लेकर बड़ी अपडेट आ रही है मौसम विभाग ने स्पेशल बुलेटिन जारी करते हुए 24 से 30 जून तक उत्तराखंड में भारी बारिश/गरज के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ने, को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग के अनुसार 30 जून तक उत्तरी पंजाब से लेकर उत्तरी हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी तक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है।

जिसको लेकर नवसारी, जलगांव, मंडला, पेंड्रा रोड, झारसुगुड़ा, बालासोर, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात राज्य, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्व के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो गई है अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश में 24 जून को कई स्थानों पर और उसके बाद उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

उत्तराखंड के लिए मौसम चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि 24 से 26 जून को उत्तराखंड के चंपावत, पिथौरागढ और बागेश्वर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। और 29 जून को बिजली चमकने के साथ आंधी, तीव्र से बहुत तीव्र दौर और तेज हवाएं (40 से 50 किमी प्रति घंटे) उत्तराखंड की पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर 27, 28 और 30 तारीख को होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए उत्तराखंड के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना बिजली चमकने के साथ आंधी, बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र आंधी आने की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विभाग ने इससे सचेत रहने के लिए बस्तियों/नालों/नालों के पास रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की बात कही है भारी बरसात के दौरान मामूली भूस्खलन और चट्टानों का गिरना बस्तियों में / भूस्खलन संभावित क्षेत्र में अलग-थलग स्थानों पर रहने वाले लोग संवेदनशील क्षेत्रों में हैं।

वह सतर्क रहें जिसके परिणामस्वरूप 24 जून को भारी वर्षा के दौरान सतर्क रहें इस दौरान, राजमार्गों का अवरुद्ध हो सकते हैं तथा बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती है तथा नदी नालों के जल स्तर बढ़ सकते हैं।यात्रा के दौरान बेहद सावधानी बरतने की ज़रूरत है। पर्वतीय इलाकों में यात्रा के दौरान एहतियात बरतने की सलाह दी गयी है।

तेज़ बारिश – आंधी तूफान ने बदला मौसम का मिजाज़,चलती कार पर गिरा विशालकाय पेड़..

उत्तराखंड में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सटीक साबित हुई है। जारी पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश कई इलाकों में आज जोरदार बारिश हुई. जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. पहाड़ों की रानी मसूरी में भी मौसम ने अचानक करवट बदली. मसूरी में बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. जिससे मौसम सुहावना हो गया. देहरादून. ऋषिकेश में आंधी, तूफान के बाद बारिश हुई।

आंधी-तूफान के कारण देहरादून रोड पर सात मोड़ के निकट एक पेड़ अचानक चलती कार पर गिर गया. घटना में कार क्षतिग्रस्त हो गई. इस घटना में कार सवार तीन लोगों की जान बाल बाल बच गई. पेड़ गिरने से देहरादून रोड पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया।

शुक्रवार शाम करीब चार बजे अचानक बदले मौसम के बाद तेज तूफान चलने लगा. तूफान की वजह से एक पेड़ अचानक चलती हुई कर के ऊपर जा गिरा. पेड़ के गिरते ही कार सवार किसी तरह खिड़की खोलकर नीचे उतरे. इस दौरान देहरादून रोड पर ट्रैफिक पेड़ गिरने से बाधित हो गया. जिससे कई किलोमीटर लंबी ट्रैफिक जाम हो गया. सूचना मिलते ही पुलिस और वन विभाग के टीम मौके पर पहुंची।

एक घंटे की मशक्कत के बाद वन विभाग और पुलिस ने मिलकर पेड़ को काटकर सड़क से किनारे किया. तब जाकर ट्रैफिक सुचारू हुआ. जानकारी के मुताबिक कार देहरादून से पौड़ी जा रही थी. कार सवारों को मामूली खरोंच आई है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *