उत्तराखंड हाईकोर्ट ने अवैध खनन के खिलाफ़ सरकार से मांगा प्लान

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखण्ड के रामनगर में अवैध खनन को लेकर दायर जनहीत याचिका में सुनवाई करते हुए कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश मनोज कुमार तिवारी और न्यायमूर्ति पंकज पुरोहित की खण्डपीठ ने राज्य सरकार से मौखिक तौर पर कहा है कि शपथपत्र के माध्यम से अवैध खनन को रोकने के लिए प्लान प्रस्तुत करें। न्यायालय ने कहा कि पूर्व के आदेश को संशोधन करने से पहले प्लान पेश करें।


गुलजारपुर निवासी प्रिन्सपाल सिंह ने जनहित याचिका दायर कर कहा था कि उधम सिंह नगर जिले में रामनगर रेंज के गुलजारपुर के जंगलों से लगातार अवैध खनन हो रहा है। इसे तत्काल रोका जाए क्योंकि इससे वन संपदा को भारी नुक्सान हो रहा है। आज मामले की सुनवाई करते हुए न्यायालय ने आज खनन से संबंधीत कई जनहित याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की। पूर्व में न्यायालय ने अवैध खनन पर रोक लगाते हुए एंटी माइनिंग फोर्स गठित करने को कहा था, साथ में ड्रेजिंग पर रोक लगाते हुए कहा था कि नदियों से ड्रेजिंग, सरकारी एजेंसियों के द्वारा ही की जाए।

यह भी पढ़ें 👉  हाईकोर्ट के आदेश पर मानवाधिकार आयोग ने पुलिस द्वारा याचिकाकर्ता के शोषण मामले में आयुक्त कुमाऊं को जारी किया नोटिस

ड्रेजिंग के दौरान उनसे निकलने वाली माइनिंग सामग्री का परिवहन नहीं किया जाएगा। इस आदेश को संसोधन करने के लिए आज राज्य सरकार की तरफ से संसोधन प्रार्थनापत्र दाखिल हुआ। इसमें कहा गया कि इस आदेश को संसोधित किया जाय क्योंकि न्यायालय ने ड्रेजिंग के दौरान निकलने वाली माइनिंग सामग्री को बाहर ले जाने की अनुमति पर रोक लगाई है। इस वजह से राज्य सरकार को प्रत्येक वर्ष 500 करोड़ का नुकसान हो रहा है और विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं, इसलिए पूर्व के आदेश को संसोधित किया जाय।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीम कोर्ट का उत्तराखंड में वनाग्नि पर सख्त रुख,मुख्य सचिव तलब_फंड और लापरवाही...

पूर्व में न्यायालय ने अवैध खनन की जाँच कराने के लिए अधिवक्ता आलोक मैहरा को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करते हुए दो सप्ताह में स्थलीय निरीक्षण कर जांच रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था। आज उनकी रिपोर्ट कोर्ट के सामने पेश हुई। रिपोर्ट में कहा गया कि अवैध खनन से रिवर बैड में बड़े बडे गड्ढे हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  स्टेट बैंक के ATM में लगी भीषण आग,लाखों रुपये जलकर ख़ाक_Video

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *