उत्तराखंड : कांग्रेस को झटका, इस दिग्गज नेता ने दिया इस्तीफा, पार्टी पर लगाया बड़ा आरोप..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

पिछले ढाई दशक से कांग्रेस के साथ ही द्वारीखाल प्रखंड के ब्लाक प्रमुख व पार्टी के प्रदेश महामंत्री महेंद्र सिंह राणा ने पार्टी का दामन छोड़ दिया।

पार्टी पर निष्ठावान कार्यकर्त्ताओं की उपेक्षा का आरोप

पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे पत्र में उन्होंने पार्टी पर निष्ठावान कार्यकर्त्ताओं की उपेक्षा कर भाई-भतीजावाद को बढ़ावा देने का बड़ा आरोप लगाया है।

पिछले 25 वर्षों से पार्टी के सक्रिय सदस्य रहे महेंद्र सिंह राणा

पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे पत्र में महेंद्र सिंह राणा का कहना है कि वे पिछले 25 वर्षों से पार्टी के सक्रिय सदस्य हैं। जबकि, पिछले 15 वर्षों से वे पार्टी में विभिन्न पदों पर सेवाएं दे रहे हैं। वर्तमान में वे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य होने के साथ ही प्रदेश महामंत्री पद पर भी तैनात हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : बनभूलपुरा हिंसा के 107 आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत कार्रवाई..

चाटुकारों व भाई-भतीजावाद को दी जा रही तव्वजो

उनका कहना था कि पार्टी के प्रति समर्पण को देखते हुए उन्होंने 2017 व 2022 मं यमकेश्वर विधानसभा से टिकट की मांग की। लेकिन, पार्टी ने उनकी उपेक्षा की। उनका आरोप है कि वर्तमान में भी पार्टी में गुटबाजी है।

तमाम पदों से इस्तीफा देने की बात कही

पुराने कार्यकर्त्ताओं की उपेक्षा कर चाटुकारों व भाई-भतीजावाद को तव्वजो दी जा रही है। जिससे पार्टी का निष्ठावान कार्यकर्त्ता आहत है। पत्र में उन्होंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता के साथ ही तमाम पदों से इस्तीफा देने की बात कही है।

हरिद्वार जिलाध्यक्ष ने बगैर अनुमति हटा दिए दो ब्लाक अध्यक्ष

प्रदेश में एक ओर कांग्रेस अपने नवनियुक्त ब्लाक अध्यक्षों की सूची घोषित करने की तैयारी में है, दूसरी ओर हरिद्वार जिले में ब्लाक अध्यक्षों को हटाया जा रहा है। हरिद्वार जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष धर्मपाल ने दो ब्लाक अध्यक्षों को हटाने से पहले प्रदेश संगठन से पूछने की आवश्यकता भी महसूस नहीं कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीम कोर्ट ने CM केजरीवाल को दी जमानत_ED की दलीलें खारिज

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने हरिद्वार जिलाध्यक्ष के अधिकार सीज कर दिए हैं। वह ब्लाक और नगर अध्यक्ष की न तो नियुक्ति कर सकते हैं और न ही उन्हें पद से हटा सकेंगे।

प्रदेश में कांग्रेस के सांगठनिक चुनाव की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। ब्लाक अध्यक्षों व इकाइयों का गठन हो चुका है। इस सूची को अनुमोदन के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी को भेजा जा चुका है।

ऐसे में हरिद्वार जिला कांग्रेस अध्यक्ष धर्मपाल का अपने स्तर पर ही ब्लाक अध्यक्षों की नियुक्ति निरस्त करना प्रदेश कांग्रेस कमेटी को काफी अखरा है। महत्वपूर्ण यह है कि ब्लाक या नगर अध्यक्ष को जिलाध्यक्ष स्वयं नहीं हटा सकते हैं। वह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से उन्हें हटाने की संस्तुति कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बनभूलपुरा हिंसा : कोर्ट ने फईम की हत्या के मामले में दिये जांच के निर्देश,मुकदमा दर्ज

दरअसल, हरिद्वार जिलाध्यक्ष ने पहले लक्सर ब्लाक अध्यक्ष देवेश राणा को हटाया और इसके बाद सुल्तानपुर ब्लाक अध्यक्ष सनब्बर अली को पद से हटाकर उनके स्थान पर नई नियुक्तियां कीं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने जिलाध्यक्ष धर्मपाल के इस कदम पर नाराजगी जताई और उनसे दूरभाष पर वार्ता कर हिदायत भी दी।

इसके बाद जिलाध्यक्ष के स्तर पर की गईं नई नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी गईं। साथ में ब्लाक अध्यक्ष देवेश राणा और सनब्बर अली को यथावत रखा गया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि जिलाध्यक्ष धर्मपाल को भविष्य में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अनुमति के बगैर किसी भी ब्लाक व नगर अध्यक्ष को न हटाने और नई नियुक्ति नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *