उत्तराखंड : पिंडारी ग्लेशियर में फंसे 14 विदेशी ट्रेकरों को SDRF ने किया रेस्क्यू,एम्बेसी अलर्ट..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

ऊत्तराखण्ड में बागेश्वर जिले के पिंडारी ग्लेशियर में हिमस्खलन के बीच फंसे 14 विदेशी ट्रेकरों को निकालकर एस.डी.आर.एफ.की टीम सकुशल सुरक्षित जगह ले आई है।


एस.डी.आर.एफ.की तरफ से जारी ताजा बयान के अनुसार एन.ओ.एल.एस.इंडिया के प्रोग्रेम निदेशक रवि कुमार और यू.एस.एम्बेसी की तरफ से सुरेश मधान ने 20 अप्रैल की रात बताया कि पिंडारी ग्लेशियर में हिमस्खलन होने से ग्लेशियर पर प्रशिक्षण के लिए गए 14 ट्रैकर जिसमें 13 विदेशी और 1 भारतीय है, फंस गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : संगीन आरोपों के चलते खनन निदेशक पैट्रिक के निलंबन आदेश जारी..

सूचना के बाद शासन और प्रशासन ट्रैकरों की सुरक्षा और सकुशल रैस्क्यू करने के लिए सक्रिय हो गया। उच्चाधिकारियों ने ट्रैकरों की सहायता के लिए अपने-अपने विभागों से मैडिकल किट, एम्बुलेंस, चिकित्सक टीम, खान पान व्यवस्था आदि संबंधित सभी आवश्यक व्यवस्था तैयार रहने के निर्देश जारी किये।

एस.डी.आर.एफ. की टीम ए.एस.आई.महिपाल सिंह के नेतृत्व में 22 अप्रैल को घटनास्थल के लिए रवाना हो गई। टीम अपने वाहनों से मोटर मार्ग के अंतिम पड़ाव दुर्गम खाती गांव पहुंची। यहां से विदेशी ट्रेकरों के फंसने का स्थान लगभग 33 किलोमीटर था।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : आसमान से बरसी राहत_अब बुझेगी जंगलों की आग,बारिश शुरू..

टीम ने अत्यधिक विषम परिस्थितियों और बर्फबारी वाले गंदे मौसम के बीच सभी चुनौतियों को दरकिनार करते हुए लगभग 14 किमी पैदल दूरी तय करने के बाद के.एम.वी.एन.के कैम्प में पहुंची। थोड़ी देर विश्राम के बाद उन्होंने 6 किमी आगे फुरकिया में फंसे ट्रैकर दल को ढूंढ लिया।

सभी विदेशी ट्रेकरों को टीम ने द्वारी गांव के कैम्प पहुँचाया। द्वारी में रात काटने के बाद दल को खाती गांव के रास्ते मोटर वाहन से वापस कपकोट, बागेश्वर लाया गया।परीक्षण के बाद बताया गया कि सभी ट्रैकरों का स्वास्थ्य ठीक है।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani : सिंथिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों का जेईई मेंस परीक्षा में शानदार प्रदर्शन

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *