टोक्यो ओलम्पिक : जिस गोल्ड को हासिल करना हर खिलाड़ी का है ख्वाब..लेकिन इस खिलाड़ी ने किया इंकार …रच दिया गोल्डन इतिहास..

ख़बर शेयर करें

टोक्यो ओलम्पिक चल रहे हैं जहाँ खेल भावना की अद्भुत मिसाल पेश की गई. ऐसा इतिहास रचा जों शायद ही इससे पहले कभी रचा गया हो. ओलम्पिक में गोल्ड को हासिल करना हर खिलाड़ी का ख्वाब होता है, पर कतर के मुताज़ एसा बार्शिम ने गोल्ड लेने से इंकार कर दिया, ट्रैक एंड फील्ड इवेंट के दौरान रविवार को पुरुषों की ऊंची कूद प्रतियोगिता में कतर के मुताज़ एसा बार्शिम और इटली के गियानमार्को तांबेरी ने गोल्ड मेडल साझा किया.

ओलम्पिक में पुरुषों की हाई जम्प फाइनल राउंड में इटली के ज़ियानमारको तम्बारी का सामना कतर के मुताज़ इसा बर्शीम से हुआ. दोनों खिलाड़ियों ने 2.7 मीटर की छलांग लगाई. खासबात यह है कि दोनों बराबरी पर रहें.

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा पर आये युवकों को जाम छलकाना पड़ा भारी,पुलिस ने सिखाई मर्यादा..Video

इतिहास में ऐसा मुकाबला पहले कभी नही देखा गया है. बराबरी के बाद दोनों ने एक और कोशिश की लेकिन तभी इटली के खिलाड़ी ज़ियानमारको ताम्बरी के पैर में चोट लग गई. किस वजह से वह पीछे हट गए. उस वक़्त कतर के खिलाड़ी मुताज़ बर्शीम के सामने को दूसरा विरोधी नही था ऐसे वक़्त में बर्शीम आसानी से अकेले गोल्ड मेडल तक पहुंच सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नही किया क्योंकि उनके दिमाग़ में कुछ और ही चल रहा था. बर्शीम ने अधिकारी से पूछा कि अगर मैं अंतिम दौर में पीछे हट जाऊ तों क्या हम दोनों को मेडल मिलेगा.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में पॉकेट मार गैंग का भंडाफोड़,टारगेट बनाकर काटते थे जेब...

इसके बाद अधिकारी ने जाँच की और कहा हा आप लोगों के ही बीच मेडल को साँझा किया जायगा. बर्शीम ने पीछे हटने की घोषणा की यह देख उनके इटली के विरोधी खिलाड़ी ताम्बरी दौड़ते हुए आये और अपने साथ बर्शीम को गले लगा लिया. ताम्बरी बेहद भावुक हो गए. क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ जब किसी खिलाड़ी अपने विरोधी के लिए पीछे हटा.. और जिसकी वज़ह से दूसरे को भी गोल्ड मिला.

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रीम कोर्ट का उत्तराखंड में वनाग्नि पर सख्त रुख,मुख्य सचिव तलब_फंड और लापरवाही...

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *