आज कुमाऊं की यात्रा पर PM ,जागेश्वर धाम और आदि कैलाश के करेंगे दर्शन

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार (12 अक्टूबर) को एक दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में आ रहे हैं. यहां वो 4200 करोड़ों की सौगात देंगे. साथ ही भोलेनाथ का आशीर्वाद भी लेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी पहले पिथौरागढ़ पहुंचकर आदि कैलाश के दर्शन करेंगे. इसके बाद जागेश्वर धाम जाएंगे. पीएम एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे पर गुरुवार को आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत के लिए पिथौरागढ़ शहर तैयार है। जहां नैनी सैनी हवाईअड्डे से जनसभा स्थल तक छह किलोमीटर लंबी सड़क को राज्य के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों को दर्शाते भित्तिचित्रों और चित्रकारी से सजाया गया है।

पीएम ने एक्स पर किया पोस्ट

पीएम ने उत्तराखंड आने से पहले गुरुवार को एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि देवभूमि उत्तराखंड के जन-जन के कल्याण और राज्य के तेज विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. इसे और गति देने के लिए पिथौरागढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करूंगा. यहां के गुंजी गांव में लोगों से संवाद का सुअवसर भी मिलेगा. अपने इस दौरे में आध्यात्मिक महत्त्व के पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में दर्शन और पूजन की भी उत्सुकता से प्रतीक्षा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : महिला कांस्टेबल ने दिखाया साहस_देखिए मौत के मुंह से कैसे बचा ये शख़्स..Video

प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे अल्मोड़ा पहुंचेंगे जहां वो जागेश्वर धाम जाकर बाबा की पूजा अर्चना कर उनका आशीर्वाद लेंगे. लगभग 6200 फीट की ऊंचाई पर स्थित जागेश्वर धाम में लगभग 224 पत्थर के मंदिर हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर करीब 2:30 बजे पिथौरागढ़ पहुंचेंगे जहां वे ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी लगभग 4200 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उन्नाव में भीषण सड़क हादसा : ट्रक की टक्कर से उड़े बस के परखच्चे,बिखरे शव..Video

अधिकारियों ने बताया कि मोदी अपने दौरे की शुरुआत जोलिंगकोंग में भगवान शिव के धाम आदि कैलाश चोटी के दर्शन के साथ करेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री गुंजी गांव जाएंगे। जहां वह स्थानीय लोगों और सुरक्षा बलों के जवानों से मिलेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री अल्मोड़ा के प्रसिद्ध जागेश्वर धाम जाकर भगवान शिव की पूजा करेंगे और फिर पिथौरागढ़ शहर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।


पार्वती ताल के दर्शन करेंगे पीएम

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 अक्टूबर को आदि कैलाश और पार्वती ताल के दर्शन करेंगे। प्रधानमंत्री जी इस क्षेत्र को विभिन्न विकास योजनाओं की सौगात देंगे और उनके आगमन से आदि कैलाश पर्यटन क्षेत्र को भी एक नई पहचान प्राप्त होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजक सी एस चौहान ने बताया कि पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री के हवाई अड्डे से जनसभा स्थल एसएस वल्दिया स्पोर्टस स्टेडियम तक पहुंचने के रास्ते में कई जगह उनका स्वागत करने के लिए कुमांऊ के सभी कोनों से सांस्कृतिक दलों को बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद : चंपावत के पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी का निधन

पौने दो बजे पिथौरागढ़ पहुंचेंगे मोदी

गुंजी में प्रधानमंत्री का ‘रं’ जनजाति के लोगों की ओर से पारंपरिक रूप से स्वागत किया जाएगा, जहां उन्हें पारंपरिक पगड़ी और शरीर के ऊपरी क्षेत्र में पहना जाने वाला वस्त्र ‘रंगा’ दिया जाएगा। ‘रं’ कल्याण संस्था के संरक्षक अशोक नबियाल ने बताया कि प्रधानमंत्री को नेपाली व्यापारियों की ओर से मानसरोवर झील से लाया गया, पवित्र जल भी भेंट किया जाएगा। गुंजी में स्थानीय लोगों और सुरक्षा बलों से भेंट करने के बाद प्रधानमंत्री अल्मोड़ा में जागेश्वर धाम पहुंचेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री करीब पौने दो बजे पिथौरागढ़ पहुंचेंगे, जहां वह जनसभा को संबोधित करेंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *