नैनीताल में सफल पर्यटन सीज़न को लेकर प्रशासन और व्यापारियों ने लिए ये कड़े फैसले

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

ऊत्तराखण्ड के नैनीताल में पार्किंग वाले केवल पंजीकृत(रजिस्टर्ड)होटलों और गैस्ट हाउसों के गैस्टों की गाड़ियों को शहर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। बैठक में ये भी निर्णय लिया गया कि 21 अप्रैल से ईद के अगले दिन तक शहर में मोटर साइकिल चालकों का प्रवेश निषेध रहेगा।

होटल एसोसिएशन, व्यापारी और टैक्सी यूनियन के साथ हुई बैठक में प्रशासन ने आगामी सीजन के दौरान पर्यटकों को जाम से राहत और आनंदमय टूर कराने की योजना बनाई। कैंची धाम के शिप्रा नदी में स्नान या उतरने पर प्रतिबंध लग गया है।


नैनीताल में पर्यटन सीजन 2023 को यादगार बनाने के लिए नैनीताल क्लब में एक बैठक आहूत की गई। पर्यटन सीजन को लेकर सीजन की पहली बैठक में एक कड़ा फैसला लेते हुए तय किया गया कि शहर प्रवेश पर्यटकों के केवल उन वाहनों को दिया जाएगा जो पर्यटन अथवा राज्य सरकार से पंजीकृत होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : भांजे ने मामी और ममेरे भाइयों पर किया चाकू से हमला..

बैठक में निर्णय लिया गया कि पर्यटन सीजन के दौरान नैनीताल से हल्द्वानी की तरफ जा रही गाड़ियों को बलदियाखान से फतेहपुर होते हुए कालाढूंगी और हल्द्वानी की तरफ भेजा जाएगा। इस सड़क का चौड़ीकरण और मैटल कर दुरुस्त करने के आदेश दिए गए। जू और बिडला रोड से सड़क में खड़े वाहनों को हटाया जाएगा। यहां से उतरते हुए वाहनों को मॉल रोड में इंडिया होटल के सामने से सीधे तल्लीताल के रास्ते बाहर जाने दिया जाएगा।

इसके अलावा टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष दीपक मटियाली ने नारायण नगर की पार्किंग पर सवाल उठाए तो पर्यटन विभाग ने बताया कि ठेका हो चुका है और कल से चार्ज दिया जाएगा। होटल एसोसिएशन के महासचिव वेद साह ने रूसी बाई पास में व्यवस्थाओं पर सवाल उठाते हुए कहा कि वहां मोबाइल टॉयलेट, रेटोरेंट, सी.सी.टी.वी.आदि लगाने की जरूरत है,

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : सड़क हादसे में मासूम बच्चे की मौत,चालक फरार..

जिसपर जिला पंचायत से पूरा करने को कहा गया। जिलाधिकारी ने डी.डी.ए.के अधिकारियों से बाईपास में व्यवस्थाओं में मदद करने को कहा। सी.डी.ओ.के माध्यम से पार्किंग स्थल में सोलर लाइट लगाने को भी कहा गया। सीजन के दौरान निजी स्कूलों में एनुअल स्पोर्ट्स डे वीक एन्ड में न रखकर वीक डे में रखे जाने के लिए स्कूलों को पत्र लिखने को पुलिस से कहा गया है। टैक्सी यूनियन की तरफ से वन वे बनाकर एक तरफ से शहर में एंट्री और दूसरे तरफ से आउट एंट्री करने वाले वाहनों को लेकर काफी देर तक चर्चा रही, जिसपर बाद में फैसला लेने की बात कही गई।

शहर में अनियंत्रित रूप से लगे केबल के तारों को पोलों से उतारकर रेलिंग में लगाने के लिए विद्युत विभाग नोटिस जारी करेगा। आगामी 21 अप्रैल से ईद के बाद तक बाइक राइडर को नैनीताल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। नैनीताल से कैंची जाने वाले वाहन सेनेटोरियम से रातिघाट बाई पास में रोककर वहां से शटल से कैंची धाम आएंगे जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा पर आये युवकों को जाम छलकाना पड़ा भारी,पुलिस ने सिखाई मर्यादा..Video

बैठक में होटल एसोसिएशन के सदस्य, टैक्सी यूनियन, व्यापार मंडल मल्लीताल, व्यापार मंडल तल्लीताल,
डी.एम., एस.एस.पी., सी.एम.ओ., ए.डी.एम., सचिव डी.डी.ए., एस.पी.नैनीताल, एस.डी.एम.नैनीताल और कोषया कुटोली, सी.ओ.नैनीताल आदि अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में जिला प्रशासन के अलावा पुलिस, नगर पालिका, एन.एच., परिवहन विभाग, पर्यटन विभाग, लोक निर्माण विभाग, सी.एम.ओ., के.एम.वी.एन., विद्युत विभाग, जल संस्थान आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *