पहाड़ की उड़नपरी मानसी नेगी का छलका दर्द,अब नींद से जागी सरकार – खिलाड़ियों के लिए बड़ा फैसला

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

देहरादून : खिलाड़ियों का पलायन रोकने के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला

प्रदेश के खिलाड़ियों को सीधे मिलेगी नौकरी, कार्मिक विभाग की हरी झंडी.

खेल विभाग के मुताबिक 2000 से लेकर 5,400 ग्रेड pe तक नौकरी का प्रस्ताव

कार्मिक विभाग की मंजूरी के बाद वित्त विभाग को भेजा प्रस्ताव जल्द जारी हो सकते हैं शासनादेश।

उत्तराखंड के राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नियुक्ति के लिए कार्मिक विभाग की मंजूरी मिल गई है। इससे उनकी सरकारी नौकरी का रास्ता जल्द साफ हो सकता है।  खेल विभाग के संयुक्त निदेशक अजय कुमार अग्रवाल के मुताबिक, 2,000 ग्रेड पे से लेकर 5,400 ग्रेड पे तक की नौकरी का प्रस्ताव है। कार्मिकी की मंजूरी के बाद इसे वित्त विभाग को भेजा गया है। जल्द इसका जीओ जारी हो जाएगा। प्रदेश के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर न सिर्फ प्रदेश का, बल्कि देश का नाम रोशन किया है।

राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभागी खिलाड़ी को 2000 ग्रेड पे पर पुलिस कॉन्स्टेबल, वनरक्षक आदि के पद पर सरकारी नौकरी मिलेगी

ओलंपिक एवं इस स्तर के अन्य प्रतियोगिताओं में मेडल जीतने पर 5400 ग्रेड पे तक की सरकारी नौकरी मिल सकेगी

ओलंपिक एवं इस स्तर की प्रतियोगिताओं में मेडल लाने वाले खिलाड़ी पुलिस में पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं खेल विभाग में सहायक निदेशक बन सकेंगे..

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - चारधाम यात्रा : दो और श्रद्धालुओं की मौत,अब तक 6 की गई जान..

मानसी नेगी सहित 70 खिलाड़ियों को 24 मार्च को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे पुरस्कृत।

राज्य के इन खिलाड़ियों के लिए पहले सरकारी नौकरी में चार प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था थी, लेकिन वर्ष 2013 में उच्च न्यायालय नैनीताल ने इस व्यवस्था को खत्म कर दिया था। इसके बाद से कई खिलाड़ी नौकरी के लिए अन्य राज्यों से खेलने लगे, लेकिन अब उत्तराखंड के खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी की व्यवस्था के लिए आउट ऑफ टर्न नियुक्ति का रास्ता खुलने जा रहा है।

खिलाड़ियों के हित में यह निर्णय होना आवश्यक है। सीएम के मार्गदर्शन में विभाग तेजी से इस दिशा में काम कर रहा है। बहुत जल्द शासनादेश हो सकता है। जिसका राज्य के खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा।
– रेखा आर्य, खेल मंत्री

आपको बताते चलें बीते दिनों सोशल प्लेटफॉर्म पर पहाड़ की प्रतिभा मानसी नेगी ने अपनी और खिलाड़ियों की समस्याओं को लेकर बेबाकी से अपनी बात रखी थी अपनी प्रतिभा से देशभर में देवभूमि का नाम रोशन करने वाली पहाड़ की उड़नपरी मानसी नेगी आज पहचान की मोहताज नहीं है।अगर मानसी नेगी मोहताज है तो एक सरकारी नौकरी की…जी हां मानसी नेगी ने खुद ये बात सोशल मीडिया पर लिखी है और अपना दर्द बयां किया है। मानसी नेगी कहती है कि मैंने हर बार खुद को साबित किया है, मुझे उत्तराखंड में नौकरी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : हाइवे पर ब्रेक फेल हो गये_डिवाइडर पर चढ़ी बेकाबू बस,हादसा टला..Video

लेकिन उत्तराखंड में खिलाड़ियों के लिए नौकरी में कोटा और अवसर नहीं है। कुल मिलाकर मानसी ने सरकार को कोसा है। हाल ही में तमिलनाडु में 82वीं ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स चैंपियनशिप हुई, जिसमें मानसी ने 20 किमी वॉक रेस में गोल्ड मेडल हासिल किया। मानसी की उपलब्धि पर हर कोई उन्हें बधाई दे रहा है, लेकिन मानसी ने फेसबुक पोस्ट के जरिए अपनी पीड़ा जाहिर की है। मानसी ने राज्य मे खिलाड़ियों के के लिए ठोस योजना न होने पर सिस्टम की पोल खोली है।

मानसी ने फेसबुक पर लिखा है, मुझे बधाई देने वालों और सपोर्ट करने वालों का दिलसे धन्यवाद। लेकिन मुझे उत्तराखंड में नौकरी चाहिए। मैंने हर समय खुद को साबित किया है, लेकिन उत्तराखंड में खिलाड़ियों के लिए न तो कोई कोटा है न कोई नौकरी के अवसर।

मानसी ने आगे लिखा है कि मैं निवेदन करती हूं कि नौकरियों में खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स कोटा से प्राथमिकता दी जाए। इससे कई युवा एथलीट बेहतर प्रदरेश करने और मेडल जीतने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : पीएनबी के एटीएम में लगी भीषण आग_जल गई ATM मशीन..Video

इन सबके बीच एथलीट ने सरकारी नौकरी क्या मांगी के खेल मंत्री को जवाब देने के लिए सोशल मीडिया पर आना पड़ा।

हालांकि खेल मंत्री रेखा आर्य ने सोशल मीडिया पर जो दावा किया है, उस पर अब बवाल मचा हुआ है। एक खबर के मुताबिक अब मानसी ने भी अपने भविष्य के बारे में सोचना शुरू कर दिया है । मानसी ने रेलवे में नौकरी के लिए अप्लाई किया है। मानसी की प्रतिभा को देखते हुए उसके चयन की काफी संभावनाएं हैं। अगर मानसी को नौकरी मिलती है तो प्रदेश से एक स्वर्णिम प्रतिभा पलायन कर जाएगी। खुद मानसी नेगी ने ही मंत्री के दावों पर सवाल खड़े किए हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड के चमोली जिले के मजोठी गांव की मानसी नेगी कई मेडल जीत चुकी है और नेशनल रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी है। हाल ही में मानसी नेगी ने तमिलनाडु में है वॉक रेस में गोल्ड मेडल जीता और अपना दर्द बयां किया। मानसी नेगी ने कहा था कि वह हर बार खुद को साबित करती हैं लेकिन उन्हें अब तक एक सरकारी नौकरी नहीं मिली।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *