गौशाला निर्माण को लेकर स्थिति स्पष्ट करे राज्य सरकार – हाईकोर्ट

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने हल्दूचौड़ और खटीमा में गौशाला के निर्माण के लिए शीघ्र ही धन आवंटन करने की मांग संबंधी जनहीत याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार से इस सम्बंध में दो सप्ताह में स्थिति स्पष्ठ करने को कहा है। मुख्य न्यायधीश रितु बाहरी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खण्डपीठ ने अगली सुनवाई दो सप्ताह बाद के लिए की है।


मामले के अनुसार नैनीताल जिले में हल्द्वानी के हल्दुचौड़ स्थित श्री.नित्यानंद आश्रम श्री श्री गौड़ राधा कृष्ण मंदिर समिति ने जनहित याचिका दायर कर कहा कि समिति द्वारा संचालित गौशाला और दिया खटीमा स्थित गौशाला में कुल 1500 पशु हैं। इनके रखरखाव के लिए कोई बाड़े की व्यवस्था नहीं है, जिस वजह से ये पशु गर्मी, बरसात और जाड़े में बीमार हो रहे हैं। इसलिए इन अबोध पशुओं को बचाने के लिए तत्काल बाड़े बनाये जाएं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : रेडीमेड कपड़ों के गोदाम में लगी भीषण आग..Video


जनहीत याचिका मे कहा गया कि उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निराश्रित गोवंस के संरक्षण के लिए गौशाला – गौसदनों के निर्माण और विस्तारीकरण के लिए 4 जनवरी 2024 को धन आवंटन का निर्णय लिया। इस सम्बन्ध में 13 मार्च 2024 को निदेशक पंचायती राज ने राज्य के विभिन्न जिलों की गौशालाओं के लिए 10 करोड़ रुपये के आवंटन का जिक्र किया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : शराब पीने पर डांटा था_बदला लेने के लिए मालिक के बेटे का गला रेत दिया..

इन आवंटनों के अनुसार याचिकाकर्ता द्वारा संचालित दिया खटीमा गौशाला के लिए 79.15 लाख रूपए तथा परमा हल्दुचौड़ गौशाला के लिए 45.35 लाख रूपये की धनराशि सम्बंधित जिला पंचायतों को अनमुक्त किये जाने का उल्लेख किया गया है।

जनहित याचिका मे कहा गया है कि धन के अभाव में गौशाला मे रखे गौवंस को कड़क धूप से बचाने के लिए छत युक्त बाड़े का निर्माण नहीं हो पा रहा है। यदि तत्काल प्रभाव से ये धनराशि का उपयोग नहीं किया गया और गौशाला मे छत युक्त पर्याप्त बाड़ों का निर्माण तत्काल नहीं किया गया तो करीब डेढ़ हजार गौवंस को जान का खतरा बन जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani : सिंथिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों का जेईई मेंस परीक्षा में शानदार प्रदर्शन

जनहीत याचिका में न्यायालय से प्रार्थना की गई है कि उनके दोनों गौ शालाओ में स्वीकृत धनराशि को शिघ्र अवमुक्त कराया जाए, ताकि इन बेजुबानों को भीषण गर्मी, बरसात और ठंड के समय छत मिल सके।

न्यायालय ने राज्य सरकार से दो सप्ताह के भीतर स्थिति से स्पष्ठ कराने को कहा है। याची ने सचिव पंचायती राज, जिलाधिकारी नैनीताल, जिलाधिकारी उधम सिंह नगर, जिला पंचायत नैनीताल, जिला पंचायत उधम सिंह नगर समेत उत्तराखंड पशु कल्याण बोर्ड को पक्षकार बनाया है।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *