राम सिर्फ हमारे नहीं, राम तो सबके हैं_PM ने किया बड़ा ऐलान..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर की मूर्ति का प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न हो चुका है. प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से संबोधन दिया. उन्होंने कहा कि ये अनगिनत राम भक्तों के त्याग और तपस्या की पराकाष्ठा का परिणाम है कि आज भारतवासी इस शुभ दिन के साक्षी बने हैं. पीएम मोदी के संबोधन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल है।

राम आग नहीं हैं, राम ऊर्जा हैं. राम विवाद नहीं, राम समाधान हैं. राम सिर्फ हमारे नहीं हैं, राम तो सबके हैं. राम वर्तमान नहीं, सिर्फ वर्तमान ही नहीं, राम अनंत काल हैं.”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 22 जनवरी 2024 का यह सूरज एक अद्भुत आभा लेकर आया है और ये एक नए कालचक्र का उद्गम है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : गहरी खाई में वाहन गिरने से बड़ा सड़क हादसा, 5 की मौत

उन्होंने कहा,”हमारे रामलला अब टेंट में नहीं रहेंगे. हमारे रामलला अब इस दिव्य मंदिर में रहेंगे. आज हमारे राम आ गए हैं. मेरा पक्का विश्वास और अपार श्रद्धा है कि जो घटित हुआ है, इसकी अनुभूति देश के, विश्व के कोने-कोने में रामभक्तों को हो रही होगी.”प्रधानमंत्री ने कहा कि राम मंदिर के भूमिपूजन के बाद से प्रतिदिन पूरे देश में उमंग और उत्साह बढ़ता ही जा रहा था और निर्माण कार्य देख देशवासियों में हर दिन एक नया विश्वास पैदा हो रहा था. उन्होंने कहा, आज हमें सदियों के उस धैर्य की धरोहर मिली है. आज हमें श्रीराम का मंदिर मिला है।

सूर्यवंशी भगवान श्री राम के प्रकाश से दुनियाभर के सभी भक्तगण हमेशा ऊर्जा प्राप्त करते हैं. आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और मजबूत हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफटॉप सिस्टम हो. अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” की शुरुआत करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में और आत्मनिर्भर भी बनेगा.’

यह भी पढ़ें 👉  कोरोना काल मे लगाई गई कोविशील्ड वैक्सीन से गंभीर साइड इफेक्ट की पुष्टि..

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान .. एक करोड़ घर होंगे रोशन

ये पोस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को किया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर. अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha) के दिन इस पोस्ट के माध्यम से प्रधानमंत्री ने सूर्योदय योजना की घोषणा की. इस योजना के तहत देश के एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगवाए जाने की योजना है।


संबोधन में क्या बोले PM?

. उन्होंने कहा कि एक समय था जब कुछ लोग कहते थे कि राम मंदिर बना तो आग लग जाएगी. ऐसे लोग भारत के सामाजिक भाव की पवित्रता को नहीं जान पाए. राम मंदिर का निर्माण भारतीय समाज के शांति, धैर्य, आपसी सद्भाव और समन्वय का भी प्रतीक है. सब देख रहे हैं ये निर्माण किसी आग को नहीं, बल्कि ऊर्जा को जन्म दे रहा है. राम मंदिर समाज के हर वर्ग को एक उज्ज्वल भविष्य के पथ पर बढ़ने की प्रेरणा लेकर आया है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : 24 घंटे छापेमारी के बाद अहम सुराग और एक को हिरासत में लेकर लौटी ED की टीम

क्या है रूफटॉप सोलर?

दृष्टि IAS की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक रूफटॉप सोलर एक फोटोवोल्टिक सिस्टम है. इसमें बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल को घरों की छत पर या बाहरी हिस्से पर लगाया जाता है. इनको लगाते वक्त ये सुनिश्चित किया जाता है कि इन पर सूरज की रोशनी सीधे पड़े. ये पैनल सूरज की किरणों से मिलने वाली ऊर्जा को बिजली में तब्दील करता है. आम तौर पर इन रूफटॉप सोलर पैनल सिस्टम में 5 से 20 किलोवाट बिजली पैदा करने की क्षमता होती है. हालांकि इससे पहले साल 2010 में तत्कालीन केंद्र सरकार ने ‘जवाहरलाल नेहरू नेशनल सोलर मिशन’ शुरू किया था.  इसे देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था. 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *