बजट 2021-2022 हुआ पेश, जानिए कहा मिली राहत कहा हुई बढ़त..चुनावी राज्यों पर मेहरबान हुई सरकार..

ख़बर शेयर करें

नई दिल्ली 01.FEBUARY 2021 GKM NEWS केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश किया. आपको बता दें कि कोविड 19 के काल के बीच 2021-22 का बजट पेश किया गया.वित्त मंत्री ने तमिलनाडु, केरल और असम के लिए भी बड़े एलान किए. उन्होंने कहा, ”3500 किमी नेशनल हाईवेज प्रोजेक्ट के तहत तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसका कंस्ट्रक्शन अगले साल शुरू होगा. 1100 किमी नेशनल हाईवे केरल में बनेंगे. इसके तहत मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी बनेगा. केरल में इस पर 65 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. 34 हजार करोड़ रुपए असम में नेशनल हाईवेज पर खर्च होंगे.

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कही ये बातें

जल जीवन मिशन (शहरी) लॉन्च किया जाएगा, जिसका उद्देश्य 4378 शहरी स्थानीय निकायों में 2.86 करोड़ घरेलू नल कनेक्शनों के साथ सर्वसुलभ जल आपूर्ति व्यवस्था करना है: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण…

देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने।……हम अगले तीन वर्षों में 100 और अधिक जिलों को सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क से जोड़ देंगे।जम्मू-कश्मीर संघ राज्य क्षेत्र में एक गैस पाइप लाइन परियोजना शुरू की जाएगी।……

बिजली से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर जोर। सरकार की ओर से हाइड्रोजन प्लांट बनाने का भी एलान। बिजली क्षेत्र में पीपीपी मॉडल के तहत होंगे कई प्रोजेक्ट को पूरे।..

सरकारी संपत्ति‍यों के अलावा 2 सरकारी बैंक, एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी बिकेगी … BPCL का वि‍निवेश होगा.. : बजट भाषण में बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण – देश भर में बिछेगा सड़कों का जाल, मेट्रो के लिए 11,000 करोड़ का प्रावधान….

किसानों के लिए बजट में बड़ा ऐलान, MSP सिस्टम में होगा बदलाव……

25,000 करोड़ रुपये की लागत से पश्चिम बंगाल में 675 किमी राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण…….

चुनावी राज्यों को ध्यान में रखा गया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े एलान किए सभी की निगाहें चुनाव राज्यों को लेकर होने वाली घोषणा पर

वित्त मंत्री चुनावी राज्यों को निराश नहीं किया और कई बड़े एलान किए. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के लिए वित्त मंत्री ने जमकर पैसा दिया. चुनाव वाले राज्य बड़े राज्यों में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कुल 2.27 लाख करोड़ का एलान किया. इस ऐलान में खास बात यह है कि बंगाल से ज्यादा ध्यान तमिलनाडु का रखा गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कोरोना काल के बीच 2021-22 का बजट पेश किया.

वित्त मंत्री चुनावी राज्यों को निराश नहीं किया और कई बड़े एलान किए. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के लिए वित्त मंत्री ने जमकर पैसा दिया. चुनाव वाले राज्य बड़े राज्यों में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कुल 2.27 लाख करोड़ का एलान किया. इस ऐलान में खास बात यह है कि बंगाल से ज्यादा ध्यान तमिलनाडु का रखा गया है.

वित्त मंत्री ने कहा, ”पश्चिम बंगाल में कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट होगा. बंगाल में राजमार्ग पर 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. बंगाल में 675 किमी राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा.”

कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर को वित्त मंत्री की बड़ी सौगात


हेल्थ सेक्टर के लिए निर्मला सीतारमण ने बड़ी सौगात दी है. अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि हेल्थ सेक्टर का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2 लाख 23 हजार 846 करोड़ रुपये कर दिया गया है. लोकसभा में सीतारमण ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इस बजट में 35,000 करोड़ रुपये रखे गए हैं. अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं.

कोरोना को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि इस बीमारी का असर दुनियाभर में पड़ा है और भारत ने इस महामारी से निपटने के लिए बड़े कदम उठाए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारी चुनौतियां बढ़ा दी है. कोरोना के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है.

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने तमिलनाडु, केरल और असम के लिए भी बड़े एलान किए. उन्होंने कहा, ”3500 किमी नेशनल हाईवेज प्रोजेक्ट के तहत तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसका कंस्ट्रक्शन अगले साल शुरू होगा. 1100 किमी नेशनल हाईवे केरल में बनेंगे. इसके तहत मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी बनेगा. केरल में इस पर 65 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. 34 हजार करोड़ रुपए असम में नेशनल हाईवेज पर खर्च होंगे.


लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *