बड़ा फैसला – 22 जनवरी को सरकारी दफ्तरों में हाफ डे,इन राज्यों में अवकाश घोषित

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 22 जनवरी को केंद्रीय कर्मचारियों के हाफ डे अवकाश का आदेश जारी कर दिया है। राम मंदिर उद्घाटन को लेकर जोर-शोर से चल रही तैयारियों के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने गुरुवार (18 जनवरी) को बड़ा ऐलान किया. केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को आधे दिन के लिए सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि भारी जनभावनाओं को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

सरकार ने अपने आदेश में कहा, ”अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाई जाएगी. कर्मचारियों उत्सव में भाग ले सकें इसके लिए यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को दोपहर दो बजकर 30 मिनट तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

इस भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी समेत कई अन्य हस्तियां मौजूद होंगी। ऐसे में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने बताया है कि 22 जनवरी के अवसर पर देश के सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों को आधे दिन के दिन बंद रखा जाएगा। जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के कार्यालयों में 22 जनवरी को आधे दिन के अवकाश का निर्णय लोगों में जबरदस्त उत्साह को देखते हुए लिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : खनन निदेशक बनाए गए राजपाल लेघा..

इससे पहले कई राज्यों में स्कूलों और अन्य संस्थानों में छुट्टी का ऐलान किया गया था। अयोध्याराम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए कई राज्यों ने छुट्टियों की घोषणा की है। इस दिन स्कूलों और कार्यलयों में छुट्टी की घोषणा की गई है।

उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा आदेश दिया गया है कि 22 जनवरी को सभी शैक्षणिक संस्थान और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। सीएम योगी ने लोगों से अपने-अपने शहर या गांव में इस दिन को दिवाली की तरह मनाने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : अफसाना का हत्यारा पति सौरभ राज गिरफ्तार,बच्चियां बरामद..

मध्य प्रदेश में छुट्टी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी अपने राज्य में लोगों से एक विशेष दिन को उत्सव के रूप में मनाने का आग्रह किया है। यह घोषणा की गई है कि 22 जनवरी को राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इसके अलावा, जारी आदेश के अनुसार राज्य में शराब और मांस की दुकानें भी बंद रहेंगी।

गोवा में भी अवकाश

गोवा में भी 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. रामलला के अभिषेक को लेकर देश में व्यापक उत्साह का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने आदेश जारी किया। परिणामस्वरूप, गोवा के सभी सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में छुट्टी रहेगी, जिससे लोग इस त्योहार को मना सकेंगे। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने लोगों से इस विशेष दिन को दिवाली की तरह ही खुशी और उत्साह के साथ मनाने का आग्रह किया।

हरियाणा में छुट्टियाँ

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : शर्मनाक - बच्ची के साथ ऐसी दरिंदगी_बदला लेने के लिए मामा ने ही ट्रैप बनाया,हैवानियत ..

हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि सभी स्कूल 22 जनवरी को बंद रहेंगे। इसके अलावा, अभिषेक समारोह के दिन राज्य में कहीं भी शराब के सेवन की अनुमति नहीं होगी।

छत्तीसगढ़ में छुट्टियाँ
22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा करने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ सरकार भी शामिल हो गई। सुरक्षा उपायों के तहत सरकार ने भी पूरे राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। इस फैसले से छत्तीसगढ़ की जनता में काफी उत्साह और उम्मीद जगी है।
बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में राजदूतों और सांसदों सहित 55 देशों के लगभग 100 अधिकारी राम लला प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बनेंगे। साथ ही भारत के हर राज्य से साधु-संत भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। मेगा इवेंट को देखते हुए यूपी सरकार ने अयोध्या में सुरक्षा को लेकर सुरक्षाकर्मियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *