5 राज्यों में चुनावी जंग_ओपिनियन पोल का समझिये इशारा.. कौन हो रहा सत्ता से बेदखल ?

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

देश में चुनावी सरगर्मियां बढ़ गई हैं. इसकी वजह ये है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में इस महीने विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल 7 नवंबर से बजने वाला है. 7 नवंबर को मिजोरम की सभी 40 सीटों और छत्तीसगढ़ में पहले फेज की वोटिंग होगी. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को होने वाली है. वोटिंग से पहले कई बड़े चैनलों के सर्वे के आंकड़े जिसमे एबीपी न्यूज समेत कई न्यूज चैनलों के ओपिनियन पोल सामने आए हैं।


ओपिनियन पोल में कुछ लोगों के बीच किए गए सर्वे के आधार पर बताया जा रहा है कि किसकी सरकार किस राज्य में बन सकती है. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ तीन ऐसे राज्य हैं, जहां लोगों की निगाहें सबसे ज्यादा टिकी हुई हैं. इसकी प्रमुख वजह ये है कि इन राज्यों में कांग्रेस का मुकाबला सीधे बीजेपी से है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इन तीनों राज्यों समेत पांच राज्यों में किए गए सर्वे के आधार पर सामने आए ओपिनियन पोल के नतीजे क्या बता रहे हैं।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर रैलियों और धुआंधार प्रचार का दौर जारी है। पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे समेत केंद्रीय नेता मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना का लगातार दौरा कर रहे हैं। 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ और मिजोरम में वोटिंग होगी। 17 नवंबर को मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। राजस्थान में 23 नवंबर को मतदाता अपने हक का इस्तेमाल करेंगे। 30 नवंबर को तेलंगाना विधानसभा के लिए वोटिंग होगी। वोटों की गिनती एक साथ तीन दिसंबर को होगी। इससे पहले मीडियो चैनल और एजेंसियों के साथ चुनावी राज्यों में सर्वे कर रही है। इसके आकंड़े चुनाव पूर्व जनता का रुझान बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : गहरी खाई में गिरा पर्यटकों का वाहन ,हादसे में 3 की मौत..

Abp -सी वोटर ओपिनियन पोल ने 10 अक्टूबर को चुनावी सर्वेक्षण जारी किया था। सर्वे के अनुसार, राजस्थान में बीजेपी एक बार फिर पांच साल बाद वापसी कर रही है। सत्ता परिवर्त्तन की परंपरा के अनुसार, राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस की विदाई हो सकती है। ओपिनियन पोल में राजस्थान में बीजेपी 127 से 137 सीटों का स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है, जबकि कांग्रेस करीब 70 सीटों के आसपास सिमट रही है। सी वोटर के सर्वे के अनुसार, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का किला सुरक्षित रहेगा, हालांकि बीजेपी की सीटें 2018 के मुकाबले बढ़ेंगी। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 45-51 और बीजेपी को 39-45 सीटों का अनुमान लगाया गया है। मध्यप्रदेश में कांटे की टक्कर नजर आ रही है, बीजेपी का पलड़ा भारी दिख रहा है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 102-116 और बीजेपी को 113-125 सीटें मिल सकती हैं। तेलंगाना में बीआरएस नेता के. चंद्रशेखर राव की सत्ता भी हिलती नजर आ रही है। दस साल से सत्ता में रहे केसीआर को कांग्रेस 48-60 हासिल कर पछाड़ सकती है। सर्वे में मिजोरम में त्रिशंकु सरकार बनने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें 👉  कोरोना काल मे लगाई गई कोविशील्ड वैक्सीन से गंभीर साइड इफेक्ट की पुष्टि..

इसके अलावा पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के नतीजे भी आए। इस चुनावी सर्वे में भी बीजेपी को राजस्थान में स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है। राजस्थान में बीजेपी को करीब 125 और कांग्रेस को 72 सीटें मिल सकती हैं। इस सर्वे में भी कांग्रेस छत्तीसगढ़ में बाजी मारती नजर आ रही है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 50 और बीजेपी को 38 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। सीएनएक्स के ओपिनियन पोल भी इशारा कर रहा है कि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी की कड़ी टक्टर है। बीजेपी को 115 और कांग्रेस को 110 सीटें मिल सकती हैं। इस सर्वे में अनुमान लगाया लगाया गया है कि तेलंगाना में केसीआर की तीसरी बार वापसी हो सकती है। मिजोरम में कांग्रेस को बहुमत के करीब बताया गया है, मगर वहां मिजो नेशनल फ्रंट और जेपीएम भी बड़ी ताकत बनकर सामने आ रही है।

टाइम्स नाऊ नवभारत का ओपिनियन पोल का रुझान कमोबेश पिछले सर्वे के आंकड़ों की पुष्टि कर रहा है। हालिया सर्वे में भी राजस्थान में बीजेपी भारी बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है। बीजेपी को टाइम्स नाऊ के सर्वे में 114-124 सीटें दी गई हैं, जो स्पष्ट बहुमत के आंकड़े 101 से ज्यादा है। अशोक गहलोत की सरकार राजस्थान विधानसभा चुनाव में फिसलती नजर आ रही है। कांग्रेस को सर्वे में 68 से 78 सीटें दी गई हैं। मध्यप्रदेश में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत दिया दिया है। मगर 230 सदस्यों वाली मध्यप्रदेश विधानसभा में बीजेपी को 107 से 115 के बीच सीटें दी गई हैं। इसका मतलब है कि मुकाबला एकतरफा नहीं है मगर कांग्रेस का पलड़ा भारी है। अन्य को भी 1-3 सीटें दी गई हैं, जो समाजवादी पार्टी के खाते में जा सकती है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी कांग्रेस से आधी सीटों पर सिमटती नजर आ रही है। चुनावी पूर्वानुमान में कांग्रेस को 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में 51 से 59 सीटें मिल रही हैं, जबकि बीजेपी को 27 से 35 सीटें मिल रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉  चुनाव आयोग ने EVM-VVPAT से जुड़ा प्रोटोकॉल बदला_नए निर्देश जारी

अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में किए गए मध्यप्रदेश जी न्यूज-सी फोर के सर्वे के अनुसार, एमपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बंपर जीत मिल सकती है। मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 132-146 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 84-98 सीटें मिलने की संभावना है। सपा-बसपा समेत अन्य के खाते में 5 सीटें आ सकती हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *