नेपाल में भूकम्प से तबाही,157 लोगों की मौत..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

नेपाल में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. नेपाल पुलिस ने ताजा अपडेट में बताया है कि अब मृतकों की संख्या बढ़कर 157 हो गई है. इसके साथ ही लगभग 150 से अधिक लोग घायल हैं।

नेपाल सरकार ने भूकंप प्रभावित जाजरकोट और पश्चिमी रुकुम जिलों में खोज और बचाव अभियानों में तेजी लाने के लिए 100 मिलियन रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है. काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्णय शनिवार को उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान लिया गया. बैठक में विभिन्न मंत्रालयों और सुरक्षा एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल को हर संभव सहायता का आश्वासन देते हुए कहा भूकंप से हुए जान-माल के नुकसान पर दुख जताया. उन्होंने कहा, नेपाल में भूकंप के कारण हुई जनहानि और क्षति से अत्यंत दुखी हूं. भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है. हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सलमान के घर फायरिंग केस में आरोपी ने पुलिस कस्टडी में किया सुसाइड

बीती रात शुक्रवार (3 नवंबर 2023) को 11:54 मिनट पर नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप ने काफी नुकसान पहुंचाया है. खबर लिखे जाने तक 157 लोगों की मौत की खबर है और 150 से अधिक लोग घायल हो गये हैं. नेपाल सरकार के मुताबिक राहत और बचाव कार्य जारी है।

नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, जिसके झटके राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए. रात करीब 11 बजकर 32 मिनट पर आए भूकंप के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में अयोध्या से लगभग 227 किलोमीटर उत्तर और काठमांडू से 331 किलोमीटर पश्चिम उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद : चंपावत के पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी का निधन

नेपाल में शुक्रवार को 6.4 तीव्रता के भूकंप आने के कारण अब तक मरने वालों की संख्या 157 हो गई हैं. वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. सीएम धामी ने नेपाल में आए भूकंप में मरने वालों के लिए अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है. नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि 6.4 तीव्रता के भूकंप ने धरती को हिला दिया।

नेपाल में आए भूकंप के झटके भारत में भी महसूस किए गए. जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और बिहार में भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नेपाल में आए भूकंप के कारण हुई जनहानी पर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है और भूकंप के कारण मरने वालों को श्रद्धांजलि भी दी।

6.4 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : वनाग्नि की रोकथाम के लिये बड़े स्तर पर जन जागरूकता अभियान शुरू..

बता दें कि नेपाल में शुक्रवार देर रात करीब 11 बजकर 47 मिनट पर 6.4 तीव्रता का भूकंप आया. इस भूकंप के कारण नेपाल में मरने वालों की संख्या 157 हो गई है. फिलहाल नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल घटनास्थल का दौरा करने पहुंचे थे. उनके साथ बचाव और राहत कार्य की 16 सदस्यीय सेना की मेडिकल टीम भी पहुंची।

सीएम धामी ने जताया शोक

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ‘हमारे पड़ोसी देश नेपाल में काफी जनहानि हुई है. मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि भगवान मृतकों के परिजनों को शक्ति दें. ऐसे कठिन समय में हम सभी लोग उनके साथ हैं. हमारा सहयोग भी है और मृत आत्माओं को श्रद्धांजलि भी.’ इसके अलावा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी नेपाल में आए भूकंप में जान गंवाने वालों के लिए दुख जाहिर किया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *