हाईकोर्ट : देहरादून में सीलिंग की भूमि पर अतिक्रमण के मामले में DM – SDM से जवाब तलब

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय में देहरादून के रायवाला में सीलिंग की भूमि पर अतिक्रमण करने के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। मामले को सुनने के बाद मुख्य न्यायधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति रविन्द्र मैठाणी की खण्डपीठ ने राज्य सरकार, जिलाधिकारी व उपजिलाधिकारी से चार सप्ताह में जवाब पेश करने को कहा है। न्यायालय ने यह भी पूछा है कि तहसीलदार की रिपोर्ट पर क्या कार्यवाही हुई ? मामले कि अगली सुनवाई 5 जुलाई के लिए रखी गई है।


मामले के अनुसार देहरादून रायवला के ग्रामप्रधान सागर गिरी ने जनहित याचिका दायर कर कहा है कि ग्राम सभा में 43.59 एकड़ सीलिंग की भूमि है। जो 2007 में ग्रामसभा में समायोजित हो चुकी है। इस भूमि पर कई विकास कार्य होने प्रस्तावित हैं जिनमें से वृद्धा आश्रम, केंद्रीय विद्यालय, अस्पताल आदि।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : वनाग्नि की रोकथाम के लिये बड़े स्तर पर जन जागरूकता अभियान शुरू..

सरकार ने वृद्धा आश्रम बनाने के लिए बजट भी पूर्व में जारी कर दिया था। लेकिन कुछ लोगो ने इस भूमि पर फिर से अतिक्रमण कर लिया है जिससे कि वहाँ पर प्रस्तावित विकास कार्य रुक गए है। अतिक्रमणकारियों में एरोविली आश्रम के स्वामी ब्रह्म देव मुख्य है। जिन्होंने कई एकड़ भूमि पर अतिक्रमण किया हुआ है। इनके प्रभाव से वृद्धा आश्रम का कार्य भी रुक गया था, जिसके खिलाफ उन्होंने पहले भी जनहित याचिका दायर की थी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : हर की पौड़ी पर रील की आड़ में हदें पार_भड़के लोग…Video

न्यायलय ने आदेश दिए थे कि यहाँ से अतिक्रमण हटाया जाए और वृद्धा आश्रम बनाया जाय। न्यायालय ने यह भी कहा था कि वहाँ पर स्थित सीलिंग भूमि का सर्वे कर उसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी या एस.डी.एम.को सौंपी जाय और वे उसपर कार्यवाही करें। तहसीलदार ने सर्वे कर रिपोर्ट एस.डी.एम.को सौप दी। रिपोर्ट में फिर से अतिक्रमण होना पाया गया। परन्तु आजतक तहसीलदार की रिपोर्ट पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। जनहित याचिका में न्यायलय से प्राथर्ना की है कि सीलिंग की भूमि से अतिक्रमण हटाया जाए ताकि स्वीकृत विकास कार्य प्रारंभ हो सके।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : हाईवे पर भीषण भिड़ंत_कार में लगी आग,फंसे लोगों की बमुश्किल बची जान- Video

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *