हल्द्वानी : बदला मौसम का मिजाज़,तेज बारिश-ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी..

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी : उत्तराखंड में आज मौसम का मिजाज बदल गया है हल्द्वानी समेत प्रदेश में कई इलाकों में बारिश शुरू हो गयी है मौसम विभाग ने सोमवार को पूरे राज्य में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई है। कुमाऊं के लिए कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी दी है। मैदानी-पर्वतीय इलाकों में तेज गति से हवाएं चल सकती हैं।

हल्द्वानी में बारिश

कुमाऊं के मुख्य द्वार हल्द्वानी मैं सुबह से ही घने बादल छाए रहे वही सुबह से ही बारिश शुरू होने से लोगों को गर्मी से भी राहत मिली।

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने सोमवार को पूरे राज्य में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई है। कुमाऊं मंडल के लिए कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने बताया कि मैदानी और पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं 70 से 90 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चल सकती हैं। 24 मई को राज्य में हल्की बारिश की संभावना है। कुमाऊं में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। 25 और 26 मई को भी बारिश के आसार हैं।


जिला मुख्यालय पौड़ी व आसपास के क्षेत्रों में रविवार देर रात से तेज हवाएं चलने के साथ ही झमाझम बारिश भी हुई। जो कि सोमवार सुबह भी जारी रही। रविवार देर रात तेज आंधी तूफान चलने से कई क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई। वही झमाझम बारिश होने से लोगों को गर्मी से भी राहत मिली।

बारिश के साथ तेज हवा चलने से बत्ती गुल
देर रात से हो रही बारिश से पारा करीब 9 डिग्री लुढ़क गया है। जिससे लोगों को तन को झुलसा देने वाली वाले गर्मी से राहत मिली है। वहीं, सोमवार सुबह बारिश के साथ तेज हवा चलने से शहर के कई इलाकों की विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। मौसम का मिजाज बदलने से तीर्थ नगरी ऋषिकेश का मौसम खुशगवार हो गया है।

मौसम विभाग ने उत्तराखण्ड में 23-24 मई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। श्री केदारनाथ धाम में बर्फबारी एवं खराब मौसम के चलते यात्रियों को कुछ देर के लिए गौरीकुण्ड में रोका गया है। आपसे अनुरोध है कृपया सावधानी बरतें और कुछ विराम के बाद ही यात्रा शुरू करें।

कृपया इन बातों का ध्यान रखें और अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दें और निरंतर मौसम सूचना चेक करते रहें।

उत्तराखण्ड में दिनांक 23-24 मई, 2022 को ऑरेंज अलर्ट है

गर्जन के साथ ओले गिरने व आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है।

70-80 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चल सकती हैं।

कुमाऊं क्षेत्र में भारी वर्षा होने की संभावना है।

तेज़ वर्षा के चलते निम्न खतरों की संभावना बड़ जाती है:

चट्टान खिसकना और सड़क पर गिरना

लैन्डस्लाईड होना

सड़क के किनारे फिसलाऊ हो जाना

ऐसी स्थिति में क्या सावधानियां बरतें ?

अपनी यात्रा को कुछ देर स्थगित करें।

अपने विश्राम गृह/होटल में ही रुकें।

एडवेंचर करने से बचें और किसी भी प्रकार का जोखिम न उठायें।

मौसम सूचना चेक करते रहें।

पुलिस सहायता हेतु 112 कॉल करें या अपने नज़दीकी पुलिसकर्मी से संपर्क करें।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *