BIG BREAKING : (उत्तराखंड) राज्य में इस तारीख़ को होंगे विधानसभा चुनाव..यह रहेंगी पाबंदियां..

ख़बर शेयर करें

दिल्ली- उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को होगा मतदान

10 मार्च 2022 को होगी मतगणना
उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव..उत्तराखंड पंजाब गोवा में 1 चरण में होंगे चुनाव..

उत्तराखंड सहित पांच राज्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ विज्ञान भवन पहुंचे. उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव का शनिवार को औपचारिक ऐलान हो गया है. इस ऐलान के साथ ही पांच राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 18.34 करोड़ वोटर इस चुनाव में हिस्सा लेंगे ,चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना की वजह से चुनाव प्रभावित हुए हैं. ऐसे में हमारी ड्यूटी है कि कैसे चुनाव कराए जाएं. 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हर विधानसभा में एक पोलिंग बूथ पूरी तरह से महिलाओं द्वार संचालित किया जाएगा. ये महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए बेहतर होगा. दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की जाएगी. साथ ही कोविड संक्रमित व्यक्तियों के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी. वहीं बैटल पेपर के जरिए वोटिंग की व्यवस्था होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 15 जनवरी तक नुक्कड़ सभाओं पर भी रोक रहेगी. घर-घर प्रचार में भी 5 लोग ही शामिल होंगे.
चुनाव आयुक्त ने एलान किया है कि 15 जनवरी तक किसी भी तरह की रैली, रोड शो, पदयात्रा पर रोक लगाई जा रही है.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 चरण में होगा मतदान, 10 मार्च को आएंगे नतीजे.

मणिपुर में 2 चरणों में होगा चुनाव होगा, वहीं उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में एक चरण में चुनाव होगा.

UP में सात चरणों में होगा चुनाव
पहला चरण 10 फरवरी
पहला चरण 14 फरवरी
तीसरा चरण 20 फरवरी
चौथा चरण 23 फरवरी
पांचवा चरण 27 फरवरी
छठा चरण 3 मार्च
सातवां चरण 7 मार्च

चुनाव आयुक्त ने कहा कि पार्टियों को अपने होमपेज पर आपराधिक आरोप वाले उम्मीदवारों की जानकारी देनी होगी. हर बूथ पर 1250 मतदाता डाल सकेंगे वोट।

।चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने फैसला किया  है कि उम्मीदवार चुनाव में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि मतदान केंद्रों की संख्या 2,15,368 है, 2017 के विधानसभा चुनावों से मतदान केंद्रों की संख्या 16% बढ़ाई गई है
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोविड नियमों के साथ चुनाव को हम पूरा कराएंगे. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में हर बूथ पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी. चुनावी खर्च सीमा बढ़ाकर 40 लाख की गई है. 900 ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाएंग.
उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकेंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी एजेंसियों को अलर्ट पर किया गया है. सुविधा एप के जरिए हो सकेंगा ऑनलाइन नामांकन. उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते ।
80 + को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाएगी ।
पोलिंग स्टेशन में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. 80 + पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाएगी.
ज्यादातर वोटर्स को कम से कम एक डोज लगी
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि ज्यादातर राज्यों में वैक्सीनेशन की स्थिति बेहतर है. गोवा में 95 फीसदी आबादी को वैक्सीनेशन हो चुका है. उत्तराखंड में 90 फीसदी लोगों को पहली वैक्सीन लग चुकी है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *